IITs witnessing an increasing number of trading firms placement


भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) उच्च-आवृत्ति वाले खिलाड़ियों के नेतृत्व में व्यापारिक फर्मों की बढ़ती संख्या देख रहे हैं, जो व्यापार के लिए जटिल कंप्यूटर प्रोग्राम का उपयोग करते हैं, शीर्ष प्रतिभाओं को नियुक्त करने के लिए अपने परिसरों का दौरा करते हैं।

एम्स्टर्डम स्थित दा विंची डेरिवेटिव्स और मावेरिक डेरिवेटिव्स टू क्वांटबॉक्स रिसर्च, क्वाडेय और ग्रेविटॉन रिसर्च इन इंजीनियरिंग कॉलेजों में एक बीलाइन बनाने वाले कई लोगों में से हैं। आईआईटी खड़गपुर, बॉम्बे, मद्रास और कानपुर में प्लेसमेंट सेल इस साल ऐसी विज़िटिंग फर्मों की संख्या में तीन से पांच गुना वृद्धि की रिपोर्ट कर रहे हैं, यहां तक ​​​​कि अंतिम प्लेसमेंट बुधवार से शुरू हो रहा है।

दुनिया भर में व्यापारिक गतिविधियों में वृद्धि के साथ, विशेष रूप से पिछले वर्ष में, और उच्च आवृत्ति वाली व्यापारिक फर्में बाजार की अस्थिरता के दौरान बड़ा मुनाफा कमा रही हैं, ये एल्गोरिथम ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म तकनीकी प्रतिभा पूल का पीछा कर रहे हैं क्योंकि वे बड़े होते हैं।

प्लेसमेंट सेल के छात्र प्रतिनिधियों का कहना है कि इनमें से कुछ कंपनियां अंतिम प्लेसमेंट के दौरान 1 करोड़ रुपये और उससे अधिक की पेशकश कर सकती हैं।

क्वांटबॉक्स रिसर्च के प्रबंध निदेशक प्रशांत सिंह ने कहा कि पिछला साल रिकॉर्ड बुक के लिए एक था, जब हाई-फ़्रीक्वेंसी ट्रेडिंग फर्मों ने बाज़ार-निर्माण के माध्यम से बहुत पैसा कमाया, यह देखते हुए कि बाज़ार कितना अस्थिर था।

“अब उस पैसे का पुनर्निवेश किया जा रहा है और भविष्य के लिए एक प्रतिभा पाइपलाइन के निर्माण में लगाया जा रहा है क्योंकि हम और अधिक क्षेत्रों में प्रवेश कर रहे हैं। भारतीय बाजार में भी एक बड़ा अवसर मौजूद है और इस क्षेत्र में कुछ ही कंपनियां हैं।”

यही कारण है कि शीर्ष कुछ छात्रों को परिसरों में लाने के लिए प्रतिस्पर्धा तीव्र है। प्रतिद्वंद्वियों के साथ बने रहने के लिए कंपनियां अक्सर अपने पैकेज में संशोधन कर रही हैं क्योंकि वे सर्वश्रेष्ठ उम्मीदवारों को खोना नहीं चाहते हैं।

“हमने अपने पैकेज को संशोधित किया है और अब 40 लाख रुपये का मूल वेतन और 10 लाख रुपये के साइन-ऑन बोनस का भुगतान कर रहे हैं। पहले साल के लिए बोनस रेंज 20-40 लाख रुपये है; दूसरे वर्ष के लिए 30-60 लाख रुपये, ”सिंह ने कहा।

“दा विंची डेरिवेटिव्स ट्रेडर, क्वांट एनालिस्ट, सॉफ्टवेयर इंजीनियर जैसी भूमिकाओं के लिए कुछ बेहतरीन IIT का दौरा कर रहा है,” इसके कानूनी, अनुपालन और मानव मामलों के प्रमुख, ब्लरीना अनास्तासी ने कहा। ईटी की मंगलवार की रिपोर्ट के मुताबिक, बिना स्टॉक ऑप्शन के 153,000 यूरो (1.3 करोड़ रुपये) का पैकेज पेश किया गया है।

अनास्तासी ने कहा, “दा विंची डेरिवेटिव्स बढ़ रहा है और हम सर्वश्रेष्ठ भारतीय आईआईटी से शीर्ष प्रतिभाओं को नियुक्त करने पर विचार कर रहे हैं।” उन्होंने कहा कि यह फ्रेशर्स की भर्ती के लिए भारत के अन्य प्रमुख विश्वविद्यालयों का भी दौरा कर रही है।

आईआईटी-मद्रास के सलाहकार (प्रशिक्षण और प्लेसमेंट) सीएस शंकर राम ने कहा, “हाई-फ़्रीक्वेंसी ट्रेडिंग गणितीय और एल्गोरिथम से संचालित है, और हमारे छात्र इन डोमेन में अच्छी तरह से प्रशिक्षित हैं।” पिछले साल चार व्यापारिक फर्मों ने परिसर का दौरा किया था, जबकि इस साल लगभग एक दर्जन के आने की उम्मीद है।

IIT-खड़गपुर में, पिछले साल दो की तुलना में कम से कम आठ ट्रेडिंग फर्मों के आने की संभावना है। IIT-गुवाहाटी पिछले साल एक के मुकाबले चार-पांच ऐसी फर्मों की उम्मीद कर रहा है।

आईआईटी-दिल्ली ने भी अपने परिसर में आने वाली व्यापारिक फर्मों की संख्या में वृद्धि देखी है। करियर सर्विसेज के प्रमुख अनीश ओभराय मदान ने कहा, “ये कंपनियां अब एक मजबूत बैक एंड बनाने के लिए प्रमुख प्रतिभाओं की तलाश कर रही हैं।”

.

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Enable Notifications OK No thanks