TCS Share: आपके पास भी है IT कंपनी का स्टॉक है तो कर सकते हैं मोटी कमाई!


नई दिल्ली. टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (TCS) ने 2022-22 की चौथी तिमाही में 9926 करोड़ रुपये के शुद्ध लाभ के साथ अपनी कमाई की शुरुआत की. कंपनी का यह मुनाफा सालाना आधार पर 7.4 फीसदी ज्यादा है. चौथी तिमाही में देश की टॉप आईटी कंपनी का रेवेन्यू करीब 16 फीसदी बढ़कर 50591 करोड़ रुपये पहुंच गया. मंगलवार को शुरुआती कारोबार में टीसीएस के प्रति शेयर का भाव बढ़कर 3722 रुपये पहुंच गया.

क्लाउड माइग्रेशन और डिजिटल ट्रांसफॉर्मेशन की अगुवाई वाले डील से टीसीएस को टेक्नोलॉजी के मोर्चे पर मजबूती मिली है. डोमेस्टिक ब्रोकरेज मोतीलाल ओसवाल का कहना है कि कंपनी के आकार, क्षमताओं और पोर्टफोलियो के विस्तार को देखते हुए निवेश इसमें निवेश कर मोटा मुनाफा कमा सकते हैं.

ये भी पढ़ें- हैरानी! जिस पर महंगाई की ज्‍यादा मार देश में वही खरीद रहा सबसे अधिक सोना, कहीं आपकी बात तो नहीं हो रही

मजबूत बाजार स्थिति

टीसीएस ने लगातार अपनी मजबूत बाजार स्थिति को बनाए रखा है. यह अपने सेक्टर की सबसे अच्छी कंपनी है. इसके लिए टीसीएस ने खुद का साबित किया है. यही वजह है कि टीसीएस मुनाफे और रिटर्न के मोर्चे पर अपने प्रतिस्पर्धी कंपनियों के मुकाबले बेहतर स्थिति में है. मजबूत ग्रोथ आउटलुक को देखते हुए मोतीलाल ओसवाल का टीसीएस को लेकर सकारात्मक रुख है. इसका कहना है कि 4240 रुपये के भाव पर टीसीएस में पैसा लगाया जा सकता है.

ये भी पढ़ें- IRCTC Tour Package: बेहद कम बजट में करें माता वैष्णो देवी के दर्शन, जानें बुकिंग की डिटेल्स

इन्फोसिस से ज्यादा मूल्यांकन

वैश्विक ब्रोकरेज जेफरीज के विश्लेषकों ने कहा कि धीमी वृद्धि के बावजूद इन्फोसिस पर टीसीएस का प्रीमियम मूल्यांकन ज्यादा हो सकता है. उन्होंने 3925 रुपये के रिवाइज्ड प्राइस टारगेट के साथ टीसीएस के शेयरों पर होल्ड रेटिंग बनाए रखी है. उनका कहना है कि कर्मचारियों की मजबूत संख्या और सब कॉन्ट्रैक्टिंग कॉस्ट के बावजूद स्थिर मार्जिन से टीसीएस का परिदृश्य सकारात्मक है. मार्जिन और प्रॉफिट एक्सपेक्टेड रेवेन्यू से अधिक रहा.

ये भी पढ़ें- न कार्ड न कैश, बस हाथ के इशारे से करिए पेमेंट! ये है फ्यूचर की टेक्नोलॉजी

2022-23 में घट सकता है मार्जिन

जेफरीज का कहना है कि 2022-23 में टीसीएस के मार्जिन में गिरावट आ सकती है. 2023-24 में मार्जिन को 25 फीसदी से ज्यादा बनाए रखने के लिए टीसीएस को यूटिलाइजेशन में सुधार के साथ सब कॉन्ट्रैक्टिंग नॉर्मलाइजेशन में सुधार करने की जरूरत होगी.

3519 रुपये पर होल्ड रेटिंग

आईसीआईसीआई सिक्योरिटीज ने 3519 रुपये पर अपनी होल्ड रेटिंग बनाए रखी है. ब्रोकरेज हाउस का कहना है कि टीसीएस के पास बेहतर सप्लाई साइड मैनेजमेंट, क्षमता और डोमेन क्षमताएं हैं. ऐसे में आने वाले समय में इसमें तेजी की उम्मीद कर सकते हैं.

(Disclaimer: यहां बताए गए स्‍टॉक्‍स ब्रोकरेज हाउसेज की सलाह पर आधारित हैं. यदि आप इनमें से किसी में भी पैसा लगाना चाहते हैं तो पहले सर्टिफाइड इनवेस्‍टमेंट एडवायजर से परामर्श कर लें. आपके किसी भी तरह के लाभ या हानि के लिए News18 जिम्मेदार नहीं होगा.)

Tags: Stock market today, Stock return, TCS

image Source

Enable Notifications OK No thanks