एलोन मस्क का कहना है कि रैप्टर इंजन उत्पादन एक “आपदा” है जो स्पेसएक्स को दिवालिया होने के जोखिम में डालता है


ब्लैक फ्राइडे पर, स्पेसएक्स के सीईओ एलोन मस्क ने अपनी कंपनी के कर्मचारियों को एक चिंतित ईमेल भेजा, जिसमें उन्हें स्पेसएक्स की रैप्टर इंजन लाइन पर सप्ताहांत में काम करने और उत्पादन की स्थिति को “संकट” के रूप में वर्णित करने का आग्रह किया। ईमेल में, जिसकी एक प्रति प्राप्त की गई थी कगारमस्क ने तर्क दिया कि अगर कंपनी अगले साल कंपनी के नए स्टारशिप रॉकेट की उच्च उड़ान दर का समर्थन करने के लिए उत्पादन में वृद्धि नहीं करती है तो कंपनी को “दिवालियापन का वास्तविक जोखिम” का सामना करना पड़ता है।

रैप्टर स्पेसएक्स का विशाल मीथेन इंजन है जिसका उपयोग कंपनी की अगली पीढ़ी के लॉन्च सिस्टम को आगे बढ़ाने के लिए किया जाएगा, जिसे स्टारशिप कहा जाता है। स्पेसएक्स लोगों को गहरे अंतरिक्ष में ले जाने के लिए स्टारशिप का उपयोग करने की योजना बना रहा है, और अप्रैल में, नासा ने स्पेसएक्स को 2.9 बिलियन डॉलर का अनुबंध प्रदान किया ताकि अंतरिक्ष यात्रियों को 2025 की शुरुआत में चंद्रमा की सतह पर ले जाने के लिए एक चंद्र लैंडर के रूप में स्टारशिप विकसित किया जा सके। स्पेसएक्स काम के विकास में कठिन रहा है और बोका चीका, टेक्सास में कंपनी के परीक्षण स्थल पर स्टारशिप प्रोटोटाइप का परीक्षण, हालांकि कंपनी ने अभी तक वाहन को कक्षा में लॉन्च नहीं किया है।

स्पेसएक्स वर्तमान में 2022 के जनवरी या फरवरी में स्टारशिप का पहला कक्षीय प्रक्षेपण करने की उम्मीद कर रहा है, मस्क द्वारा राष्ट्रीय विज्ञान अकादमियों को दी गई एक प्रस्तुति के अनुसार 17 नवंबर को। हालांकि, मस्क के ईमेल के मुताबिक, स्पेसएक्स को कंपनी को बचाए रखने के लिए अगले साल हर दो हफ्ते में कम से कम एक बार स्टारशिप लॉन्च करने की जरूरत है। और जाहिर है, रैप्टर इंजन का विकास इस समय ट्रैक पर नहीं है।

ईमेल में, सबसे पहले द्वारा रिपोर्ट किया गया अंतरिक्ष की खोज की गई तथा सीएनबीसीमस्क ने दावा किया कि प्रमुख वरिष्ठ प्रबंधन के कंपनी छोड़ने के बाद, स्पेसएक्स कर्मियों ने रैप्टर उत्पादन के आसपास के मुद्दों पर गहराई से देखा और उन्हें “रिपोर्ट की तुलना में कहीं अधिक गंभीर” पाया। दो उपाध्यक्ष, जिनमें से एक ने रैप्टर इंजन विकास पर काम किया, ने हाल ही में कंपनी छोड़ दी, सीएनबीसी ने इस महीने की सूचना दी.

मस्क ने ईमेल में लिखा, “मैं इस सप्ताहांत को लंबे समय में अपने पहले सप्ताहांत के रूप में बंद करने जा रहा था, लेकिन इसके बजाय मैं पूरी रात और सप्ताहांत के दौरान रैप्टर लाइन पर रहूंगा।” उन्होंने कर्मचारियों से “सभी हाथों पर डेक” स्थिति के लिए आने का भी आग्रह किया जब तक कि उनके पास महत्वपूर्ण पारिवारिक मामले न हों या कैलिफ़ोर्निया में स्पेसएक्स के मुख्यालय का स्थान “शारीरिक रूप से हॉथोर्न में वापस नहीं आ सके”।

जबकि स्टारशिप का इस्तेमाल अंततः लोगों को गहरे अंतरिक्ष में ले जाने के लिए किया जाएगा, मस्क ने कंपनी की अगली पीढ़ी के स्टारलिंक उपग्रहों को लॉन्च करने में वाहन की भूमिका पर भी जोर दिया। Starlink, SpaceX की महत्वाकांक्षी पहल है, जो पूरी पृथ्वी के उपयोगकर्ताओं को ब्रॉडबैंड इंटरनेट कवरेज प्रदान करने के लिए लगभग 12,000 उपग्रहों का एक मेगा-नक्षत्र लॉन्च करती है। अब तक, स्पेसएक्स ने 1,800 से अधिक स्टारलिंक उपग्रहों को लॉन्च किया है और वर्तमान में 20 से अधिक देशों में लगभग 140,000 उपयोगकर्ताओं की सेवा कर रहा है, एक प्रस्तुति के अनुसार स्पेसएक्स ने संघीय संचार आयोग को दिया 10 नवंबर को।

