आप भी देते हैं आधार कार्ड की फोटोकॉपी? एक बार जरूर पढ़ें सरकार की चेतावनी


नई दिल्ली। आधार कार्ड धारकों को एक बड़ी राहत मिली है। भारत सरकार ने UIDAI की उस एडवाइजरी को वापस ले लिया है जिसमें आम जनता को किसी भी संगठन के साथ अपने आधार की फोटोकॉपी शेयर करने के प्रति आगाह किया गया था। इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्रालय (MeitY) ने कहा कि वह इस एजवाजरी को वापस ले रहा है क्योंकि इससे गलत मतलब निकलता है।

UIDAI ने लोगों को सलाह दी है कि वो अपने आधार की फोटोकॉपी किसी भी संगठन के साथ शेयर न करें क्योंकि इसका दुरुपयोग किया जा सकता है। इसके बजाय आप मास्क्ड आधार का इस्तेमाल करें। इसमें आधार के लास्ट के 4 नंबर ही दिखाए जाते हैं। बयान में कहा गया है, प्रेस रिलीज की गलत व्याख्या की संभावना को देखते हुए इसे तत्काल प्रभाव से वापस लिया जाता है।” सरकार द्वारा दी गई इस चेतावनी को लेकर सोशल मीडिया पर चर्चाएं शुरू हो गई हैं। वहीं, रविवार को यह ट्विटर पर भारत में टॉप 10 ट्रेंडिंग विषयों में से एक मुद्दा बन गया है।

आधार कार्ड आज के समय में कितना जरूरी हो चला है। इसी के जरिए आप कई सरकारी योजनाओं का लाभ भी उठा सकते हैं। यह हमारे लिए बेहद अहम हो गया है। यह हमारा पहचान और एड्रेस प्रूफ के तौर पर भी काम करता है। आधार नंबर 12 अंकों का होता है। ये न्यूमेरिक अंक आपके बायोमीट्रिक पहचान को सुनिश्चित करता है। यह जितना अहम हो गया है उतना ही इसका ख्याल रखना भी जरूरी है। कई बार हम लोग अपने आधार की कॉपी को दूसरों के साथ शेयर कर देते हैं या फिर किसी को फोटोकॉपी दे देते हैं। लेकिन यह बेहद ही खतरनाक हो सकता है क्योंकि आपकी डिटेल्स को गलत काम के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। इस परेशानी को देखते हुए ही सरकार ने उपरोक्त अलर्ट जारी किया था।

Source link

Enable Notifications OK No thanks