एलिजाबेथ होम्स ने स्वीकार किया कि वह थेरानोस की सीईओ थीं, जिस कंपनी की उन्होंने स्थापना की थी


सीईओ और संस्थापक एलिजाबेथ होम्स की तुलना में थेरानोस में किसी ने अधिक निवेश नहीं किया था, उसने आज गवाही दी। उसके पास सबसे अधिक स्टॉक था। वह पूरे निदेशक मंडल को भी आग लगा सकती है – और मूल रूप से कंपनी में किसी और को भी।

“क्या वह उचित है?” अभियोजक रॉबर्ट लीच ने अपनी जिरह में होम्स से पूछा। “हिरन तुम्हारे साथ रुकता है?”

“मैंने ऐसा महसूस किया,” होम्स ने उत्तर दिया।

होम्स की रक्षा ने ज्यादातर कहीं और दोष लगाने की कोशिश की है – लैब निदेशक, उनके सह-प्रतिवादी सनी बलवानी (जिन्हें अलग से मुकदमा चलाया जा रहा है), मार्केटिंग फर्म चियाट डे, और बहुत कुछ। होम्स, जो वायर धोखाधड़ी के 11 मामलों के लिए मुकदमा चला रहा है, ने खुद को थेरानोस की तकनीक में एक सच्चे विश्वासी के रूप में चित्रित किया, जो थेरानोस की समस्याओं से काफी हद तक अनजान था।

उस गवाही को खारिज करने के लिए, अभियोजकों ने उसे यह स्वीकार करने के लिए कहा:

  • थेरानोस को जानना 2013 के अंत में एक अनिश्चित वित्तीय स्थिति में था
  • वालग्रीन्स, निवेशकों और पत्रकार रोजर पार्लोफ़ को भेजने से पहले, थेरानोस ने दवा कंपनियों के लिए लोगो को जोड़ने के अलावा, रिपोर्ट के पाठ को बदलना
  • नियंत्रित करने की कोशिश कर रहा है वॉल स्ट्रीट जर्नल थेरानोस वेलनेस सेंटर में रिपोर्टर जॉन कैरेरो का अनुभव और ईमेल द्वारा उनकी कहानी को मारने का प्रयास WSJके मालिक, रूपर्ट मर्डोक, जो थेरानोस निवेशक थे
  • Carreyrou के सूत्रों के बाद कानूनी फर्म Boies Schiller Flexner को भेजना
  • वकीलों द्वारा थेरानोस की वेबसाइट पर भाषा की समीक्षा करने के बाद, बाद में निवेशकों को प्रस्तुत स्लाइड डेक में उनके सुझावों की अनदेखी करना
  • बलवानी को कंपनी छोड़ने को कहा

मेरे चारो और पैसा राज करता है

आज, जूरी सदस्य एक एक्सेल शीट को गहराई से देखते थे।

अगस्त 2013 में थेरानोस के पास पैसे खत्म हो रहे थे। कंपनी को ब्लू क्रॉस ब्लू शील्ड को पैसा चुकाना पड़ा क्योंकि थेरानोस ने अनुबंध की शर्तों को पूरा नहीं किया था। 23 सितंबर, 2013 के सप्ताह में, थेरानोस के पास लगभग 14.5 मिलियन डॉलर की मुफ्त नकदी बची थी। अभियोजक लीच ने सुझाव दिया कि कंपनी की तीव्र जलने की दर थी और लगभग पैसे खत्म हो गए थे। “मैंने ऐसा कभी नहीं सोचा था,” होम्स ने उत्तर दिया।

एक हफ्ते बाद, थेरानोस ने निवेशकों से 21.9 मिलियन डॉलर जुटाए, लेकिन नकदी की कमी समाप्त नहीं हुई थी। दिसंबर 2013 में, बलवानी ने होम्स को यह चेतावनी देने के लिए संदेश भेजा कि वे मुफ्त नकद में $15 मिलियन तक कम हो गए हैं। “मैंने देखा,” उसने जवाब दिया।

