फेसबुक के रुके हुए क्रिप्टोक्यूरेंसी प्रोजेक्ट के नेता कंपनी छोड़ रहे हैं


फेसबुक क्रिप्टोक्यूरेंसी प्रमुख डेविड मार्कस ने आज घोषणा की कि वह कंपनी छोड़ रहे हैं। पेपाल के पूर्व कार्यकारी ने 2014 में मैसेंजर चलाने के लिए फेसबुक ज्वाइन किया था, लेकिन अंततः एक नई क्रिप्टोक्यूरेंसी और वॉलेट लॉन्च करने की योजना बनाई, जिसे उस समय क्रमशः तुला और कैलीब्रा के रूप में जाना जाता था।

कुछ पूर्व-मेटा नाम परिवर्तनों के बाद, अक्टूबर में नोवी नाम के तहत एक छोटे पायलट के साथ डिजिटल वॉलेट लॉन्च किया गया, लेकिन केवल दो देशों (यूएस और ग्वाटेमाला) में और क्रिप्टो के एकल रूप के लिए समर्थन, पैक्सोस स्थिर मुद्रा। वह मुद्रा जिसने दुनिया भर के नियामकों और राजनेताओं से इतना गुस्सा पैदा किया, जिसे अब दीम कहा जाता है, अभी तक सामने नहीं आई है।

पदों में अपने फेसबुक पेज पर और ट्विटर, मार्कस कहते हैं, “जबकि नोवी लॉन्चिंग के साथ एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर मारने की ऊँची एड़ी के जूते पर अभी भी बहुत कुछ करना बाकी है – और मैं अपने भुगतान और वित्तीय प्रणालियों में बदलाव की आवश्यकता के बारे में हमेशा की तरह भावुक रहता हूं – मेरे उद्यमी डीएनए ने इसे अनदेखा करना जारी रखने के लिए लगातार कई सुबह मुझे कुहनी मार रहा था। ” उन्होंने घोषणा की कि उत्पाद के नोवी वीपी स्टीफन कासरियल, जो पहले पेपाल के एक शुरुआती कर्मचारी और अपवर्क के सीईओ थे, टीम का नेतृत्व संभालेंगे।

मेटा के सीईओ मार्क जुकरबर्ग टिप्पणी की फेसबुक पोस्ट पर, कह रही है, “मैंने आपके साथ काम करके बहुत कुछ सीखा है और इस जगह के लिए आपने जो कुछ भी किया है उसके लिए मैं बहुत आभारी हूं। हम आपके नेतृत्व के बिना डायम में इतना बड़ा स्विंग नहीं लेते और मैं आभारी हूं कि आपने मेटा को एक ऐसी जगह बना दिया है जहां हम बड़े दांव लगाते हैं। आपने एक महान टीम बनाई है, और जब तक मैं आपके साथ काम करने से चूक जाऊंगा, मैं टीम को आगे बढ़ाने के लिए स्टीफन के साथ काम करने के लिए उत्सुक हूं। ”

हाल ही में अक्टूबर के रूप में, राजनेता खुले तौर पर फेसबुक को अपनी क्रिप्टोकुरेंसी योजनाओं को छोड़ने के लिए बुला रहे थे। उस समय, मार्कस ने कहा, “मैं स्पष्ट होना चाहता हूं कि डायम के लिए हमारा समर्थन नहीं बदला है और हम एक बार नियामक अनुमोदन प्राप्त करने और लाइव होने के बाद डायम के साथ नोवी को लॉन्च करने का इरादा रखते हैं। हम इंटरऑपरेबिलिटी की परवाह करते हैं और हम इसे सही करना चाहते हैं।”

कुल मिलाकर परियोजना के लिए उनके जाने का क्या मतलब है, यह स्पष्ट नहीं है, साथ ही यह भविष्य के लिए जुकरबर्ग की मेटावर्स दृष्टि के साथ कैसे फिट बैठता है। उनका प्रस्थान भी एक दिन बाद आता है जब साथी क्रिप्टोक्यूरेंसी प्रस्तावक जैक डोर्सी ने ट्विटर के सीईओ के रूप में अपने पद से इस्तीफा दे दिया। ऐसा लगता नहीं है कि इनमें से किसी एक को जल्द ही किसी भी समय वेब3 परियोजनाओं के साथ किया जाएगा।



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Enable Notifications OK No thanks