फ्रॉड से बचाएगा आपका Aadhaar Card, बस करना होगा ये काम


नई दिल्‍ली. बैंक, सरकारी योजनाओं सहित लगभग सभी तरह की जरूरतों में Aadhaar Card का इस्‍तेमाल बढ़ता जा रहा है. इसके साथ ही आधार से जुड़े खतरे भी बढ़ रहे.

आपका आधार कार्ड खो जाता है या चोरी हो जाता है तो डाटा लीक होने का खतरा रहता है. किसी फ्रॉड के हाथ आ जाए तो आपके खातों से पैसे भी चोरी हो सकते हैं. ऐसी धोखाधड़ी से बचने के लिए UIDAI ने आपको आधार लॉक करने की सुविधा दी है. इसे घर बैठै ऑनलाइन इस्‍तेमाल कर आप किसी भी फ्रॉड से बच सकते हैं.

ये भी पढ़ें-  UAE के भरोसेमंद वादों से नीचे आया Crude का भाव, दो साल की बड़ी गिरावट, क्‍या पेट्रोल-डीजल पर मिलेगी राहत

कैसे मिलेगी वर्चुअल आईडी 
आपको अपने आधार कार्ड को लॉक करने के लिए 16 अंकों का वर्चुअल आईडी (Virtual ID) की जरूरत होती है. अगर आपके पास 16 अंकों की वर्चुअल आईडी नहीं है तो इसे आप 1947 पर SMS भेजकर इसे हासिल कर सकते हैं. एक बार वर्चुअल आईडी मिल जाए तो आपके लिए अपने फोन से आधार को लॉक करना आसान हो जाएगा.

SMS के जरिए कैसे करें आधार कार्ड लॉक
सबसे पहले आपको अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से 1947 पर GETOTP SMS टाइप करके भेजना होगा. आपके मोबाइल पर आए OTP को LOCKUID फिर अपना आधार नंबर लिखकर दोबारा 1947 पर एसएमएस करना होगा. इसके बाद आपका आधार नंबर लॉक हो जाएगा और इसका कोई भी गलत इस्‍तेमाल नहीं कर सकेगा.

ये भी पढ़ें – या आप जानते हैं? Assembly Election पर पार्टियों ने कितना धन लुटाया, जानें पूरी डिटेल

अब अनलॉक कैसे करें
जरूरत पड़ने पर आप अपने आधार कार्ड को अनलॉक करना चाहते हैं तो भी अपने रजिस्‍टर्ड मोबाइल नंबर से कर सकते हैं. आप 1947 पर GETOTP लिखकर एक स्‍पेस के बाद वर्चुअल आईडी के आखिरी 6 अंक डालकर एसएमएस करें. फिर 1947 पर UNLOCKUID लिखकर एक स्‍पेस के बाद वर्चुअल आईडी के अंतिम 6 अंक और OTP डालकर भेज दें. आपका आधार कार्ड दोबारा अनलॉक हो जाएगा ।

Tags: Aadhaar Card, Banking fraud

image Source

Enable Notifications OK No thanks