मकसद स्थापित: थेरानोस को पैसे की जरूरत थी, तेज।

थोड़ा संपादन

अपनी प्रत्यक्ष गवाही में, होम्स ने स्वीकार किया कि उसने वालग्रीन्स, निवेशकों और अन्य को भेजने से पहले दवा कंपनियों के लिए तैयार किए गए थेरानोस की रिपोर्ट में लोगो जोड़े थे। इससे पहले परीक्षण में, हमने गवाही सुनी थी कि इन प्राप्तकर्ताओं को लगा कि लोगो का मतलब है कि रिपोर्ट थेरानोस द्वारा तैयार नहीं की गई थी। अपनी सीधी परीक्षा के दौरान, होम्स ने कहा कि उन लोगो को जोड़ना एक ईमानदार गलती थी, और वह केवल साझेदारी को बताना चाहती थी। उसने कहा कि उसे खेद है कि लोगों को बेवकूफ बनाया गया।

आज, हमें दवा कंपनियों के साथ थेरानोस के अनुबंध के अंश दिखाए गए कि स्पष्ट रूप से मना करें पूर्व लिखित अनुमति के बिना उनके लोगो का उपयोग।

लेकिन लोगो में वह सब कुछ नहीं बदला था। टेक्स्ट के स्निपेट्स, जिनसे शायद रिपोर्ट का पता लगाना आसान हो गया था, बनाया गया था के लिये फाइजर की जगह द्वारा होम्स द्वारा फाइजर को हटा दिया गया था। एक ज्ञापन पर होम्स ने एक शेरिंग-हल लोगो जोड़ा, इसके निष्कर्ष खंड में कुछ भाषा को थेरानोस के लिए और भी अधिक चापलूसी करने के लिए बदल दिया गया था। यह पूछे जाने पर कि क्या उन्हें इसके लिए खेद है, उन्होंने कहा: “मुझे लगता है कि यह दस्तावेज़ में डेटा को सटीक रूप से प्रतिबिंबित कर रहा था,” होम्स ने कहा।

एक दस्तावेज़ उसने भेजा किया था एक दवा कंपनी से आते हैं – यह ग्लैक्सोस्मिथक्लाइन का एक विश्लेषण था। उसमें भी बदलाव किया गया था। मूल, जीएसके से थेरानोस को भेजा गया, एक शब्द दस्तावेज़ था जिसमें कोई लोगो नहीं था। होम्स ने लोगो को जोड़ा। किसी ने रिपोर्ट के निष्कर्षों में से एक को भी हटा दिया, एक बुलेट बिंदु जिसमें कहा गया था कि “उंगली चुभन / रक्त खींचने की प्रक्रिया कठिन थी (बड़े लैंसेट और बेहतर सिरिंज प्रणाली की आवश्यकता थी)।

क्या होम्स ने यह विलोपन किया? उसने कहा कि वह नहीं जानती। उसने कहा कि उसे नहीं पता था कि थेरानोस में किसने दस्तावेजों में बदलाव किए होंगे, उसने कहा। मुझे इस पर विश्वास करना मुश्किल लगा, खासकर जब से वह उन दस्तावेज़ों में कुछ अन्य परिवर्तनों का स्वामित्व रखती थी।

नीच वर्ण का

जब थेरानोस को हवा मिली वॉल स्ट्रीट जर्नल रिपोर्टर जॉन कैरेरौ’स कंपनी की जांच, होम्स और बलवानी ने उनके बारे में ग्रंथों का आदान-प्रदान किया। उन्होंने “विपक्ष” करने के लिए एक फर्म, फ्यूजन जीपीएस को काम पर रखा था। उसने बलवानी को मैसेज किया, “हमारा विरोधी उसे अच्छी तरह से जानता है।”

“हम प्राप्त कर लेंगे [a] हत्यारा पैकेज कब के लिए [we] इसे हमारी कहानी में बदलने के लिए कैरीरौ से मिलें,” उसने बाद में बलवानी को टेक्स्ट किया। स्टैंड पर, होम्स ने कहा कि उन्हें नहीं पता था कि यह फ़्यूज़न जीपीएस के साथ काम करने का संदर्भ था, लेकिन मैं ईमानदारी से नहीं जानता कि यह और क्या हो सकता है।

होम्स ने बलवानी को मैसेज किया, “इस सब से आगे निकलने की जरूरत है।” होम्स को यह पाठ दिखाया गया और पूछा गया कि क्या उसे याद है कि वह कहानी से आगे निकलने की कोशिश कर रही थी। उसने कहा कि इसने उसकी याददाश्त को ताज़ा नहीं किया।

