10वीं पास ‘अग्निवीरों’ को मिलेगा 12वीं का सर्टिफिकेट, शिक्षा मंत्रालय ने की ब्रीजिंग कोर्स की घोषणा, जानें योजना


नई दिल्ली: अग्निपथ योजना (Agnipath Scheme) के जरिए भारतीय सेना में सेवाएं देने वाले अग्निवीरों के लिए केंद्र सरकार लगातार बड़े फैसले ले रही है. इसी कड़ी में शिक्षा मंत्रालय ने एक अहम घोषणा की है. इसके तहत मंत्रालय सभी 10वीं पास अग्निवीरों को 12वीं कक्षा का सर्टिफिकेट देगा और 12वीं पास अग्निवीरों को डिप्लोमा/ डिग्री का प्रमाण-पत्र देगा. साथ ही शिक्षा मंत्रालय उन्हे इंडस्ट्री से जोड़ने के लिए ब्रिजिंग कोर्स की व्यवस्था करेगा. अग्निपथ योजना के सभी अग्निवीरों को उनकी भविष्य की शिक्षा को पूर्ण करने का अवसर प्रदान करेगा.

शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने ट्वीट करते हुए कहा कि, भावी अग्निवीरों को स्कूली व उच्च शिक्षा तथा नौकरी, कौशल विकास व उद्यमिता के अधिक अवसरों से जोड़ने के लिए शिक्षा मंत्रालय और कौशल विकास व उधमशीलता मंत्रालय ने भी विशेष प्रावधान किया है. ताकि और अधिक कुशल और प्रशिक्षित अग्निवीर एक श्रेष्ठ और आत्मनिर्भर भारत के निर्माण में रचनात्मक भूमिका निभाएँगे.

बता दें कि इससे पहले रक्षा मंत्रालय और गृह मंत्रालय ने भी अग्निवीरों के लिए संबंधित विभागों की नौकरियों में 10 फीसदी आरक्षण देने का ऐलान किया है. इसके अलावा कई राज्यों ने पुलिस भर्ती में अग्निवीरों को प्राथमिकता देने की घोषणा की है.

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले पढ़ें News18 हिंदी | आज की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट, पढ़ें सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट News18 हिंदी |

FIRST PUBLISHED : June 20, 2022, 05:00 IST



Source link

Enable Notifications OK No thanks