Education alone can’t solve the poverty problem: Abhijit Banerjee


नई दिल्ली : नोबेल पुरस्कार विजेता अभिजीत बनर्जी ने राष्ट्रों के बीच गरीबी की समस्या को हल करने में शिक्षा की भूमिका पर एक नया दृष्टिकोण दिया है। 2021 यिदान पुरस्कार शिखर सम्मेलन में बोलते हुए, मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी के प्रोफेसर ने कहा कि शिक्षा लोकतंत्र की कुंजी है क्योंकि यह लोगों को समाज के संसाधनों तक पूर्ण पहुंच प्रदान करती है और उन्हें विभिन्न सामाजिक गतिविधियों में पूर्ण भागीदार बनाती है।

सह-नोबेल पुरस्कार विजेता डॉ एस्थर डुफ्लो के साथ-साथ “बच्चों को शिक्षण और सीखने के दिल में रखना” सत्र पर बोलते हुए, बनर्जी ने कहा कि शिक्षा एक महत्वपूर्ण पहलू हो सकता है जिसने गरीबी को कम करने में मदद की है। हालांकि, उन्होंने कहा कि यह निश्चित रूप से आर्थिक उन्नयन की कुंजी नहीं रखता था।

“[Irrespective of whether] शिक्षा गरीबी उन्मूलन की कुंजी है या नहीं, यह लोकतंत्र की कुंजी है। [Education is fundamental to the] एक ऐसे समाज में होने का विचार जहां लोग पूर्ण भागीदार हो सकते हैं और समाज के संसाधनों और अपनी संभावनाओं तक पूर्ण पहुंच प्राप्त कर सकते हैं। लोकतंत्र से मेरा मतलब राजनीतिक लोकतंत्र से नहीं है, बल्कि इसका मतलब है कि लोकतंत्र का मतलब हर किसी को एक मौका देने के गहरे अर्थ में है।”

“शिक्षा, भले ही किसी व्यक्ति की आय नहीं बढ़ाती है, निश्चित रूप से उसे एक अलग व्यक्ति बनाती है। शिक्षा तक पहुंच एक तरह से इस बात का मूलभूत अवरोध है कि हम कैसे एक लोकतांत्रिक समाज की कल्पना करते हैं। इस लिहाज से शिक्षा का आर्थिक पहलू सिर्फ एक पहलू है।”

एस्थर डुफ्लो और माइकल क्रेमर के साथ अभिजीत बनर्जी को वैश्विक गरीबी को कम करने के लिए एक अभिनव प्रयोगात्मक दृष्टिकोण विकसित करने में मदद करने के लिए अर्थशास्त्र के लिए 2019 नोबेल पुरस्कार (अल्फ्रेड नोबेल की स्मृति में आर्थिक विज्ञान में सेवरिग्स रिक्सबैंक पुरस्कार) से सम्मानित किया गया।

बनर्जी ने कहा कि गरीबी एक समस्या नहीं है और यह एक कैंसर की तरह है जो अलग-अलग समस्याओं को प्रकट करता है और हर एक को अपने जवाब का हकदार होता है … लोग उदास होने के अलग-अलग कारण हैं, लोग बीमार हैं, लोगों की वित्तीय बाजारों तक पहुंच नहीं है, लोगों के पास है बुनियादी ढांचे तक पहुंच नहीं है।

“… सभी प्रकार के बहुत अच्छे कारण हैं कि लोग अपनी क्षमता तक क्यों नहीं पहुंचते हैं। शिक्षा जो करती है वह उनकी क्षमता का निर्माण करती है यह उन्हें यह होने का विकल्प देती है कि वे कौन हो सकते हैं। मुझे लगता है कि यह एक मौलिक भावना है जिसमें शिक्षा अलग है। इसका गठन, यह हमें बनाता है कि हम कौन हैं,” बनर्जी ने कहा, और कहा कि उनकी सीखों से पता चला है कि केवल लोगों को शिक्षित करने से गरीबी कम नहीं हो सकती है, क्योंकि शिक्षा व्यर्थ हो सकती है यदि श्रम बाजार रोजगार प्रदान नहीं करते हैं।

डफ्लो ने कहा कि घाना में उनके एक प्रयोग से पता चला है कि शिक्षा जीवन बदलने के चक्र को शुरू करने के लिए जिम्मेदार थी लेकिन साथ ही श्रम बाजार की अनुपस्थिति बाधाएं पैदा कर रही थी।

की सदस्यता लेना टकसाल समाचार पत्र

* एक वैध ईमेल प्रविष्ट करें

* हमारे न्यूज़लैटर को सब्सक्राइब करने के लिए धन्यवाद।

एक कहानी कभी न चूकें! मिंट के साथ जुड़े रहें और सूचित रहें। अब हमारा ऐप डाउनलोड करें !!

.

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Enable Notifications OK No thanks