Carreyrou की रिपोर्टिंग को नियंत्रित करने के प्रयास यहीं नहीं रुके। होम्स और बलवानी ने थेरानोस वेलनेस सेंटर जाने की कैरेरो की योजनाओं के बारे में लिखा और बहस की कि क्या उन्हें यह सुनिश्चित करने के लिए हस्तक्षेप करना चाहिए कि उन्हें फिंगरस्टिक परीक्षण नहीं मिला है।

फिर, केवल मनोरंजन के लिए, हम कुछ पाठ पढ़ते हैं जहाँ बलवानी और होम्स ने फ्रेंच होने के लिए कैरीरौ का मज़ाक उड़ाया।

जब होम्स की कैर्रीउ की कहानियों को मारने का प्रयास काम नहीं आया, तो उसने एक प्रमुख थेरानोस निवेशक: रूपर्ट मर्डोक से अपील की। (मर्डोक का मालिक है WSJ और, संयोग से, उत्कृष्ट टेलीविजन शो में खतरनाक कुलपति लोगन रॉय के लिए प्रेरणा है उत्तराधिकार). उसने उसे ईमेल किया, एक दस्तावेज संलग्न के साथ, उसे दलाल के पास एक वरिष्ठ के बीच एक बैठक में लाने की कोशिश कर रहा था WSJ कर्मचारी और थेरानोस के वकील। “मैंने थेरानोस द्वारा साझा की गई सामग्री को भी संलग्न किया है WSJ (जॉन कैर्रीरौ के सवालों के जवाब में) चूंकि मैंने आपको जुलाई में जो सामग्री दी थी…. मैंने सोचा था कि अगर मैं आपके जूते में होती तो मैं जानना चाहती / लूप में रहना चाहती, ”उसने लिखा।

होम्स कैरीरौ की कहानी को मारने में सफल नहीं हुआ। इसके चलने के कुछ समय बाद, वह जिम क्रैमर के शो में गई, दौलत पागल कर देती है, इसके केंद्रीय दावों को नकारने के लिए – इसलिए हमने अदालत में क्लिप देखी। होम्स ने क्रैमर को बताया, “हम अपनी प्रयोगशाला में जो भी परीक्षण चलाते हैं, वह हमारे मालिकाना उपकरणों पर चल सकता है।” यह सच नहीं था – थेरानोस उपकरणों पर केवल 12 परीक्षण, यहां तक ​​कि 15 कैरेरोउ से भी कम रिपोर्ट किए गए थे।

कभी-कभी अपने होठों को एक साथ दबाने के अलावा, होम्स वीडियो को देखते हुए गतिहीन थी।

प्रतिशोध

होम्स’ और बलवानी की कहानी को आगे बढ़ाने के प्रयासों में, बलवानी ने यह पता लगाने की कोशिश की कि कैरेरू के स्रोत कौन थे। “5 लोगों तक। हम इस कमीने को पकड़ेंगे, ”बलवानी ने होम्स को टेक्स्ट किया।

“आप कौन सोचते हैं,” उसने जवाब दिया। “अब हमारे पास कानूनी आधार हैं।”

अदालत में इस बारे में पूछे जाने पर, होम्स ने दावा किया – विशेष रूप से आश्वस्त नहीं – कि वह और बलवानी इस बारे में बात कर रहे थे कि थेरानोस को ग्लासडोर पर कुछ खराब समीक्षाओं से किसने छोड़ा था।

बलवानी ने होम्स को सही लिखा, कि कैरीरौ के स्रोत “टायलर” थे [Shultz], एरिका [Cheung] और आदम [Rosendorff]।” होम्स ने यह नहीं पूछा कि चेउंग कौन था, हालांकि उन्होंने मुश्किल से बातचीत की थी। वास्तव में, चेउंग ने जो मुद्दे उठाए, वे वही नियामक थे जो बाद में थेरानोस लैब में पाए गए, होम्स ने स्वीकार किया। “मुझे यकीन है कि नरक के रूप में हम उसके साथ अलग व्यवहार करते हैं,” होम्स ने चेउंग के बारे में कहा।

चेउंग को प्राप्त पत्र ने उसे “इन गतिविधियों को बंद करने और बंद करने का निर्देश दिया …. थेरानोस आपके खिलाफ मुकदमा दायर करने सहित सभी उचित उपायों पर विचार करेगा।” होम्स ने इनकार किया कि यह धमकी दे रहा था और कहा कि वह केवल व्यापार रहस्यों की रक्षा करने की कोशिश कर रही थी।

