IIT Guwahati placements begin with more than 200 offers on first two sessions of day one


पिछले शैक्षणिक वर्ष (2020-21) के दौरान सत्र 1.1 और 1.2 के अंत में 43 कंपनियों द्वारा किए गए 158 प्रस्तावों के मुकाबले, IIT गुवाहाटी में पहले दिन के सत्र 1.1 और 1.2 (अभी भी जारी) के दौरान 38 कंपनियों द्वारा कुल 200 प्रस्ताव दिए गए थे। आईटी / सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट इंजीनियर, डेटा साइंस, मेंबर टेक्निकल स्टाफ, क्वांट, कोर इंजीनियर, एल्गोरिथम ट्रेडर, हार्डवेयर, एनालिस्ट, मशीन लर्निंग, बिजनेस एनालिस्ट, प्रोडक्ट डिजाइनर, ग्राफिक डिजाइनर आदि जॉब प्रोफाइल में। सत्र 1.2 के अंत में 1.1 करोड़ रुपये से अधिक के घरेलू प्रस्ताव और 2.0 करोड़ रुपये का एक अंतर्राष्ट्रीय प्रस्ताव दिया गया। विज्ञप्ति में दिए गए आंकड़े 1 दिसंबर 2021 को अपराह्न 04.00 बजे तक हैं।

इस साल के पहले दो सत्रों के बड़े नियोक्ताओं में उबेर, जेपी मॉर्गन चेज़, शलम्बरगर, ग्रेविटॉन, माइक्रोसॉफ्ट, ऐप्पल, गूगल, टेक्सास इंस्ट्रूमेंट, बजाज, क्वालकॉम, गोल्डमैन सैक्स शामिल हैं। प्लेसमेंट का पहला चरण IIT गुवाहाटी में 15 दिसंबर 2021 तक जारी रहने की उम्मीद है। आईआईटी गुवाहाटी में प्लेसमेंट का सत्र 1.1 सुबह करीब 12 बजे शुरू हुआ जबकि सत्र 1.2 सुबह करीब 8 बजे शुरू हुआ। 1.3 का अंतिम सत्र शाम 6 बजे शुरू होगा और मध्यरात्रि तक समाप्त होने वाला है।

इस शैक्षणिक वर्ष के साथ-साथ COVID-19 के प्रभाव के कारण पूरी प्लेसमेंट प्रक्रिया को ऑनलाइन कैसे संचालित किया जा रहा है, इस पर विस्तार से बताते हुए, प्रोफेसर अभिषेक कुमार, प्रमुख, कैरियर विकास केंद्र, IIT गुवाहाटी ने कहा, “जबकि अधिकांश छात्र बैठे हैं। प्लेसमेंट के लिए कैंपस में वापस आ गए हैं, छात्रों का एक महत्वपूर्ण हिस्सा अभी भी कैंपस से दूर है। पिछले वर्षों की वर्चुअल प्लेसमेंट प्रक्रिया से सीखे गए सबक ने हमें इस साल बेहतर योजना बनाने में मदद की है, ताकि कैंपस और ऑफ-कैंपस दोनों के छात्रों को किसी भी कठिनाई का सामना न करना पड़े। डॉ. अभिषेक ने आगे कहा कि प्लेसमेंट प्रक्रिया के सभी हितधारकों ने उन सभी संभावित मुद्दों के लिए खुद को तैयार किया है जो इस प्रक्रिया में उत्पन्न हो सकते हैं और सामूहिक रूप से कठिनाइयों को दूर कर सकते हैं। इसके अलावा, उन छात्रों के प्रयासों की बहुत सराहना की गई जिन्होंने इन कठिन समय में भी चल रही प्लेसमेंट प्रक्रिया में भाग लिया है, क्योंकि उन्होंने कंपनियों की आवश्यकता को सफलतापूर्वक समझा है और इन मांगों को पूरा करने के लिए खुद को तैयार किया है। मौजूदा प्लेसमेंट आंकड़े इस साल सकारात्मक रूप से नए रिकॉर्ड बनाएंगे।’

शैक्षणिक वर्ष 2021-22 में अध्ययन के विभिन्न क्षेत्रों में कुल 1160 छात्रों ने प्लेसमेंट के लिए पंजीकरण कराया है। प्लेसमेंट के पहले चरण के लिए पंजीकृत कंपनियों की कुल संख्या लगभग 200 है। वे कुल लगभग 250 प्रोफाइल के लिए भर्ती करेंगे। 03 सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों के साथ चल रहे शैक्षणिक वर्ष 2021-22 में भर्ती के लिए 10 स्टार्ट-अप ने पंजीकरण कराया है।

इसके अलावा, IIT गुवाहाटी के छात्रों को पहले ही शैक्षणिक वर्ष 2021-22 के दौरान 179 प्री-प्लेसमेंट ऑफर (PPO) प्राप्त हो चुके हैं, जो पिछले तीन वर्षों में सबसे अधिक था। अधिकांश प्रस्ताव सूचना प्रौद्योगिकी / सॉफ्टवेयर, वित्त, विश्लेषक और उत्पाद प्रोफाइल के क्षेत्रों में थे।

प्रो. टी.जी. सीताराम, निदेशक, आईआईटी गुवाहाटी ने बहुत संतोष व्यक्त करते हुए उल्लेख किया कि इस वर्ष प्लेसमेंट और पैकेज की काफी अधिक संख्या इन छात्रों की कड़ी मेहनत का परिणाम है, जो इन सबसे अनिश्चित चरणों के दौरान भी शांत और रचनाशील रहे हैं। उनका जीवन और निश्चित रूप से एक उत्साहजनक संकेत है कि हम तेजी से ठीक होने की राह पर हैं। राष्ट्र इन मेधावी छात्रों की ओर देखता है, जो इन राष्ट्रीय/बहुराष्ट्रीय कंपनियों में नेतृत्व की भूमिका निभाने के लिए तैयार हैं, उनके अद्वितीय कौशल सेट के साथ उन्होंने आईआईटी गुवाहाटी में शिक्षाविदों का पीछा करते हुए विकसित किया है और हमें उनकी उपलब्धियों पर बहुत गर्व है।

.

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Enable Notifications OK No thanks