Zika Virus: जीका वायरस को लेकर अब स्वास्थ्य मंत्रालय ने दिए राज्यों को आवश्यक निर्देश


नई दिल्ली. डेंगू, मलेरिया, चिकनगुनिया के बाद अब जीका वायरस (Zika virus) को लेकर भी कई राज्य सरकारों ने अलर्ट जारी किया है. आपको बताा दें कि जीका वायरस के प्रसार को लेकर वैज्ञानिकों ने पिछले दिनों एक अध्ययन में बड़ा खुलासा किया था. वैज्ञानिकों को देश के कई राज्यों में जीका वायरस के प्रसार से जुड़े सुबूत मिले थे, जिसके बाद स्वास्थ्य मंत्रालय (Health Ministry) ने सभी राज्यों को अलर्ट जारी किया था.केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से तत्काल ही जमीनी स्तर पर निगरानी बढ़ाने के निर्देश दिए थे. इसके बाद से यूपी सहित देश के कई राज्यों में जीका वायरस को लेकर स्वास्थ्य विभाग ने अलर्ट जारी किया है.

पिछले दिनों भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (ICMR) के अधीन अलग-अलग केंद्रों ने मिलकर यह पता लगाया है कि देश के एक या दो नहीं बल्कि कई हिस्सों में जीका वायरस की मौजूदगी है. इस संक्रमण के साथ साथ डेंगू और चिकनगुनिया की भूमिका भी सहायक के तौर पर देखने को मिल रही है. मेडिकल जर्नल फ्रंटियर्स में प्रकाशित एक अध्ययन में साफ तौर पर वैज्ञानिकों ने कहा है कि बीते कुछ समय में भारत में जीका वायरस की गंभीर स्थिति देखने को मिली है. पिछले साल यूपी, गुजरात सहित कई राज्यों से जीका वायरस के मामले सामने आए थे. आईसीएमआर की वरिष्ठ वैज्ञानिक डॉ. निवेदिता गुप्ता के मुताबिक, पिछले साल मई से अक्तूबर के बीच देश के 13 राज्यों से 1475 मरीजों के नमूने एकत्रित करने के बाद जांच की गई थी. इस दौरान 67 मरीजों में जीका वायरस, 121 में डेंगू और 10 मरीजों में चिकनगुनिया की पुष्टि हुई थी. सभी लोगों में जीका वायरस के लक्षण मौजूद थे.

Dengue, Health Ministry, delhi-ncr news, mansukh mandaviya, Covid-19, health ministry, Coronavirus, dengue update, डेंगू, चिकनगुनिया, मलेरिया, दिल्ली-एनसीआर, कोरोना, दिल्ली में डेंगू के कितने मामले, स्वास्थ्य मंत्रालय, भारत सरकार, मोदी सरकार, मनसुख मंडाविया, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री, राज्यों को डेंगू को लेकर आवश्यक निर्देशdengue cases increased Health Ministry gave necessary instructions to the states mansukh mandaviya nodrss

पिछले साल यूपी, गुजरात सहित कई राज्यों से जीका वायरस के मामले सामने आए थे.

वैज्ञानिकों ने जीका वायरस को लेकर क्या कहा है?
आईसीएमआर के मुताबिक, पिछले साल 84 फीसदी रोगियों को बुखार और 78 फीसदी को शरीर पर लाल चकते उभरने के लक्षण थे. कुछ नमूनों में हमने जीका-डेंगू, जीका-चिकनगुनिया और डेंगू-चिकनगुनिया के साथ-साथ जीका तीनों लक्षण एक साथ देखे गए. इसलिए अगर अगले कुछ दिनों में यह प्रसार और बढ़ता है तो देश के लिए काफी चिंताजनक हालात हो सकते हैं.