चेउंग को पूंछा गया और थेरानोस के वकीलों, बोइस शिलर के एक धमकी भरे पत्र के साथ परोसा गया। शुल्त्स अपने दादा के घर पर हैरान था बोईस शिलर वकीलों द्वारा, हालांकि होम्स ने इनकार किया कि वह उसे “घात” करना चाहती थी। शुल्त्स के दादा, जॉर्ज भी होम्स के संरक्षक थे और उनके निदेशक मंडल में बैठे थे। उसने गुस्से में उसे घात के बारे में बुलाया।

“बेहतर”

2013 में, होम्स ने Walgreens के लॉन्च से ठीक पहले थेरानोस की मार्केटिंग सामग्री की समीक्षा करने के लिए एक वकील को काम पर रखा था। वकील ने होम्स को ईमेल किया, “मैंने पूरी वेबसाइट के माध्यम से अपना काम नहीं किया है, लेकिन मैं चिंतित हूं।” “उदाहरण के लिए, हर बार जब आप यह निर्दिष्ट किए बिना ‘बेहतर’ कहते हैं कि यह क्या बेहतर है, तो आप तुलनात्मक दावा कर रहे हैं, कम से कम सभी बाजार के नेताओं के लिए। आपको इन दावों की पुष्टि करने में सक्षम होना चाहिए।”

हमने भाषा परिवर्तनों की एक प्रस्तावित सूची देखी: “उच्च गुणवत्ता” को “उच्च गुणवत्ता”, “उच्चतम सटीकता के स्तर” के साथ “उच्च स्तर की सटीकता” और “अधिक सटीक” को “सटीक” के साथ बदलना। वकीलों ने यह सुनिश्चित करने का भी सुझाव दिया कि होम्स ने साइट पर कई दावों की पुष्टि की है।

लेकिन जब वह निवेशकों से अधिक पैसा चाहती थी, तो ऐसा लगता है कि उसने वकीलों की अनदेखी की।

लगभग तीन महीने बाद, होम्स ने पीएफएम मैनेजमेंट के ब्रायन ग्रॉसमैन को एक पावरपॉइंट प्रेजेंटेशन भेजा। “थेरानोस उच्चतम स्तर की निगरानी, ​​​​स्वचालन और मानकीकरण प्रदान करता है,” एक स्लाइड ने कहा। एक अन्य ने कहा कि थेरानोस परीक्षणों में “सटीकता का उच्चतम स्तर” था।

लगभग उसी समय, लिसा पीटरसन – जिन्होंने डेवोस परिवार कार्यालय के लिए काम किया और अंततः थेरानोस में निवेश का नेतृत्व किया- ने एक पावरपॉइंट प्राप्त किया, जिसमें कहा गया था कि थेरानोस की उच्च-जटिलता प्रयोगशाला “उच्चतम स्तर के प्रशिक्षण की आवश्यकता है।” इसमें थेरानोस की प्रवीणता परीक्षण के बारे में भी जानकारी थी, लेकिन यह उल्लेख नहीं किया कि सभी परीक्षण पारंपरिक मशीनों पर हुए थे। होम्स ने कहा कि उन्हें स्लाइड पर चर्चा करना याद नहीं है, लेकिन उन्होंने किसी भी निवेशक के साथ संशोधित पारंपरिक मशीनों का उल्लेख नहीं किया है।

बलवानी ग्रंथ

होम्स और बलवानी के बीच हमने बहुत सारे ग्रंथ देखे। उन ग्रंथों का कम से कम सफल उपयोग होम्स के दावों पर संदेह करने की कोशिश करना था कि बलवानी ने उसके साथ दुर्व्यवहार किया था।

अभियोजन पक्ष ने होम्स और बलवानी के संबंधों की पड़ताल की, जिससे होम्स की दो बार आलोचना हुई। हालांकि उसने उसे निवेशकों या किसी और से झूठ बोलने के लिए नहीं कहा था, उसने कहा कि उसके इलाज ने “मैं जो था उसके बारे में सब कुछ प्रभावित किया।”

