खजूर (खजूर) को अपने शीतकालीन आहार में शामिल करने के 5 कारण (व्यंजनों के साथ)


सर्दियों का मौसम अपने पूरे शबाब पर है, और हम गर्म और आरामदेह सभी चीजों में शामिल होने के अलावा कुछ नहीं कर सकते। भले ही आप परतों में ढके हों, आपको पता होना चाहिए कि केवल यही एक चीज नहीं है जो आपको इस खराब मौसम से बचाएगी। शरीर को अंदर से गर्म रखना भी उतना ही जरूरी है। और एक चीज जो निस्संदेह आपकी मदद कर सकती है वह है खजूर (खजूर)। हजारों सालों से, खजूर में हीलिंग गुण होते हैं। इसे अपने आहार में थोड़ा सा शामिल करने से आप ऊर्जावान महसूस कर सकते हैं और आपको स्वस्थ रख सकते हैं। इसके साथ ही खजूर के और भी कई स्वास्थ्य लाभ हैं जो हमें रोजाना मदद करते हैं। उन्हें नीचे देखें:

(यह भी पढ़ें: 7 शानदार सूखे खजूर (छुआरा) के लाभ: हड्डियों के स्वास्थ्य से लेकर ऊर्जा बढ़ाने तक और बहुत कुछ!)

खजूर के स्वास्थ्य लाभ (खजूर):

1. प्रोटीन से भरपूर

खजूर में उच्च मात्रा में प्रोटीन होता है, जो हमें आकार में रहने और हमारी मांसपेशियों को मजबूत रखने में मदद कर सकता है। कई नियमित जिम जाने वाले अपने आहार में खजूर को शामिल करते हैं ताकि इससे प्राकृतिक प्रोटीन और मिठास प्राप्त हो सके।

2. अस्थि स्वास्थ्य में सहायता

खजूर में सेलेनियम, मैंगनीज, कॉपर और मैग्नीशियम की मात्रा अधिक होती है, जो हड्डियों के स्वास्थ्य को बनाए रखने और ऑस्टियोपोरोसिस जैसी बीमारियों को रोकने के लिए आवश्यक हैं।

3. विटामिन में उच्च

खजूर में विटामिन बी1, बी2, बी3, बी5 और ए1 और सी पाए जाते हैं। चूंकि खजूर में ग्लूकोज, सुक्रोज और फ्रुक्टोज जैसे प्राकृतिक शर्करा होते हैं, यह आपको स्वस्थ रखेगा, और आप अपनी ऊर्जा के स्तर में ध्यान देने योग्य अंतर देख पाएंगे।

4. पाचन में सहायक

यदि आप कुछ खजूर को पानी में भिगोकर रोज चबाते हैं तो आपका पाचन तंत्र बेहतर हो सकता है। यह उन लोगों के लिए भी अनुशंसित है जो कब्ज से पीड़ित हैं।

5. कोलेस्ट्रॉल कम करता है

क्या आप जानते हैं कि खजूर कोलेस्ट्रॉल मुक्त होते हैं और इनमें वसा की मात्रा कम होती है? इसलिए, उन्हें अपने दैनिक आहार में कम मात्रा में शामिल करने से आपको स्वस्थ कोलेस्ट्रॉल स्तर बनाए रखने में मदद मिल सकती है और वजन घटाने में भी मदद मिल सकती है।

तो, इन स्वास्थ्य लाभों के साथ, अपने आहार में खजूर को शामिल करना आवश्यक है! यहाँ हमारे पास पाँच स्वादिष्ट खजूर की रेसिपी हैं जिन्हें आप आसानी से घर पर बना सकते हैं!

घर पर बनाने के लिए 5 खजूर की रेसिपी:

1. खजूर और काजू के गोले

यह उन लोगों के लिए है जो अपना वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं। यह स्फूर्तिदायक नाश्ता जल्दी काटने के लिए आदर्श है। आप इस रेसिपी में अपनी पसंद के कुछ बीज भी मिला सकते हैं, जो खजूर, काजू और नारियल के गुणों से भरपूर है।

तिथियाँ शाकाहारी गेंदें

2. खजूर और मेवा खीर

यह अभी तक एक और नुस्खा है जो हिट साबित हुआ है। यह एक त्वरित और आसान मिठाई है जो आपके मीठे दाँत को संतुष्ट करेगी। इस खीर रेसिपी में मेवा खीर में एक अच्छा क्रंच डालते हैं, और खजूर की प्राकृतिक मिठास इसे और अधिक स्वादिष्ट बनाती है।

834सीआरएलक्यू

3. खजूर मिल्कशेक

वही पुराने मिल्कशेक से थक गए? आप हमारी रेसिपी से घर पर ही स्वादिष्ट खजूर का मिल्कशेक बना सकते हैं। हमें यकीन है कि आपके बच्चे इसका आनंद लेंगे। और सबसे अच्छी बात यह है कि इसे तैयार होने में 10 मिनट से भी कम समय लगता है।

(यह भी पढ़ें: Diabetes Diet: इस शुगर-फ्री डेट रोल को बनाएं अपने विंटर डाइट का हिस्सा (नुस्खा वीडियो))

4. खजूर का केक

खजूर केक रेसिपी उपलब्ध सबसे सरल केक रेसिपी में से एक है। स्वादिष्ट केक मूल सामग्री से बनाया गया है जो हमारे रसोई घर में आसानी से उपलब्ध है। यद्यपि नुस्खा में चीनी की आवश्यकता होती है, आप इसे पूरी तरह से छोड़ सकते हैं और एक स्वादिष्ट चीनी मुक्त केक बना सकते हैं।

5. खजूर उखड़ जाती हैं

यह स्वादिष्ट खजूर की रेसिपी आपके स्वाद को संतुष्ट करने के लिए यहाँ है। यह डेजर्ट रेसिपी भीड़ को खुश करने के लिए निश्चित है और इसे 15 मिनट से कम समय में बनाया जा सकता है।

खजूर के इन स्वादिष्ट व्यंजनों को आजमाएं, और हमें बताएं कि कौन सा आपका पसंदीदा था!

.

image Source

Enable Notifications OK No thanks