28 Years Of Hum Aapke Hain Koun: इस फिल्म के रिलीज से पहले लोगों को सता रही थी ऐसी आशंका


सलमान खान (Salman Khan) और माधुरी दीक्षित (Madhuri Dixit) की यादगार फिल्म है ‘हम आपके हैं कौन’ (Hum Aapke Hain Koun). कुछ फिल्में ऐसी होती हैं जिन्हें बरसों बाद भी देखें तो अपनी पूरी ताजगी के साथ मौजूद रहती है, ऐसी एक फिल्म ये भी है. साल 1982 में आई फिल्म ‘नदिया के पार’  के शहरी वर्जन को लेकर तमाम तरह की आशंकाए जाहिर की जा रही थी. आज जिस तरह से हिंदी सिनेमा के फ्लॉप होने को लेकर बॉलीवुड में खलबली मची हुई है, वैसी तो नहीं थी लेकिन कहा जा रहा था कि ये फिल्म दर्शकों को रास नहीं आएगी और यहां तक भविष्यवाणी कर दी गई थी कि ये फिल्म चलने वाली नहीं हैं. लेकिन जब 28 साल पहले ये फिल्म पर्दे पर आई तो माधुरी ने अपनी अदाओं से सिर्फ दीदी के देवर को ही नहीं बल्कि पूरे इंडिया को अपना दीवाना बना लिया था.

राजश्री प्रोडक्शन के बैनर तले बनी आइकोनिक फिल्म ‘हम आपके हैं कौन’ 5 अगस्त 1994 को रिलीज हुई थी. इस फिल्म का हर कैरेक्टर अपने आप में खास है. माधुरी दीक्षित ने निशा नामक लड़की का रोल प्ले किया था तो प्रेम नामक लड़के का रोल सलमान खान (Salman Khan) ने निभाया था . इस फिल्म की रिलीज के बाद तो देश के हर गली-मोहल्ले में निशा-प्रेम की मोहब्बत छा गई थी. जिसका असर बॉक्स ऑफिस पर भी हुआ और फिल्म ने रिकॉर्ड तोड़ कमाई कर डाली. इसी फिल्म ने सलमान को पॉपुलर एक्टर बना दिया था. माधुरी चूंकि स्टेब्लिश एक्ट्रेस थी लिहाजा दाम भी उन्हें सलमान से अधिक मिला था.

125 हफ्ते थियेटर में लगी रही ‘हम आपके हैं कौन’

प्रेम और निशा के रोल में सलमान और माधुरी ने जिस तरह का करिश्मा सिल्वर स्क्रीन पर दिखाया उससे दर्शक आज भी बाहर नहीं निकल पाए हैं. फिल्म की स्क्रिप्टिंग हो या फिल्मांकन सबकुछ इतना सधा हुआ है कि 28 साल बाद भी फिल्म की चर्चा होती रहती है. माधुरी की अदाएं हो या सलमान का नटखटपना देख दर्शकों को ऐसा लगता है कि जैसे यह सब उनके आस-पास हो रहा है. इस फिल्म को लेकर ऐसी जबरदस्त दीवानगी देखी गई थी उस साल की सबसे अधिक कमाई करने वाली ब्लॉकबस्टर फिल्म बन गई थी. मुंबई के लिबर्टी सिनेमा में 125 हफ्ते तक फिल्म लगी ही रही और 40 से अधिक हफ्ते तक सारे शो हॉउसफुल रहे थे.

hun aapke hain kaun
‘हम आपके हैं कौन’ ने की थी जमकर कमाई. (साभार: film poster)

गानों की वजह से भी हुई खूब कमाई

इस फिल्म को हिट बनाने में फिल्म के गानों का बड़ा रोल रहा. ‘हम आपके हैं कौन’ में ‘माई ने माई मुंडेर पर तेरे’ हो या ‘वाह-वाह राम जी’, ‘आज हमारे दिल में’, ‘लो चली मैं’ , ‘जूते दे दो पैसे ले लो’, ‘दीदी तेरा दीवाना’ ,‘पहला –पहला प्यार है’  और ‘मौसम का जादू’ समेत 14 गाने थे. फिल्म के अधिकतर गाने दिवंगत सिंगर लता मंगेशकर और एस पी बाला सुब्रमण्यम ने गाया था. एक गाना ‘बाबुल’ बिहार की प्रसिद्ध गायिका शारदा सिन्हा ने गाया था. इस फिल्म के एल्बम की 90 के दशक में 1 करोड़ से अधिक यूनिट की बिक्री हुई थी. वो जमाना कैसेट्स का था, जो खूब बिके तो खूब धनवर्षा भी हुई और इस तरह फिल्म ने फ्लॉप की भविष्यवाणी करने वालों का मुंह बंद कर राजश्री प्रोडक्शन वालों को खुश कर दिया था.

‘हम आपके हैं कौन’ फिल्म का हर गाना बेमिसाल है.
(फोटो साभार :Film History Pics/Instagram)

‘दीदी तेरा देवर दीवाना’ गाकर लता ने रच दिया था इतिहास

इस फिल्म के यूं तो सभी गाने हिट थे लेकिन ‘दीदी तेरा देवर दीवाना’ गजब का हिट हुआ था. कहते हैं कि लता मंगेशकर ने काफी समय से किसी पुरस्कार या अवॉर्ड फंक्शन में आना-जाना छोड़ दिया था लेकिन ‘दीदी तेरा देवर दीवाना’ गाने के लिए मिले फिल्मफेयर का स्पेशल अवॉर्ड स्वीकार किया. कहते हैं कि ये लता का ही करिश्मा था कि माधुरी जैसी यंग एक्ट्रेस के लिए भी उतनी ही खूबसूरती से मॉड्यूलेशन किया जितना 60-70 के दशक में करती थीं.

ये भी पढ़िए-‘हम आपके हैं कौन’ में सलमान खान से ज्यादा फीस लेने पर क्या बोली थीं माधुरी दीक्षित? जानने के लिए देखें VIDEO

पारिवारिक मनोरंजन से भरपूर फिल्म

जब भी किसी फैमिली फिल्म की बात होगी तो ‘हम आपके हैं कौन’ का नाम जरूर लिया जाएगा. फैमिली ड्रामा से भरपूर साफ सुथरी फिल्म में  सलमान खान और माधुरी दीक्षित के अलावा फिल्म में रेणुका शहाणे, मोहनीश बहल, अनुपम खेर, रीमा लागू, आलोक नाथ,बिंदू, अजीत वाच्छानी, सतीश शाह, हिमानी शिवपुरी, लक्ष्मीकांत बर्डे जैसे शानदार कलाकारों ने काम किया था.

Tags: Entertainment Special, Madhuri dixit, Salman khan

image Source

Enable Notifications OK No thanks