यह विशेष रूप से तब स्पष्ट हुआ जब उसने गवाही दी कि थेरानोस में बलवानी की बॉस होने के बावजूद, उसे अपना जीवन जीने के लिए उसकी स्वीकृति लेनी थी। एक पाठ में, उसने उससे पूछा कि क्या उसके लिए सुबह दोस्तों से मिलना ठीक रहेगा, जब तक कि वह सुबह 11 बजे तक घर पर रहती। होम्स ने कहा, “मुझे लगता है कि मैं अपने दोस्तों से मिलने की अनुमति मांग रहा था।” “मैं अक्सर उससे पूछने की कोशिश करता था कि क्या यह ठीक रहेगा अगर मैं कार्यालय जाने या काम की बैठक में जाने से पहले किसी मित्र को देख सकूं।”

“क्या आप जानते हैं कि इन ग्रंथों में ‘प्रेम’ शब्द कितनी बार आता है?” लीच ने आज पूछा। उसने नहीं किया, लेकिन कहा कि उसे यह सुनकर आश्चर्य नहीं हुआ कि यह 594 बार था। फिर उसने उसे अदालत में कुछ निविदा आदान-प्रदान पढ़ने का निर्देश दिया, जिससे वह रो पड़ी। स्नेह के साथ मिश्रित व्यवसाय था, जैसे कि जब बलवानी ने उसे पाठ किया कि वह “हमारी प्रौद्योगिकी टिप्पणी पर आपकी सभी उंगलियों के बारे में चिंतित है।”

यह बताना कठिन था कि जूरी ने इस सबका क्या किया, हालांकि मैंने गवाही के इस खंड के दौरान कुछ जूरी सदस्यों को अपनी सीटों पर शिफ्ट होते देखा। इसने मेरे पेट को मोड़ दिया – और बचाव पक्ष को अभियोजन पक्ष के अतिरेक को चुनौती देने के लिए एक गंभीर शुरुआत दी।

होम्स की कुछ गवाही ने वास्तव में अभियोजन पक्ष के मामले को मजबूत किया। उसने कहा कि उसने कभी-कभी बलवानी को निर्देश दिया, कि वह एक इच्छाधारी कर्मचारी था, और वह उसे किसी भी समय निकाल सकती थी। थेरानोस से बाहर निकलने के लिए, “मैंने उसे जाने के लिए कहा,” होम्स ने कहा। उसने कहा कि एक लैब ऑडिट के बाद उसके साथ उसका मोहभंग बहुत सारी समस्याओं का कारण था, जिसने उसे अपने रिश्ते को खत्म करने के लिए प्रेरित किया।

एलिजाबेथ होम्स कौन है?

जिरह पर चित्रित चित्र में एक सीईओ को दिखाया गया था जो उसकी कंपनी के नियंत्रण में था, और जो यह सुनिश्चित करने के लिए सक्रिय रूप से काम कर रहा था कि दुनिया के लिए उसकी प्रस्तुति वह थी जो वह चाहती थी।

सीधी परीक्षा में, हमें बताया गया कि होम्स युवा और भोला था। उसने कुछ गलतियाँ की होंगी, ज़रूर, लेकिन उसने बहुत सारे विशेषज्ञों को भी सौंप दिया। इसके अलावा, वे गलतियाँ वास्तव में आपराधिक नहीं थीं।

आज हमने किसी और को देखा – कोई ऐसा व्यक्ति जो थेरानोस के दृढ़ नियंत्रण में था और इसकी कहानी को जीवन से बड़ा बनाना चाहता था। हमने देखा कि होम्स ने थेरानोस को अधिक आकर्षक बनाने के लिए छेड़छाड़ की थी। हमने उसके टेक्स्ट और ईमेल पढ़े, जहां उसने एक अप्रिय समाचार को खत्म करने की कोशिश की। जब वह रिपोर्टर से नहीं मिल पाई तो उसने कहानी के सूत्रों को दंडित करने का भी प्रयास किया। अपनी भाषा की समीक्षा के लिए वकीलों को काम पर रखने के बावजूद, जब उन्होंने निवेशक प्रस्तुतियां दीं तो उन्होंने उनकी सलाह को नजरअंदाज कर दिया।

जूरी जल्द ही तय करेगी कि होम्स धोखाधड़ी का दोषी है या नहीं। अब बहस के लिए क्या नहीं है? वह थेरानोस में तार खींच रही थी।

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Enable Notifications OK No thanks