29 Years Of Parampara: शिव-हरी के संगीत से सजी मल्टी स्टारर ‘परंपरा’ थी फ्लॉप, सैफ अली खान की है डेब्यू फिल्म


यश चोपड़ा (Yash Chopra) के निर्देशन में बनी फिल्म ‘परंपरा’ (Parampara) के 29 पूर साल हो गए. इस फिल्म के साथ ही बॉलीवुड के नवाब यानी सैफ अली खान (Saif Ali Khan) के भी फिल्म इंडस्ट्री में 29 साल हो गए. फिरोज ए नाडियाडवाला की ये फिल्म 14 मई 1993 में रिलीज हुई थी. इसी फिल्म से सैफ ने बॉलीवुड डेब्यू किया था. इस फिल्म में आमिर खान (Aamir Khan), विनोद खन्ना (Vinod Khanna) ,सुनील दत्त (Sunil Dutt), रवीना टंडन (Raveen Tandon), अश्विनी भावे, नीलम कोठारी, अनुपम खेर  जैसे स्टार कलाकार थे बावजूद इसके फिल्म चल न सकी.

यश चोपड़ा के निर्देशन में 29 साल पहले सैफ अली खान ने फिल्मी पर्दे पर पहली बार नजर आए थे. हालांकि इस फिल्म में भारी-भरकम कलाकार थे बावजूद इसके  फिल्म ‘परंपरा’  दर्शकों की कसौटी पर खरी नहीं उतर पाई थी. इस फिल्म से कुछ यादगार लम्हें भी जुड़े हैं. सैफ की जहां पहली फिल्म थी तो वहीं संगीत शिव-हरी ने दिया था.

हनी ईरानी और आदित्य चोपड़ा ने लिथा था स्क्रीनप्ले
‘परंपरा’ की कहानी हनी ईरानी ने लिखी थी और स्क्रीन प्ले यश चोपड़ा के बेटे आदित्य चोपड़ा और हनी ईरानी ने मिलकर लिखा था. अच्छी कहानी थी, लेकिन ऐसा कई बार होता है कि कुछ फिल्मों को दर्शक नकार देते हैं. हालांकि फिल्मी पंडितों ने यश चोपड़ा के निर्देशन की काफी तारीफ की थी. इस फिल्म में म्यूजिक शिव-हरी की जोड़ी ने दिया था. प्रसिद्ध संतूर वादक शिव कुमार शर्मा हाल ही में दुनिया छोड़ गए. बता दें कि शिवकुमार शर्मा और हरिप्रसाद चौरसिया की जोड़ी ने कुछ 8 फिल्मों के लिए साथ काम किया, इनमें से सात फिल्में यश चोपड़ा के निर्देशन में बनी थीं. ‘परंपरा’ भी उसी 7 में से एक है. ‘फूलों के इस शहर में’ गाना आज भी लोगों की जुबान पर रहता है.

सैफ अली खान की डेब्यू फिल्म
फिल्म के सभी एक्टर के करियर पर इस फिल्म के फ्लॉप होने से खास असर नहीं पड़ा था लेकिन सैफ अली खान की डेब्यू फिल्म होने से उन्हें थोड़ा नुकसान हो गया था. हालांकि सैफ को ‘परंपरा’ से पहले ‘बेखुदी’ के लिए ऑफर मिला था लेकिन उनका रवैया फिल्म के निर्देशक राहुल रवैल को पसंद नहीं आया था, लिहाजा उन्हें फिल्म से आउट कर दिया गया था. इसके बाद सितारों से भरपूर फिल्म ‘परंपरा’ में यशराज ने सैफ को कास्ट  किया.

ये भी पढ़िए-शिव-हरी की जोड़ी ने अमिताभ बच्चन से गवाया था ‘रंग बरसे’, बिग बी ने इसके लिए घंटों की थी प्रैक्टिस

हालांकि इस फिल्म के एक साल बाद यानी 1994 आई फिल्म ‘ये दिल्लगी’ से सैफ अली खान की किस्मत चमक गई. सैफ को पहली सफल फिल्म रही. नरेश मल्होत्रा के डायरेक्शन में बनी ‘ये दिल्लगी’ फिल्म में सैफ ने काजोल और अक्षय कुमार के साथ स्क्रीन शेयर किया था.

Tags: Aamir khan, Aditya Chopra, Anupam kher, Neelam Kothari, Raveena Tandon, Saif ali khan

image Source

Enable Notifications OK No thanks