सर्दियों के लिए एक प्रकार का अनाज: अपने आहार में एक प्रकार का अनाज शामिल करने के स्वास्थ्य लाभ और 5 व्यंजन


क्या आप अपने भोजन को सर्दियों के अनुकूल बनाने की योजना बना रहे हैं? फिर, एक प्रकार का अनाज आपकी पसंद होनी चाहिए। स्वास्थ्य लाभ की बात करें तो एक प्रकार का अनाज गेहूं का एक बेहतर विकल्प है। जबकि यह हाल के वर्षों में विश्व स्तर पर लोकप्रिय हो गया, सदियों से एक प्रकार का अनाज या कुट्टू भारतीय और दक्षिण एशियाई देशों में मुख्य आहार का हिस्सा रहा है। इसकी लोकप्रियता अकारण नहीं है। सबसे पहले और सबसे महत्वपूर्ण, यह आसानी से पचने योग्य है, जिससे आपके पेट के लिए सर्दियों का भोजन आसान हो जाता है। एक प्रकार का अनाज आहार फाइबर में समृद्ध है जो आंत को स्वस्थ रखता है। यह एंटीऑक्सिडेंट का भंडार भी है जो मुक्त कणों से लड़ता है। राइबोफ्लेविन, फोलेट, नियासिन और थायमिन कोशिका क्षति को रोकता है। एक प्रकार का अनाज न केवल आपकी भूख को संतुष्ट करता है बल्कि आपके शरीर को आवश्यक पोषण भी देता है। यह प्रोटीन का एक समृद्ध स्रोत है, जिसमें 12 आवश्यक अमीनो एसिड होते हैं। एक प्रकार का अनाज में पोषक तत्व भी होते हैं जो त्वचा और बालों को फिर से जीवंत और संरक्षित करने में मदद करते हैं।

यह भी पढ़ें: मसाला ढोकला: यह मसाला गुजराती स्नैक सिर्फ 20 मिनट में तैयार करें

यदि आप अपने सर्दियों के भोजन के लिए एक प्रकार का अनाज चुन रहे हैं, तो यहां कुछ व्यंजन हैं जो आपकी मदद करेंगे। यहाँ पाँच एक प्रकार का अनाज व्यंजन हैं:

कुट्टू की पूरी

इस पुरी को छोले के साथ खाएं

1.कुट्टू की पुरी

कुट्टू का आटा या कुट्टू का आटा आमतौर पर व्रत के दौरान पूरियां बनाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन सर्दियां इन्हें पकाने का उतना ही अच्छा समय है। मैश किए हुए आलू को आटे में डालें और स्वस्थ और स्वादिष्ट ट्रीट बनाएं।

2. एक प्रकार का अनाज और रागी कुकीज़

क्या आप कुकीज़ चाहते हैं? खैर, गेहूँ के ट्रीट में कटौती करें और उन्हें एक प्रकार का अनाज कुकीज़ के साथ बदलें। इन कुकीज को रागी, मैदा और बादाम पाउडर से बना लें। इसे मक्खन जैसा स्वाद दें।

3. एक प्रकार का अनाज पैनकेक

इन पेनकेक्स को किसिर तंगथुर के नाम से भी जाना जाता है। मैदा, छाछ, दूध और कटे हुए प्याज से ये स्वादिष्ट और सेहतमंद पैनकेक बनाएं। स्वादानुसार नमक डालें।

eqv2f10g

इस डोसे को चटनी के साथ पेयर करें!

4.कुट्टू का दोसा

कुट्टू के स्वाद वाले डोसे का स्वाद लें। डोसे के लिए मसालेदार आलू की फिलिंग बनाइये और डोसे के घोल में भी मसाले डाल दीजिये. आपको इस नुस्खे के दीवाने होने में देर नहीं लगेगी।

5. एक प्रकार का अनाज चॉकलेट अखरोट ब्राउनी

ब्राउनी का एक विलुप्त टुकड़ा किसी भी खाने वाले का दिल जीत सकता है। कुट्टू के आटे से इसे हेल्दी बनाएं। इसे अखरोट, मक्खन और कोको पाउडर के साथ लोड करें। आप कोको निब भी डाल सकते हैं।

.

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Enable Notifications OK No thanks