23 साल पहले शेन वॉर्न के चंगुल में फंस गया था पाकिस्तान, ऑस्ट्रेलिया ने 1999 का वनडे वर्ल्ड कप जीता


नई दिल्ली. ऑस्ट्रेलिया ने 23 साल पहले आज के ही दिन पाकिस्तान को हराकर 1999 वनडे वर्ल्ड कप जीता था. स्टीव वॉ की अगुवाई में ऑस्ट्रेलिया की टीम ने पाकिस्तान को आठ विकेट से शिकस्त दी थी. फाइनल के नायक महान लेग स्पिनर शेन वॉर्न थे. वॉर्न ने लॉर्ड्स के ऐतिहासिक मैदान पर 33 रन देकर चार विकेट हासिल किया था और पाकिस्तान की पूरी टीम सिर्फ 132 रनों पर सिमट गई थी. वॉर्न को उनकी जादुई गेंदबाजी के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया. वॉर्न ने सेमीफाइनल  मुकाबले में भी दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ चार विकेट लिए थे.

सितारों से सजी टीम पाकिस्तान फाइनल में पत्ते की तरह बिखरी
पाकिस्तान की टीम में उस समय सईद अनवर, अब्दुल रज्जाक, एजाज अहमद, इंजमाम उल हक, मोईन खान, शाहिद अफरीदी और अजहर महमूद जैसे दिग्गज बल्लेबाज थे. सेमीफाइनल में जिस तरह ऑस्ट्रेलिया की टीम ने अफ्रीका के सामने संघर्ष किया. उस नजरिए से ऐसा लगा कि पाकिस्तान की टीम फाइनल में ऑस्ट्रेलिया पर भारी पड़ेगी. हालांकि, ग्लेन मैक्ग्रा, डेमियन फ्लेमिंग और शेन वॉर्न के सामने फाइनल में पाक बल्लेबाजों की एक ना चली.

वॉर्न की गुगली में फंसे एजाज अहमद
वॉर्न ने इस मुकाबले में पाकिस्तान का चौथा विकेट झटका और एजाज अहमद को 22 रन के निजी स्कोर पर बोल्ड मारा. पाकिस्तान के चौथा विकेट 76 रन पर गिरा. इसके बाद पाक टीम का कोई बल्लेबाज वॉर्न के सामने संभलकर नहीं खेल पाया. वॉर्न ने मोईन खान को 6, शाहिद अफरीदी को 13 और कप्तान वसीम अकरम को 8 रन के निजी स्कोर पर आउट किया. पाक टीम सिर्फ 39 ओवर में ऑलआउट हो गई.

एडम गिलक्रिस्ट ने खेली तूफानी पारी
ऑस्ट्रेलिया के विस्फोटक सलामी बल्लेबाज एडम गिलक्रिस्ट ने पारी की शुरुआत मार्क वॉ के साथ करने उतरे. गिलक्रिस्ट ने सिर्फ 36 गेंदों में आठ चौके और एक छक्के की मदद से 54 रन बनाए. मार्क वॉ और गिलक्रिस्ट ने दोनों खिलाड़ी ने पहले विकेट के लिए सिर्फ 61 गेंदों पर 75 रनों की साझेदारी निभाई. तीसरे नंबर पर उतरे रिकी पॉन्टिंग ने 27 गेंदों में तीन चौकों की मदद से 24 रन बनाएं. मार्क वॉ 37 और डेरेन लीमन 13 रन बनाकर नाबाद रहे.

Tags: Australia, Lords Records, On This Day, Pakistan, Shane warne

image Source

Enable Notifications OK No thanks