ओप्पो, श्याओमी, वन प्लस पर देश भर में कर चोरी की छापेमारी


ओप्पो, श्याओमी, वन प्लस पर देश भर में कर चोरी की छापेमारी

मंगलवार (प्रतिनिधि) से शुरू हुई तलाशी में दो दर्जन से अधिक परिसरों पर छापेमारी की जा रही है

नई दिल्ली:

चीनी मोबाइल कंपनियों पर एक बड़ी कार्रवाई करते हुए, आयकर विभाग देश भर में प्रमुख चीनी मोबाइल कंपनियों पर छापेमारी कर रहा है।

सूत्रों ने समाचार एजेंसी एएनआई को बताया कि मोबाइल कंपनियों ओप्पो, श्याओमी और वन प्लस को खोजों में शामिल किया जा रहा है।

मंगलवार से शुरू हुई तलाशी में दो दर्जन से अधिक ठिकानों पर छापेमारी की जा रही है.

सूत्रों ने कहा, “दिल्ली, मुंबई, बेंगलुरु, ग्रेटर नोएडा, कोलकाता, गुवाहाटी, इंदौर और कुछ अन्य जगहों पर छापेमारी जारी है।”

उन्होंने कहा कि कुछ फिनटेक कंपनियां भी इस खोज में शामिल हैं।

इन कंपनियों के मुख्य कार्यकारी अधिकारी इस तलाशी में शामिल हैं और फिलहाल इनसे आयकर अधिकारी पूछताछ कर रहे हैं.

सूत्रों ने कहा कि इन चीनी मोबाइल फर्मों द्वारा भारी कर चोरी की खुफिया जानकारी के आधार पर तलाशी ली गई। फर्में लंबे समय से रडार के नीचे थीं और जब आईटी विभाग को कर चोरी की ठोस खुफिया जानकारी मिली, तो इन कंपनियों पर छापा मारा गया।

सूत्रों के अनुसार, कर चोरी की ओर इशारा करने वाले डिजिटल डेटा सबूतों की पर्याप्त मात्रा पाई गई है और उन्हें जब्त कर लिया गया है।

इससे पहले अगस्त में चीन सरकार के नियंत्रण वाली टेलीकॉम वेंडर जेडटीई की तलाशी ली गई थी। जेडटीई के पांच परिसरों में तलाशी ली गई, जिसमें उनका कॉर्पोरेट कार्यालय, विदेशी निदेशक का आवास, कंपनी सचिव का आवास, खाता व्यक्ति और कंपनी के कैश हैंडलर शामिल हैं।

जेडटीई पर खोज के दौरान, बिक्री बिलों की तुलना में आयात बिलों की जांच से पता चलता है कि उपकरणों के व्यापार पर लगभग 30% का सकल लाभ हुआ था, हालांकि कंपनी वर्षों से “भारी” घाटे की बुकिंग कर रही थी।

जांच में आगे पता चला कि कंपनी द्वारा प्रदान की जाने वाली सेवाओं के संबंध में फर्जी खर्चों के माध्यम से कंपनी द्वारा घाटे की बुकिंग की जा रही है। कुछ ऐसे प्राप्तकर्ताओं की पहचान की गई है जिनके खिलाफ वर्षों से पर्याप्त खर्च दर्ज किया गया है। सूत्रों ने कहा कि ये संस्थाएं अपने पते पर मौजूद नहीं थीं।

.

image Source

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Enable Notifications OK No thanks