₹2 crore per annum job offer for IIT student as placements begin


रिपोर्ट के अनुसार, IIT रुड़की के एक छात्र को एक अंतरराष्ट्रीय टेक फर्म में नौकरी की पेशकश की गई है। 2.15 करोड़ प्रति वर्ष। इस बीच, IIT बॉम्बे के एक छात्र को 2.74 लाख अमरीकी डालर प्रति वर्ष (लगभग के आसपास) के पैकेज की पेशकश की गई है 2.05 करोड़) उबर द्वारा। IIT गुवाहाटी के एक अन्य छात्र ने उसे नौकरी की पेशकश की है 2 करोड़ सालाना वेतन।

पिछले साल, IIT बॉम्बे के एक छात्र को दिया जाने वाला उच्चतम पैकेज $ 200,000 (लगभग के आसपास) था 1.54 करोड़) यूएस-आधारित आईटी फर्म कोहेसिटी द्वारा, रिपोर्ट में कहा गया है।

इस बीच, IIT रुड़की के 11 छात्रों को नौकरी के प्रस्ताव मिले हैं 1 करोड़ से अधिक पारिश्रमिक, जिसमें तीन छात्रों को घरेलू भूमिकाओं के प्रस्ताव शामिल हैं 1.3 करोड़ to 1.8 करोड़।

IIT मद्रास ने पिछले साल की तुलना में पहले दिन नौकरी के प्रस्तावों में 46% की वृद्धि देखी, दिन के पहले भाग में ही कुल 176 नौकरी के प्रस्ताव दिए गए, जो पिछले किसी भी वर्ष की तुलना में अधिक है। दूसरी ओर, IIT गुवाहाटी में, पिछले साल किए गए 158 प्रस्तावों की तुलना में पहले दिन लगभग 200 नौकरी के प्रस्ताव प्राप्त हुए।

विनय शर्मा, प्रभारी प्रोफेसर, प्लेसमेंट और इंटर्नशिप सेल, IIT रुड़की ने कहा, हिंदुस्तान टाइम्स, “मौजूदा जॉब मार्केट को ध्यान में रखते हुए, हमने उसी के अनुसार अपनी रणनीति बनाई और एआई, सॉफ्टवेयर, नेटवर्क से लेकर फाइनेंस और मैन्युफैक्चरिंग सहित अन्य क्षेत्रों में सर्वश्रेष्ठ कंपनियों के साथ करार किया।”

“हमने प्रोफाइल में महान विविधीकरण भी सुनिश्चित किया जिसके परिणामस्वरूप छात्रों को उनके हितों के लिए विशिष्ट कंपनियों में अधिक ऑफ़र दिए गए”

इस साल टॉप रिक्रूटर्स में माइक्रोसॉफ्ट, क्वालकॉम, गूगल, बोस्टन कंसल्टिंग ग्रुप, एयरबस, एमेजॉन, एपल, एपीटी पोर्टफोलियो प्राइवेट लिमिटेड शामिल हैं। लिमिटेड, बजाज ऑटो लिमिटेड घरेलू भूमिकाओं के लिए जबकि अंतरराष्ट्रीय नौकरियों के लिए शीर्ष भर्तीकर्ताओं में उबर और रूब्रिक शामिल हैं। जॉब प्रोफाइल में प्रोडक्ट इंजीनियर, रिसर्च एंड डेवलपमेंट, सॉफ्टवेयर इंजीनियर, हार्डवेयर इंजीनियर, बिजनेस एनालिस्ट, फाइनेंशियल एनालिस्ट, मार्केटिंग एनालिस्ट, GET (ग्रेजुएट इंजीनियर ट्रेनी), कंसल्टिंग, प्रोडक्ट मैनेजमेंट, डेटा साइंस आदि शामिल हैं।

IIT बॉम्बे ने नए ट्विटर सीईओ को बधाई दी

इसके पूर्व छात्र पराग अग्रवाल को बधाई देते हुए, जिन्हें ट्विटर के सीईओ के रूप में नियुक्त किया गया है, आईआईटी बॉम्बे के उनके शिक्षकों ने कहा, फोकस और इनोवेशन ने उन्हें सबसे अलग बनाया।

“हमारे पूर्व छात्र डॉ पराग अग्रवाल को ट्विटर का नया सीईओ नियुक्त करने के लिए बधाई। डॉ अग्रवाल ने अपनी बी.टेक प्राप्त की। 2005 में IIT बॉम्बे से कंप्यूटर साइंस और इंजीनियरिंग में डिग्री,” IIT बॉम्बे ने ट्वीट किया।

इस बीच, संस्थान में कंप्यूटर विज्ञान और इंजीनियरिंग विभाग के प्रोफेसर सुप्रतिम विश्वास ने जोर देकर कहा, “वह एक विशिष्ट टॉपर प्रकार की सामग्री थे। वह बहुत ही सुव्यवस्थित और बहुत अच्छा व्यवहार करने वाला था। उनमें आईआईटी-बॉम्बे में शिक्षाविदों में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने के सभी गुण थे।”

“हमें देश भर से टॉपर्स मिलते हैं। लेकिन उन सभी में शीर्ष पर रहने के लिए एक विशेष कैलिबर की आवश्यकता होती है,” बिस्वास ने कहा, यह देखते हुए कि IIT में रजत पदक विजेता अग्रवाल को 2019 में यंग एलुमनी अचीवर अवार्ड से सम्मानित किया गया था।

इसे जोड़ते हुए, IIT बॉम्बे के निदेशक, सुभासिस चौधरी ने कहा कि एक विश्वविद्यालय के महत्व को अक्सर इसके पूर्व छात्रों की सामूहिक उपलब्धियों और उनके द्वारा अपने अल्मा मेटर में लाए गए गौरव से आंका जाता है। “पराग अग्रवाल एक ऐसे पूर्व छात्र हैं जिन पर आईआईटीबी को गर्व है। हाल ही में आईआईटीबी ने पराग को जो शिक्षा और माहौल प्रदान किया, उसने उनमें सर्वश्रेष्ठ लाने में मदद की। कड़ी मेहनत और समर्पण के साथ इसके शीर्ष पर निर्माण, पराग शीर्ष पर पहुंच गया है,” उन्होंने कहा।

बीटेक पूरा करने के बाद अग्रवाल ने 2011 में स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी से कंप्यूटर साइंस में पीएचडी की। एलुमनी पेज पर अग्रवाल ने आईआईटी बॉम्बे से जुड़ी अपनी खास यादों के बारे में लिखा है। “होस्टल इंट्रानेट पर साझा स्टोरेज और स्ट्रीमिंग सेवाओं के निर्माण के लिए दोस्तों के साथ काम करना और करीबी दोस्तों के साथ हॉस्टल 4 के पीछे विहार झील के पास समय बिताना”।

(एजेंसियों से इनपुट के साथ)

की सदस्यता लेना टकसाल समाचार पत्र

* एक वैध ईमेल प्रविष्ट करें

* हमारे न्यूज़लैटर को सब्सक्राइब करने के लिए धन्यवाद।

एक कहानी कभी न चूकें! मिंट के साथ जुड़े रहें और सूचित रहें। अब हमारा ऐप डाउनलोड करें !!

.

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Enable Notifications OK No thanks