इसरो (अंतरिक्ष एजेंसी) के नए प्रमुख एस सोमनाथ के लिए 5-प्वाइंट गाइड


इसरो (अंतरिक्ष एजेंसी) के नए प्रमुख एस सोमनाथ के लिए 5-प्वाइंट गाइड

जुलाई 1963 में पैदा हुए एस सोमनाथ ने केरल विश्वविद्यालय से मैकेनिकल इंजीनियरिंग में स्नातक किया है।

नई दिल्ली:
भारतीय एयरोस्पेस इंजीनियर और रॉकेट वैज्ञानिक डॉ. एस सोमनाथ को भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) का नया अध्यक्ष नियुक्त किया गया है। वह कैलासवादिवू सिवन की जगह लेंगे जो शुक्रवार को अपना विस्तारित कार्यकाल पूरा करेंगे।

इस बड़ी कहानी में आपकी 5-सूत्रीय चीटशीट है:

  1. केंद्र ने बुधवार को डॉ. एस सोमनाथ को अंतरिक्ष विभाग का सचिव और अंतरिक्ष आयोग का अध्यक्ष नियुक्त किया। कार्मिक मंत्रालय के एक आदेश में कहा गया है कि उनकी नियुक्ति पद में शामिल होने की तारीख से तीन साल के संयुक्त कार्यकाल के लिए है, जिसमें जनहित में सेवानिवृत्ति की आयु से परे कार्यकाल में विस्तार शामिल है।

  2. श्री सोमनाथ लॉन्च व्हीकल डिज़ाइन सहित कई विषयों के विशेषज्ञ हैं और उन्होंने लॉन्च व्हीकल सिस्टम इंजीनियरिंग, स्ट्रक्चरल डिज़ाइन, स्ट्रक्चरल डायनेमिक्स, इंटीग्रेशन डिज़ाइन और प्रक्रियाओं, मैकेनिज़्म डिज़ाइन और पायरोटेक्निक में विशेषज्ञता हासिल की है।

  3. वह वर्तमान में केरल के तिरुवनंतपुरम में विक्रम साराभाई अंतरिक्ष केंद्र (वीएसएससी) के निदेशक हैं। वह अपने करियर के शुरुआती चरणों के दौरान ध्रुवीय उपग्रह प्रक्षेपण यान (पीएसएलवी) के एकीकरण के लिए एक टीम लीडर थे।

  4. श्री सोमनाथ, जुलाई 1963 में पैदा हुए, केरल विश्वविद्यालय से मैकेनिकल इंजीनियरिंग में स्नातक की उपाधि प्राप्त की, विश्वविद्यालय में दूसरे रैंक के साथ; और अपने मेधावी प्रदर्शन के लिए स्वर्ण पदक के साथ भारतीय विज्ञान संस्थान (IISc), बैंगलोर से एयरोस्पेस इंजीनियरिंग में स्नातकोत्तर पूरा किया।

  5. वह इसरो से एस्ट्रोनॉटिकल सोसाइटी ऑफ इंडिया (एएसआई), प्रदर्शन उत्कृष्टता पुरस्कार-2014 और जीएसएलवी एमके-III प्राप्ति के लिए टीम उत्कृष्टता पुरस्कार-2014 से अंतरिक्ष स्वर्ण पदक प्राप्तकर्ता हैं।

.

image Source

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Enable Notifications OK No thanks