जीका वायरस क्या है
आपको बता दें कि विश्व में जीका वायरस का पहला मामला 1947 में उगांडा में बंदरों में पाया गया था. लेकिन, इंसानों में पहला केस 1952 में मिला था. भारत में जीका का पहला मामला जनवरी 2017 में अहमदामाद में सामने आया था. उसके बाद दूसरा उसी साल जुलाई में तमिलनाडु के कृष्णागिरी ज़िले में पाया गया था. ये वायरस संक्रमित मच्छरों के जरिए इंसानों में फैलता है. लेकिन, अच्छी बात है कि जीका वायरस सभी मच्छरों से नहीं फैलता और ना ही संक्रमित मच्छरों के काटने से हर व्यक्ति वायरस संक्रमित हो सकता है. जीका वायरस का खतरा सबसे ज्यादा उन लोगों को होता है, जो जीका वायरस संक्रमण वाले इलाकों में यात्रा करते हैं.

himachal corona virus, shimla, mandi, lahaul spiti

जीका वायरस मुख्यत एडीज प्रजाति के संक्रमित मच्छरों के काटने से फैलता है.

जीका वायरस ऐसे फैलता है
जीका वायरस मुख्यत एडीज प्रजाति के संक्रमित मच्छरों के काटने से फैलता है. एक इंसान से दूसरे इंसान में जीका वायरस संक्रमण के फैलने का खतरा तब होता है, जब दो लोग शारीरिक संबंध बनाएं. अगर पार्टनर संक्रमित है तो जीका वायरस मुखमैथुन और गुदामैथुन से भी फैल सकता है. जीका वायरस संक्रमित गर्भवती महिला से उसके बच्चे को और खून के जरिए भी फैल सकता है.

जीका वायरस के ये लक्षण होते हैं
जीका वायरस के केस में फ्लू जैसा बुखार हो सकता है. रैशेज, सिरदर्द, जोड़ों में दर्द, मांसपेशियों में दर्द, कंजक्शनवाइटिस और आंख लाल हो सकती है. अमेरिका की स्वास्थ्य संस्था सेंटर्स फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (CDC) के मुताबिक जीका के चलते मौत के मामले दुर्लभ होते हैं. आम तौर पर वायरस के लक्ष्य हल्के होते हैं और बहुत ही गंभीर मामलों में मरीज को अस्पताल ले जाने की जरूरत होती है.

पंजाब में भी सामने आए डेंगू के मामले, सरकार ने किया ये काम.

जीका वायरस का असर दुनिया के 86 से भी ज्यादा देशों में फैल चुका है.

गर्भवतियों को जीका वायरस से कितना खतरा होता है?
जीका संक्रमण से संक्रमित गर्भवती महिला के गर्भ में पल रहे अजन्मे बच्चे में जन्म दोष और दूसरी तरह की न्यूरोडेवलपमेंटल समस्याओं की आशंका बढ़ जाती है. हालांकि यह निश्चित तौर पर नहीं कहा जा सकता कि अगर कोई गर्भवती जीका वायरस से संक्रमित हो गई तो बच्चे में न्यूरोडेवलपमेंटल बाधाएं होंगी ही.

ये भी पढ़ें: कोरोना के बाद अब डेंगू ने भी बढ़ाई चिंता, स्वास्थ्य मंत्रालय ने राज्यों को दिए आवश्यक निर्दश

सितंबर 2016 में ही वैज्ञानिकों ने एक अध्ययन के आधार पर लगाए आकलन में कहा था कि ज़ीका वायरस के भौगोलिक दायरे के अंदर रहने वाले लोगों की सबसे ज्यादा आबादी भारत 1.2 अरब, चीन 24.2 करोड़, इंडोनेशिया 19.7 करोड़, नाइजीरिया 17.9 करोड़, पाकिस्तान 16.8 करोड़ और बांग्लादेश 16.3 करोड़ में है. उन्होंने कहा था, भारत में 1.2 अरब लोगों पर जीका का खतरा बताया था. फिलहाल जीका वायरस का असर दुनिया के 86 से भी ज्यादा देशों में फैल चुका है.

Tags: Health Minister Mansukh Mandaviya, ICMR, Zika Vaccine, Zika Virus, Zika Virus Symptoms

image Source

Enable Notifications OK No thanks