​BSF में निकली कई पदों पर भर्ती, 10वीं पास उम्मीदवार भी कर सकते हैं आवेदन


BSF Recruitment 2022: देश सेवा का जज्बा रखने वाले उम्मीदवारों के लिए अच्छी खबर है. सीमा सुरक्षा बल द्वारा ग्रुप बी और ग्रुप सी के कई पदों पर वैकेंसी निकाली गई है. आवेदन करने इच्छुक व पात्र उम्मीदवार इस भर्ती के लिए आधिकारिक साइट rectt.bsf.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं. इन पदों के लिए उम्मीदवार 28 जून 2022 तक आवेदन कर सकते हैं. ये प्रक्रिया 30 मई से शुरू हो चुकी है.

इस भर्ती अभियान के द्वारा सब इंस्पेक्टर, हेड कॉन्स्टेबल और कॉन्स्टेबल के कुल 281 पदों को भरा जाएगा. इस भर्ती में अनारक्षित वर्ग के लिए 174 पद, आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लिए 14 पद, अन्य पिछड़ा वर्ग के लिए 51 पद, अनुसूचित जाति वर्ग के लिए 25 पद और अनुसूचित जनजाति वर्ग के लिए 17 पद आरक्षित किए गए हैं.

शैक्षिक योग्यता
इस भर्ती के तहत हेड कांस्टेबल और कांस्टेबल के पदों के लिए आवेदन करने के लिए उम्मीदवार को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10वीं क्लास पास होना चाहिए.

आयु सीमा
इन पदों के लिए आवेदन करने के लिए उम्मीदवार की आयु 20 वर्ष से 25 वर्ष के बीच होनी चाहिए.

चयन प्रक्रिया
इस भर्ती अभियान के लिए आवेदकों का चयन लिखित परीक्षा, डॉक्यूमेंटेशन, फिजिकल मेजरमेंट टेस्ट, फिजिकल एफिशिएंसी टेस्ट, ट्रेड टेस्ट और मेडिकल एग्जामिनेशन के आधार पर होगा.

परीक्षा पैटर्न
भर्ती के लिए आयोजित होने वाली लिखित परीक्षा में उम्मीदवारों से 100 अंकों के 100 सवाल पूछे जाएंगे. इन सवालों को हल करने के लिए उम्मीदवारों को 2 घंटे का समय दिया जाएगा. इस परीक्षा में सफल होने के लिए उम्मीदवारों को न्यूनतम 35% अंक प्राप्त करना होगा.

Gujarat Board 12th Result: गुजरात बोर्ड ने जारी किया 12वीं का रिजल्ट, 86.91 प्रतिशत छात्र पास

Job Vacancies in Canada: कनाडा में निकली 10 लाख से ज्यादा वैकेंसी, यहां क्लिक कर जानें अधिक जानकारी

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI

Source link

Enable Notifications OK No thanks