चिप के कमी से टल गई इस पावरफुल इलेक्ट्रिक SUV की लॉन्चिंग, खूबियां जानकर हो जाएंगे हैरान


नई दिल्ली. निसान मोटर कंपनी ने ग्लोबल सेमीकंडक्टर चिफ की कमी और अन्य सप्लाय चैन में आई रुकावट के चलते अपनी अपकमिंग ऑल-इलेक्ट्रिक आरिया एसयूवी (Ariya SUV) की रिलीज की डेट को आगे बढ़ा दिया है. हालांकि, इन समस्याओं के चलते पहले भी एक बार इस इलेक्ट्रिक कार की लॉन्चिंग डेट को आगे बढ़ाया जा चुका है.

निसान आरिया इलेक्ट्रिक एसयूवी को पिछले साल मिड-ईयर में लॉन्च किया जाना था, लेकिन महामारी से संबंधित चिप संकट के कारण इसमें देरी हो गई. जापान में ऑल-इलेक्ट्रिक निसान एरिया एसयूवी की बिक्री 12 मई से शुरू होगी. कंपनी ने यह भी बताया कि यूरोप और अमेरिका में बिक्री इस साल के आखिर में शुरू होगी.

ये भी पढ़ें- e-cycles क्या है, कैसे करती है ये काम और इसके फायदे क्या हैं? यहां जानिए सबकुछ

रियर-व्हील-ड्राइव इलेक्ट्रिक कार है आरिया
निसान ने 2010 में लीफ हैचबैक ईवी के साथ बड़े पैमाने पर बाजार में इलेक्ट्रिक कार लॉन्च करने की घोषणा की थी. इलेक्ट्रिक एसयूवी एलायंस द्वारा विकसित ईवी प्लेटफॉर्म पर आधारित है. एरिया इलेक्ट्रिक एसयूवी बेस मॉडल एक रियर-व्हील-ड्राइव इलेक्ट्रिक कार है, जो एक इलेक्ट्रिक मोटर को जोड़ती है जो 215 एचपी की पावर और 300 एनएम का अधिकतम टॉर्क देती है. इसमें 65 kWh का बैटरी पैक भी है.

ऑल-व्हील-ड्राइव मॉडल में मिलेगी सबसे ज्याद रेंज
EV का RWD वेरिएंट 627 किमी की रेंज के साथ आता है और इसमें 90 kWh बैटरी का इस्तेमाल किया गया है. यह मॉडल 300 एनएम के पीक टॉर्क के साथ 239 एचपी की पावर पैदा कर सकता है. यह एक ऑल-व्हील-ड्राइव वेरिएंट है, जो कि टॉप वेरिएंट है. यह दो इलेक्ट्रिक मोटर्स के साथ आता है, जो 389 hp का EV पावर आउटपुट और 600 Nm का अधिकतम टॉर्क दे सकती है.

ये भी पढ़ें- Kia ने लॉन्च किए Sonet और Seltos के अपडेट मॉडल, जानें कीमत और खासियत

e-4ORCE टेक्नोलॉजी का हुआ है इस्तेमाल
निसान एरिया इलेक्ट्रिक एसयूवी में एक e-4ORCE टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया गया है, जिसे जापानी वाहन निर्माता अपनी सबसे एडवांस ऑल-व्हील कंट्रोल टेक्नोलॉजी बताती है. यह तकनीक बिजली उत्पादन का प्रबंधन करती है और साथ ही एक बेहतर ब्रेकिंग सिस्टम प्रदान करती है जो इलेक्ट्रिक वाहन को एक स्मूथ ड्राइव और स्थिरता प्रदान करती है. यह गीली और बर्फीली सड़कों सहित लगभग किसी भी सड़क पर आसानी से चल सकती है.

Tags: Auto News, Autofocus, Car Bike News, Electric Car, Electric Vehicles, Nissan, SUV

image Source

Enable Notifications OK No thanks