SWAYAM Courses: UGC releases course list for Jan semester. Details here


विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) ने जनवरी 2022 सेमेस्टर के लिए स्वयंम पाठ्यक्रमों की एक सूची जारी की है। यूजीसी ने आज ट्वीट किया, “यूजीसी स्वयं विनियम, 2021, अब एक संस्थान को एक सेमेस्टर में एक विशेष कार्यक्रम में पेश किए जा रहे कुल पाठ्यक्रमों के 40 प्रतिशत तक की अनुमति देता है।”

SWAYAM या स्टडी वेब्स ऑफ एक्टिव लर्निंग फॉर यंग एस्पायरिंग माइंड्स सरकार के बड़े पैमाने पर ओपन ऑनलाइन कोर्स (MOOCs) प्लेटफॉर्म का हिस्सा है। इसका उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि देश के प्रत्येक छात्र को सस्ती कीमत पर उच्च शिक्षा की सर्वोत्तम गुणवत्ता प्राप्त हो।

जनवरी 2022 सेमेस्टर के लिए पेश किए जाने वाले पाठ्यक्रमों की सूची ugc.ac.in पर उपलब्ध है और इसे SWYAM पोर्टल – swayam.gov.in पर देखा जा सकता है। स्वयं के माध्यम से, यूजीसी अनुप्रयोग विकास, एनिमेशन, पशु जैव प्रौद्योगिकी, एआई: बाधा संतुष्टि, अकादमिक लेखन और न्याय तक पहुंच जैसे पाठ्यक्रम प्रदान करता है।

आप पाठ्यक्रम की अवधि, समय और नामांकन की अंतिम तिथि के बारे में विवरण SWAYAM की आधिकारिक वेबसाइट पर पा सकते हैं।

SWAYAM के माध्यम से दिए गए पाठ्यक्रम शिक्षार्थियों के लिए मुफ्त में उपलब्ध हैं, हालांकि, SWAYAM प्रमाणपत्र चाहने वाले शिक्षार्थियों को अंतिम प्रोक्टेड परीक्षाओं के लिए पंजीकरण करना चाहिए जो एक शुल्क पर आते हैं और निर्दिष्ट तिथियों पर निर्दिष्ट केंद्रों पर व्यक्तिगत रूप से उपस्थित होते हैं। प्रमाण पत्र के लिए पात्रता की घोषणा पाठ्यक्रम पृष्ठ पर की जाएगी और शिक्षार्थियों को प्रमाण पत्र तभी मिलेगा जब यह मानदंड पूरा होगा।

यह भी पढ़ें: चक्रवात जवाद: 3 राज्यों में यूजीसी-नेट, एमबीए प्रवेश स्थगित।

की सदस्यता लेना टकसाल समाचार पत्र

* एक वैध ईमेल प्रविष्ट करें

* हमारे न्यूज़लैटर को सब्सक्राइब करने के लिए धन्यवाद।

एक कहानी कभी न चूकें! मिंट के साथ जुड़े रहें और सूचित रहें। अब हमारा ऐप डाउनलोड करें !!

.

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Enable Notifications OK No thanks