2021 में कौरसेरा पर मशीन लर्निंग भारत में सबसे अधिक अर्जित कौशल बन गया


कई क्षेत्र आक्रामक रूप से नए युग की तकनीकों को अपना रहे हैं जैसे मशीन लर्निंग, नए रोजगार के अवसर पैदा करना – हालांकि, उद्योगों में एक बड़ा कौशल अंतर मौजूद है।

एस्पायरिंग माइंड्स द्वारा वार्षिक रोजगार सर्वेक्षण के अनुसार, 80% भारतीय इंजीनियर ज्ञान अर्थव्यवस्था में नौकरियों के लिए उपयुक्त नहीं हैं। उनमें से केवल 2.5% के पास कृत्रिम बुद्धिमत्ता (एआई) में तकनीकी कौशल है जिसकी उद्योग को आवश्यकता है।

वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम द्वारा फ्यूचर ऑफ जॉब्स 2020 के अनुसार, एआई और मशीन लर्निंग विशेषज्ञ, डेटा विश्लेषक और डेटा वैज्ञानिक उभरती हुई नौकरी की भूमिका निभा रहे हैं। इसलिए, स्नातक और पेशेवर इस क्षेत्र का पता लगाने और विशेष कौशल हासिल करने के इच्छुक हैं। स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी का ‘मशीन लर्निंग’ कोर्स प्लेटफॉर्म पर सबसे लोकप्रिय कोर्स है।

मशीन लर्निंग के अलावा, डेटा विज़ुअलाइज़ेशन, डेटा विश्लेषण, डेटा सफाई, SQL और डेटा प्रोसेसिंग जैसे कौशल हासिल करने के लिए Google द्वारा ‘फाउंडेशन: डेटा, डेटा, एवरीवेयर’ पाठ्यक्रम भी शिक्षार्थियों के बीच एक लोकप्रिय विकल्प है।

तकनीकी कौशल हासिल करने के अलावा, मानसिक स्वास्थ्य और मनोवैज्ञानिक कल्याण की उच्च मांग का संकेत देते हुए, शिक्षार्थी उन पाठ्यक्रमों में दाखिला ले रहे हैं जो खुशी और कल्याण सिखाते हैं। येल विश्वविद्यालय द्वारा कल्याण का विज्ञान और मनोविज्ञान का परिचय अत्यधिक लोकप्रिय पाठ्यक्रम हैं।

की सदस्यता लेना टकसाल समाचार पत्र

* एक वैध ईमेल प्रविष्ट करें

* हमारे न्यूज़लैटर को सब्सक्राइब करने के लिए धन्यवाद।

एक कहानी कभी न चूकें! मिंट के साथ जुड़े रहें और सूचित रहें। अब हमारा ऐप डाउनलोड करें !!

.

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Enable Notifications OK No thanks