हालाँकि, स्पेसएक्स ने केवल अपने स्टारलिंक उपग्रहों का पहला संस्करण लॉन्च किया है, जिसे संस्करण 1 या V1 के रूप में जाना जाता है। उन उपग्रहों में से अधिकांश में लेज़र नहीं होते हैं जो उन्हें एक दूसरे के साथ संचार करने की अनुमति देते हैं, हालांकि हाल के प्रक्षेपणों में यह क्षमता शामिल है। आखिरकार, स्पेसएक्स ने अपने संस्करण 2 या वी 2 उपग्रहों को लॉन्च करने की योजना बनाई है, जो बहुत अधिक विशाल हैं और इसमें लेजर संचार शामिल होगा। और अपने ईमेल के अनुसार, मस्क का दावा है कि स्टारशिप एकमात्र रॉकेट है जो इन बड़े उपग्रहों को लॉन्च कर सकता है।

मस्क ने लिखा, “फाल्कन के पास न तो आयतन है और न ही उपग्रह V2 के लिए आवश्यक कक्षा में द्रव्यमान है,” मस्क ने लिखा, “उपग्रह V1 अपने आप में आर्थिक रूप से कमजोर है, जबकि V2 मजबूत है।” स्पेसएक्स ने अगस्त में एफसीसी के साथ एक संशोधन दायर किया, जिसमें अपने उपग्रहों को स्टारशिप पर लॉन्च करने की योजना के साथ बदलाव का प्रस्ताव दिया गया था। ईमेल में, मस्क ने यह भी नोट किया कि स्पेसएक्स अपने उपयोगकर्ता व्यंजनों के उत्पादन में तेजी लाएगा, जिसे ग्राहकों को स्टारलिंक वी 2 उपग्रहों में टैप करने के लिए खरीदना होगा। मस्क का कहना है कि जब तक नए उपग्रह “बैंडविड्थ की मांग को संभालने” के लिए तैयार नहीं होंगे, तब तक टर्मिनल बेकार हो जाएंगे।

यह निश्चित रूप से जानना मुश्किल है कि क्या स्पेसएक्स वास्तव में गंभीर स्थिति में है। स्पेसएक्स ने टिप्पणी के अनुरोध का जवाब नहीं दिया कगार. लेकिन यह पहली बार नहीं है जब मस्क ने अपने कर्मचारियों को रैली करने और लंबे समय तक काम करने या दिवालिया होने का जोखिम उठाने के लिए बुलाया है। 2018 में, मस्क ने दावा किया कि उनकी दूसरी कंपनी टेस्ला, पतन के “एकल अंकों के सप्ताह के भीतर” आ गया मॉडल 3 के उत्पादन के साथ समस्याओं पर। तब से, टेस्ला ने वापसी की है और हाल ही में $1 ट्रिलियन के मूल्यांकन को पार कर गया.

नीचे मस्क का पूरा ईमेल पढ़ें:

दुर्भाग्य से, रैप्टर उत्पादन संकट कुछ हफ़्ते पहले की तुलना में बहुत खराब है। जैसा कि हमने पूर्व वरिष्ठ प्रबंधन से बाहर निकलने के बाद के मुद्दों को खंगाला है, दुर्भाग्य से वे रिपोर्ट की तुलना में कहीं अधिक गंभीर हो गए हैं। इस पर चीनी डालने का कोई तरीका नहीं है।

मैं इस सप्ताहांत को लंबे समय में अपने पहले सप्ताहांत के रूप में बंद करने जा रहा था, लेकिन इसके बजाय मैं पूरी रात और सप्ताहांत के दौरान रैप्टर लाइन पर रहूंगा।

जब तक आपके पास महत्वपूर्ण पारिवारिक मामले नहीं हैं या शारीरिक रूप से हॉथोर्न नहीं लौट सकते हैं, हमें स्पष्ट रूप से एक आपदा से उबरने के लिए डेक पर सभी हाथों की आवश्यकता है।

स्पेसएक्स के लिए परिणाम यदि हम पर्याप्त विश्वसनीय रैप्टर नहीं प्राप्त कर सकते हैं तो हम स्टारशिप नहीं उड़ा सकते हैं, जिसका अर्थ है कि हम स्टारलिंक सैटेलाइट वी 2 नहीं उड़ सकते हैं (फाल्कन के पास न तो मात्रा * और न ही कक्षा के लिए आवश्यक द्रव्यमान है उपग्रह V2)। सैटेलाइट V1 अपने आप में आर्थिक रूप से कमजोर है, जबकि V2 मजबूत है।

इसके अलावा, हम प्रति वर्ष कई मिलियन यूनिट तक टर्मिनल उत्पादन बढ़ा रहे हैं, जो बड़े पैमाने पर पूंजी की खपत करेगा, यह मानते हुए कि उपग्रह V2 बैंडविड्थ की मांग को संभालने के लिए कक्षा में होगा। अन्यथा ये टर्मिनल बेकार हो जाएंगे।

यह नीचे आता है कि हम दिवालिएपन के वास्तविक जोखिम का सामना करते हैं यदि हम अगले साल हर दो सप्ताह में कम से कम एक बार स्टारशिप उड़ान दर प्राप्त नहीं कर सकते हैं।

धन्यवाद,

ELON

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Enable Notifications OK No thanks