बृहस्‍पति और उसके चंद्रमा यूरोपा की ऐसी तस्‍वीर नहीं देखी होगी पहले, जेम्‍स वेब टेलीस्‍कोप ने की क्लिक


अंतरिक्ष में तैनात अबतक का सबसे बड़ा टेलीस्‍कोप, जेम्स वेब स्पेस टेलीस्कोप (JWST) दुनिया को अपनी तस्‍वीरों से हैरान कर रहा है। एक के बाद एक सामने आए ब्रह्मांड के नजारों ने हमें एक नया नजरिया दिखाया है। इस बीच अमेरिकी स्‍पेस एजेंसी नासा (Nasa) ने एक और तस्‍वीर रिलीज की है। इसे भी वेब टेलीस्‍कोप ने कैप्‍चर किया है, लेकिन यह उन फुल रेजॉलूशन पिक्‍चर्स में शामिल नहीं है, जो हाल के दो-तीन दिनों में सामने आई हैं। नासा ने हमारे सौरमंडल के सबसे बड़े ग्रह बृहस्‍पति (Jupiter) की दो नई तस्‍वीरें रिलीज की हैं। 

बृहस्‍पति की इन तस्‍वीरों को नासा के कमीशनिंग डॉक्‍युमेंट्स में शामिल किया गया था, ताकि यह दिखाया जा सके कि जेम्‍स वेब का NIRCam (नियर इन्फ्रारेड कैमरा) मूविंग टार्गेट्स को ट्रैक कर सकता है। इन तस्‍वीरों में बृहस्‍पति ग्रह और उसके चंद्रमा यूरोपा को देखा जा सकता है। तस्वीरों को देखने से पता चलता है कि जेम्स वेब स्पेस टेलीस्कोप हमारे सौर मंडल से जुड़ीं रिसर्च में काफी मददगार होगा। यह पृथ्वी के नजदीक से गुजरने वाले एस्‍टरॉयड को भी ट्रैक कर सकता है। पहली तस्‍वीर में बृहस्‍पति ग्रह दिखाई दे रहा है, जिसके बाईं और उसका चंद्रमा यूरोपा है। 

दूसरी तस्‍वीर में बाईं ओर बृहस्पति की एक शॉर्ट-वेवलेंथ इमेज और दाईं तरफ लॉन्‍ग-वेवलेंथ इमेज देखी जा सकती है। यह वहां  विभिन्न वायुमंडलीय स्थितियों को प्रकट करता है, जिन्हें वेब टेलीस्कोप स्पॉट करने में सक्षम है।

u2qkie7g

जानकारी के अनुसार, दोनों इमेजेस को 75 सेकंड के एक्सपोजर के साथ लिया गया था। इनमें बृहस्पति के साथ उसके चंद्रमा यूरोपा, थेबे और मेटिस भी दिखाई दे रहे हैं। 

खगोलविदों को उम्‍मीद है कि जेम्स वेब स्पेस टेलीस्कोप ऐसी खोज कर सकता है जिसकी अभी कल्पना नहीं की जा सकती। वेब के नियर-इन्फ्रारेड इमेजर और स्लिट लेस स्पेक्ट्रोग्राफ के प्रिंसिपल इन्‍वेस्टिगेटर रेने डोयन ने कहा कि कौन जानता है कि JWST आगे क्‍या दिखाने वाला है, लेकिन मुझे यकीन है कि हमारे सामने बहुत सारे आश्चर्य आने वाले हैं। अपनी पहली तस्‍वीरों की सीरीज में इस टेलीस्‍कोप ने दुनिया को एक मरते हुए तारे का नजदीकी व्‍यू दिखाया है साथ ही 5 आकाशगंगाओं के ग्रुप को दुनिया ने देखा है। इसके अलावा दुनिया ने बेबी स्‍टार्स को करीब से देखा है, एक ऐसी जगह जिसे तारों की नर्सरी कहा जाता है।  

 

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

संबंधित ख़बरें

Source link

Enable Notifications OK No thanks