DU panel recommends common entrance test for admission to undergraduate courses


दिल्ली विश्वविद्यालय ने नौ सदस्यीय पैनल का गठन किया है जिसने सिफारिश की है कि प्रवेश प्रक्रिया में ‘पर्याप्त वस्तुनिष्ठता’ सुनिश्चित करने के लिए विश्वविद्यालय एक सामान्य प्रवेश परीक्षा आयोजित करे। यह कदम बड़ी संख्या में छात्रों, विशेष रूप से केरल के शत-प्रतिशत स्कोर करने वालों की पृष्ठभूमि में आया है, जिन्होंने दिल्ली विश्वविद्यालय में प्रवेश लिया है।

पिछले महीने ही, दिल्ली विश्वविद्यालय ने राज्य बोर्डों के प्रति पक्षपात के आरोपों को खारिज कर दिया था और कहा था कि यह “न केवल भारतीय राज्यों से बल्कि विदेशों से भी आने वाले सभी मेधावी उम्मीदवारों के लिए समानता” रखता है, केरल राज्य बोर्डों से बड़ी संख्या में छात्रों के प्रवेश के बीच। यूनिवर्सिटी पहली कट ऑफ लिस्ट में

दिल्ली विश्वविद्यालय के कुलपति योगेश सिंह द्वारा गठित पैनल ने सिफारिश की है कि केरल बोर्ड से शत-प्रतिशत अंक प्राप्त करने वालों की उच्च संख्या पर विवाद के बीच, प्रवेश प्रक्रिया में ‘पर्याप्त वस्तुनिष्ठता’ सुनिश्चित करने के लिए विश्वविद्यालय एक सामान्य प्रवेश परीक्षा आयोजित करे।

डीन (परीक्षा) डीएस रावत की अध्यक्षता में गठित समिति को स्नातक पाठ्यक्रमों में अधिक और कम प्रवेश के कारणों की जांच करनी थी, सभी स्नातक पाठ्यक्रमों में प्रवेश के बोर्ड-वार वितरण का अध्ययन करना था, स्नातक पाठ्यक्रमों में इष्टतम प्रवेश के लिए वैकल्पिक रणनीति का सुझाव देना था। और गैर-मलाईदार परत स्थिति के संदर्भ में ओबीसी प्रवेश की जांच करें।

पैनल ने प्रवेश के आंकड़ों का विश्लेषण किया जो कट-ऑफ आधारित हैं और देखा कि इसने सीबीएसई बोर्ड के छात्रों के उच्चतम प्रवेश को दिखाया, इसके बाद केरल उच्च माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, स्कूल शिक्षा बोर्ड, हरियाणा, आईसीएसई और माध्यमिक बोर्ड का स्थान है। शिक्षा राजस्थान।

“समिति का विचार है कि जब तक विश्वविद्यालय में स्नातक प्रवेश कट-ऑफ आधारित होते हैं, तब तक कोई रास्ता नहीं है कि उतार-चढ़ाव, कभी-कभी महत्वपूर्ण, इक्विटी बनाए रखने से बचा जा सकता है।

रिपोर्ट में कहा गया है, “विभिन्न बोर्डों द्वारा दिए गए अंकों को सामान्य करने का कोई भी प्रयास एक ऐसा फॉर्मूला तैयार करने के खतरे से भरा हो सकता है जो किसी न किसी पैमाने पर न्यायसंगत न हो।”

यह देखते हुए कि विभिन्न बोर्डों के अंकों का सामान्यीकरण वैधता की कसौटी पर खरा नहीं उतर सकता है, अगर कानून की अदालत में चुनाव लड़ा जाता है, तो रिपोर्ट में कहा गया है कि “न तो कट-ऑफ आधारित प्रवेश और न ही विभिन्न बोर्डों द्वारा दिए गए अंकों के सामान्यीकरण के माध्यम से प्रवेश ऐसे विकल्प हैं जो निरीक्षण करते हैं। प्रवेश में अधिकतम निष्पक्षता”।

“… समिति का विचार है कि प्रवेश एक सामान्य प्रवेश परीक्षा (सीईटी) के माध्यम से किया जा सकता है।

रिपोर्ट में कहा गया है, “विश्वविद्यालय द्वारा एक अच्छी तरह से तैयार आंतरिक व्यवस्था के माध्यम से या किसी बाहरी एजेंसी के माध्यम से उस समय प्रचलित परिचालन व्यवहार्यता और प्रशासनिक सुविधा के आधार पर एक उपयुक्त मोड के माध्यम से आयोजित किया जा सकता है।”

परीक्षण के बाद विश्वविद्यालय के सभी कॉलेजों और विभागों में अध्ययन के विभिन्न पाठ्यक्रमों के तहत प्रवेश के लिए पात्र उम्मीदवारों की सूची की घोषणा की जानी चाहिए, जहां स्नातक पाठ्यक्रम चलाए जाते हैं।

यह रेखांकित करते हुए कि इस तरह की कवायद प्रवेश की प्रक्रिया को “पर्याप्त निष्पक्षता” प्रदान करेगी, रिपोर्ट में कहा गया है कि यह आवेदकों को राष्ट्रीय स्तर पर एक एकल परीक्षा में बैठने और उनके पाठ्यक्रम में उनकी योग्यता के मूल्यांकन के लिए एक समान अवसर प्रदान करेगा। अध्ययन।

प्रवेश परीक्षा प्रणाली के अन्य लाभों को सूचीबद्ध करते हुए, रिपोर्ट में कहा गया है कि यह मौजूदा विपथन को दूर करेगा जैसे कि विभिन्न बोर्डों के आवेदकों में कुछ श्रेणियों में और अन्य के ऊपर प्रवेश का वितरण।

यह अध्ययन के एक विशेष पाठ्यक्रम में अति-प्रवेश से बचने में मदद करेगा और यह सुनिश्चित करेगा कि एक संभावित आवेदक की योग्यता और केवल योग्यता ही उसके प्रवेश की श्रेणी में एकमात्र मानदंड होगा।

“दिल्ली विश्वविद्यालय, एक केंद्रीय विश्वविद्यालय होने के नाते हमारे देश के विभिन्न राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में फैले सभी उच्च माध्यमिक बोर्डों में प्रवेश में पूर्ण समानता सुनिश्चित करने की मुख्य जिम्मेदारी है।

रिपोर्ट में कहा गया है, “कोई भी अभ्यास जो सभी बोर्डों में इक्विटी की व्यवस्था स्थापित करता है, विश्वविद्यालय द्वारा स्नातक प्रवेश में निष्पक्षता के स्तर के बारे में एक स्पष्ट संदेश भेजने की क्षमता होगी।”

समिति ने यह भी राय दी कि स्नातक प्रवेश से संबंधित मामलों पर विश्वविद्यालय की नीति को सभी संबंधितों की जानकारी के लिए सार्वजनिक डोमेन पर पहले ही रखा जा सकता है।

की सदस्यता लेना टकसाल समाचार पत्र

* एक वैध ईमेल प्रविष्ट करें

* हमारे न्यूज़लैटर को सब्सक्राइब करने के लिए धन्यवाद।

एक कहानी कभी न चूकें! मिंट के साथ जुड़े रहें और सूचित रहें। अब हमारा ऐप डाउनलोड करें !!

.

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Enable Notifications OK No thanks