कार बम की धमकी: जम्मू-कश्मीर प्रशासन ने महबूबा मुफ्ती के युवा सम्मेलन की अनुमति नहीं दी


कार बम की धमकी: जम्मू-कश्मीर प्रशासन ने महबूबा मुफ्ती के युवा सम्मेलन की अनुमति नहीं दी

पुलिस ने दावा किया कि हमलों का एक गंभीर खतरा था।

श्रीनगर:

जम्मू-कश्मीर प्रशासन ने आज श्रीनगर में जम्मू-कश्मीर पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) के एक युवा सम्मेलन की अनुमति नहीं दी। पार्टी कार्यकर्ताओं ने इस कदम का विरोध किया और प्रशासन पर पक्षपातपूर्ण दृष्टिकोण और राजनीतिक गतिविधियों पर चयनात्मक प्रतिबंध लगाने का आरोप लगाया।

पुलिस ने कहा कि कोविड प्रोटोकॉल के अलावा, सम्मेलन को अस्वीकार कर दिया गया था क्योंकि उनके पास नागरिकों और हाई-प्रोफाइल प्रतिष्ठानों को लक्षित संभावित कार बम हमलों के बारे में खुफिया जानकारी थी।

युवा अधिवेशन महबूबा मुफ्ती ने गुप्कर रोड स्थित अपने आवास पर बुलाया था। पूर्व मुख्यमंत्री ने अपने आवास पर लॉन में सैकड़ों खाली कुर्सियों को दिखाया और दिखाया कि कैसे सरकार ने कोविड प्रोटोकॉल के नाम पर सम्मेलन को रोक दिया। उन्होंने आरोप लगाया कि सरकार कश्मीर में युवाओं को राजनीतिक स्थान देकर उन्हें दीवार पर धकेल रही है।

सुश्री मुफ्ती ने एक वीडियो संदेश में कहा, “ये खाली कुर्सियाँ जम्मू-कश्मीर की स्थिति को दर्शाती हैं। युवाओं के साथ हमारी बैठक को इस सरकार ने कोविड के बहाने तोड़फोड़ की थी, लेकिन ऐसा कोई बहाना नहीं अपनाया जाता है जब अन्य दल सार्वजनिक सभाएँ करते हैं।” .

“मैं अपने युवाओं से बात करना चाहता था। उन्होंने इसे तोड़ दिया। वे (केंद्र सरकार) युवाओं को अधिकारों से वंचित करने के नए तरीके खोजते हैं। इस जगह के युवाओं को लोकतंत्र से दूर रखा जाता है और हिंसा में धकेल दिया जाता है ताकि उनके लिए मारना आसान हो जाए , मारो या उन्हें कैद करो। यही वे कर रहे हैं, “उसने जोड़ा।

पुलिस ने दावा किया कि हमलों का एक गंभीर खतरा था, और हाई प्रोफाइल गुप्कर रोड पर सम्मेलन की अनुमति देने से सुरक्षा खतरे में पड़ जाती।

“नागरिकों और उच्च सुरक्षा प्रतिष्ठानों को लक्षित करने के लिए वाहन-बाध्य आईईडी के विश्वसनीय इनपुट हैं। गुप्कर रोड में विभिन्न संगठनों, सुरक्षा-संवेदनशील प्रतिष्ठानों और खुफिया एजेंसियों की उच्च सुरक्षा वाली इमारतें हैं। बड़ी संख्या में वाहनों की अनुमति है। इस उच्च सुरक्षा वाले क्षेत्र में पार्क किए जाने से क्षेत्र की सुरक्षा खतरे में पड़ जाती।”

पुलिस ने कहा, “प्रचलित कोविड की स्थिति और इतनी बड़ी संख्या में लोगों और कारों और वाहनों के साथ उच्च सुरक्षा वाले क्षेत्र में अनुमति देने के बड़े सुरक्षा निहितार्थों को देखते हुए, लोगों और अनियंत्रित वाहनों के इतने बड़े प्रवाह की अनुमति देना उचित नहीं था।”

पीडीपी कार्यकर्ताओं को शहर के विभिन्न स्थानों पर “लोकतंत्र बहाल करो और राज्य आतंकवाद को रोको” जैसे नारे लगाते और विरोध करते देखा गया।

इस क्षेत्र में नेशनल कांफ्रेंस की कई बैठकें होती रही हैं। आज उमर अब्दुल्ला ने अनंतनाग में पार्टी कांफ्रेंस की. कल श्री अब्दुल्ला बारामूला जिले में थे जहां उन्होंने पार्टी के एक सम्मेलन को संबोधित किया।

हालांकि पीडीपी और नेशनल कॉन्फ्रेंस दोनों ही गुप्कर एलायंस का हिस्सा हैं – जम्मू और कश्मीर की विशेष स्थिति की बहाली की मांग करना, जिसे अगस्त 2019 में खत्म कर दिया गया था – सुश्री मुफ्ती का प्रशासन द्वारा चयनात्मक दृष्टिकोण का आरोप गठबंधन के भीतर बेचैनी की व्याख्या करता है।

हाल ही में, उमर अब्दुल्ला ने 2015 में भाजपा के साथ गठबंधन के कारण केंद्र शासित प्रदेश की स्थिति के लिए पीडीपी को जिम्मेदार ठहराया था।

इस बीच, जम्मू-कश्मीर पीपुल्स कॉन्फ्रेंस ने भी प्रशासन पर पक्षपातपूर्ण रवैये का आरोप लगाया है। पार्टी के एक प्रवक्ता ने कहा कि उन्हें पिछले कुछ हफ्तों से कुपवाड़ा जिले में पार्टी की बैठक करने की अनुमति नहीं दी गई है।

.

image Source

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Enable Notifications OK No thanks