32 लोग एकसाथ Whatsapp पर करेंगे ग्रुप कॉल, और भी कई धमाकेदार फीचर्स ला रही है कंपनी!


इंस्‍टेंट मैसेजिंग ऐप वॉट्सऐप (WhatsApp) अपने यूजर्स के लिए नए फीचर्स पेश करता रहता है। अब इस प्‍लेटफॉर्म ने बताया है कि आने वाले दिनों में एकसाथ 32 लोग ग्रुप वॉयस कॉल में कनेक्‍ट हो सकेंगे। इसके साथ ही लोग 2GB साइज तक की फाइल भी शेयर कर पाएंगे। ग्रुप वॉयस कॉल में एकसाथ 32 लोगों के कनेक्‍ट होने से यह फीचर और दमदार हो जाएगा। अभी सिर्फ 8 लोग ग्रुप वॉयस कॉल में जुड़ सकते हैं। आने वाले दिनों में एक और खास फीचर वॉट्सऐप में जुड़ेगा, जिसके बाद ग्रुप ए‍डमिन किसी भी वक्‍त ग्रुप के किसी मैसेज को डिलीट कर सकेगा। वह बातचीत ग्रुप के बाकी मेंबर्स को दिखाई नहीं देगी।    

वॉट्सेएप के मालिकाना हक वाली मेटा (Meta Platforms) के सीईओ मार्क जुकरबर्ग (Mark Zuckerberg) ने एक पोस्ट में कहा है कि हम वॉट्सऐप पर ग्रुप में नए फीचर जोड़ रहे हैं। इनमें रिएक्शन, लार्ज फाइल शेयरिंग और बड़ी ग्रुप कॉल शामिल हैं। वॉट्सऐप की ओर से उसके ब्‍लॉग पोस्‍ट में भी इसकी जानकारी दी गई है। बताया गया है कि जब दूसरे ऐप्‍स हजारों यूजर्स के लिए चैट तैयार कर रहे हैं, वॉट्सऐप उन ग्रुप्‍स पर फोकस कर रहा है, जो रोजाना की जिंदगी का हिस्‍सा हैं। ब्‍लॉग पोस्‍ट में बताया गया है कि प्‍लेटफॉर्म पर 32 लोगों तक के लिए एक टैप में वॉयस कॉलिंग की शुरुआत की जाएगी। 

इसके अलावा यह प्‍लेटफॉर्म कई और फीचर्स पर काम कर रहा है। इसमें वॉट्सऐप कम्‍युनिटी प्रमुख है, जिसके तहत स्‍कूल, रेजिडेंशियल सोसायटी, फ्रेंड्स जैसे ग्रुप्‍स को एक जगह पर लाया जा सकेगा यानी कई सारे वॉट्सऐप ग्रुप्‍स को मिलाकर वॉट्सऐप कम्‍युनिटी बनाई जाएगी। 

बीते दिनों यह जानकारी सामने आई थी कि वॉट्सऐप पर ग्रुप चैट में मैसेज फॉरवर्ड करने की सीमा तय की जाएगी। इस अपडेट को एंड्रॉयड और iOS के लिए वॉट्सऐप बीटा पर देखा गया था। यह ग्रुप चैट्स में फॉरवर्डेड मैसेज को फॉरवर्ड होने से रोकता है। इसका मकसद गलत सूचनाओं को फैलने से रोकना है। रिपोर्टों के मुताबिक, स्पैमिंग कॉन्‍टैक्‍ट्स को सीमित करने के लिए वॉट्सऐप यह नियम लेकर आया है, जिसके तहत एक समय में फॉरवर्डेड मैसेजों को एक से ज्‍यादा ग्रुप में फॉरवर्ड नहीं किया जा सकेगा। एंड्रॉयड और iOS पर वॉट्सऐप बीटा पर इसे देखा गया था। 

आने वाले दिनों में वॉट्सऐप यूजर्स वॉयस मेसेज को पॉज और रिज्‍यूम कर पाएंगे। यही नहीं, वॉयस रिकॉर्डिंग को भेजने से पहले उसे ड्रॉफ्ट किया जा सकेगा और चैट के बाहर भी प्‍ले किया जा सकेगा। इसके अलावा, यूजर्स वॉयस मेसेज को रेगुलर स्‍पीड से 1.5 या 2 गुना तेज चला सकेंगे। 
 

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

संबंधित ख़बरें

Source link

Enable Notifications OK No thanks