पंजाब चुनाव: अरविंद केजरीवाल ने अनुसूचित जाति के बच्चों के लिए मुफ्त शिक्षा का वादा किया


पंजाब चुनाव: अरविंद केजरीवाल ने अनुसूचित जाति के बच्चों के लिए मुफ्त शिक्षा का वादा किया

अरविंद केजरीवाल ने सभा को बताया कि उनके पास एससी समुदाय के लिए पांच “गारंटी” हैं।

चंडीगढ़:

पंजाब विधानसभा चुनाव से पहले अनुसूचित जाति समुदाय को लुभाने के लिए आप के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल ने मंगलवार को वादा किया कि अगर उनकी पार्टी सत्ता में आती है तो उनके बच्चों को मुफ्त शिक्षा देने के अलावा उच्च शिक्षा के लिए उनकी कोचिंग की फीस भी वहन करेगी।

होशियारपुर जिले में अनुसूचित जाति समुदाय की एक सभा को संबोधित करते हुए, श्री केजरीवाल ने चरणजीत सिंह चन्नी पर “वोट बैंक की राजनीति” करने का आरोप लगाया क्योंकि पंजाब के मुख्यमंत्री एक ही समुदाय के थे।

विशेष रूप से, श्री चन्नी पंजाब के पहले मुख्यमंत्री हैं जो एससी समुदाय से हैं। राज्य में लगभग 32 प्रतिशत दलित आबादी है।

श्री केजरीवाल ने सभा में लोगों से आम आदमी पार्टी (आप) को एक बार वोट देने के लिए कहा, उन्होंने कहा कि उन्होंने प्रतिद्वंद्वी राजनीतिक दलों-कांग्रेस और शिरोमणि अकाली दल को कई मौके दिए हैं।

दिल्ली के मुख्यमंत्री ने सभा को बताया कि उनके पास एससी समुदाय के लिए पांच “गारंटी” हैं।

ब्योरा देते हुए उन्होंने कहा कि आप सरकार अगले साल की शुरुआत में होने वाले पंजाब विधानसभा चुनाव में सत्ता में आने पर एससी समुदाय के बच्चों को मुफ्त में सर्वश्रेष्ठ शिक्षा प्रदान करेगी।

उन्होंने वादा किया, “अगर अनुसूचित जाति समुदाय का कोई बच्चा इंजीनियरिंग, मेडिकल शिक्षा, रेलवे, आईएएस या किसी भी पेपर के लिए दिल्ली की तरह कोचिंग चाहता है, तो उसकी पूरी फीस पंजाब सरकार वहन करेगी।”

उन्होंने कहा कि अगर अनुसूचित जाति समुदाय का कोई बच्चा ग्रेजुएशन और पोस्ट ग्रेजुएशन करने के लिए विदेश जाना चाहता है तो इसका खर्च राज्य सरकार वहन करेगी।

उन्होंने यह भी वादा किया कि अनुसूचित जाति परिवार के किसी भी सदस्य को होने वाली किसी भी बीमारी के इलाज पर राज्य सरकार चिकित्सा खर्च वहन करेगी।

उन्होंने आगे वादा किया कि 18 साल से ऊपर की प्रत्येक महिला को प्रति माह 1,000 रुपये मिलेंगे।

पंजाब के मुख्यमंत्री पर निशाना साधते हुए केजरीवाल ने कहा कि चन्नी रविदासिया समुदाय से आते हैं। इसलिए वह एससी समुदाय से उन्हें वोट देने के लिए कह रहे हैं।

उन्होंने सभा से कहा कि हालांकि वह एससी समुदाय से नहीं आते हैं, “लेकिन मैं आपके परिवार से आता हूं”।

“अगर आपके परिवार में कोई बीमार हो जाता है, तो मैं आपका बेटा बनकर आपका इलाज करवाऊंगा। अगर कल आपका बच्चा आईएएस अधिकारी बनना चाहता है तो मैं और आप उसे आईएएस अधिकारी बना देंगे। अगर आपका बच्चा अच्छी शिक्षा चाहता है तो आपकी बड़े भाई आपकी मदद करेंगे। चन्नी साहब मदद नहीं करेंगे, ”दिल्ली के मुख्यमंत्री ने कहा।

.

image Source

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Enable Notifications OK No thanks