विश्व एड्स दिवस 2021: लक्षण, संचरण और उपचार


विश्व एड्स दिवस 2021: लक्षण, संचरण और उपचार

एचआईवी ने अब तक 36.3 मिलियन लोगों के जीवन का दावा किया है।

ह्यूमन इम्युनोडेफिशिएंसी वायरस (एचआईवी), जो एड्स का कारण बनता है, ने 17 जुलाई, 2021 तक 36.3 मिलियन व्यक्तियों के जीवन का दावा किया है। 2020 के अंत तक, लगभग 37.7 मिलियन लोग इस बीमारी के साथ जी रहे थे। अगर ये आंकड़े विश्व स्वास्थ्य संगठन के पास उपलब्ध कोई भी संकेत हैं, एचआईवी/एड्स विश्व स्तर पर सबसे गंभीर सार्वजनिक स्वास्थ्य चुनौतियों में से एक है।

1988 में, विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने 1 दिसंबर को विश्व एड्स दिवस के रूप में घोषित किया। यह दिन दुनिया भर के लोगों को बीमारी के खिलाफ लड़ाई में एक साथ आने, इसके साथ रहने वालों को समर्थन दिखाने का मौका देता है।

चूंकि कलंक – बीमारी से डरना, उन लोगों का डर जिनके पास यह है, अस्वीकृति, बहिष्कार और भेदभाव – अभी भी एड्स के खिलाफ लड़ाई में एक प्रमुख मुद्दा है, जागरूकता महत्वपूर्ण है। जागरूकता की दिशा में पहला कदम लक्षणों, संचरण के तरीकों और उपलब्ध उपचार को समझना है।

लक्षण

एचआईवी के लक्षण एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में भिन्न होते हैं और संक्रमण के चरण पर भी निर्भर करते हैं। हालांकि एचआईवी के साथ रहने वाले लोग संक्रमण के बाद पहले कुछ महीनों में सबसे अधिक संक्रामक होते हैं, कई लोगों को बाद में पता ही नहीं चलता कि वे संक्रमित हैं। संक्रमण के बाद पहले कुछ हफ्तों में लोगों में कोई लक्षण या इन्फ्लूएंजा जैसी बीमारी नहीं हो सकती है, जैसे कि बुखार, सिरदर्द, दाने या गले में खराश।

व्यक्ति अन्य लक्षण और लक्षण विकसित कर सकते हैं – सूजन लिम्फ नोड्स, वजन घटाने, बुखार, दस्त और खांसी – जब वायरस प्रतिरक्षा प्रणाली को खराब कर देता है। वे उपचार के अभाव में तपेदिक (टीबी), क्रिप्टोकोकल मेनिन्जाइटिस, जीवाणु संक्रमण और लिम्फोमा और कपोसी जैसी घातक बीमारियों जैसी गंभीर बीमारियों का शिकार हो सकते हैं।

रोग निम्नलिखित तरीकों से प्रसारित किया जा सकता है:

– संक्रमित लोगों के शरीर के तरल पदार्थ, जैसे रक्त, स्तन का दूध, वीर्य और योनि स्राव के माध्यम से।

– गर्भवती मां से लेकर बच्चे तक।

– असुरक्षित यौन संबंध बनाने से।

– दूषित सुई, सीरिंज या इंजेक्शन लगाने वाले किसी अन्य उपकरण को साझा करना या आदान-प्रदान करना।

– असुरक्षित इंजेक्शन, रक्त आधान, या चिकित्सा प्रक्रियाएं प्राप्त करते समय जिनमें बिना बंध्यता काटने या भेदी शामिल है।

इलाज

एचआईवी प्रतिरक्षा प्रणाली पर हमला करता है, संक्रमण और विभिन्न कैंसर के खिलाफ शरीर की सुरक्षा को कमजोर करता है जिसका स्वस्थ प्रतिरक्षा प्रणाली वाले व्यक्ति विरोध कर सकते हैं।

डब्ल्यूएचओ के अनुसार, एचआईवी संक्रमण का कोई इलाज नहीं है। हालांकि, प्रभावी एचआईवी रोकथाम, निदान, उपचार तक पहुंच में वृद्धि के लिए धन्यवाद, संक्रमण एक प्रबंधनीय पुरानी स्वास्थ्य स्थिति बन गई है, जिससे लोग लंबे और स्वस्थ जीवन जी सकते हैं।

एचआईवी का इलाज एंटीरेट्रोवाइरल (एआरवी) दवाओं से किया जा सकता है। हालांकि एंटीरेट्रोवाइरल थेरेपी (एआरटी) एचआईवी संक्रमण का इलाज नहीं करती है, यह शरीर में वायरल प्रतिकृति को धीमा कर देती है और प्रतिरक्षा प्रणाली को ठीक होने और अवसरवादी संक्रमणों और कुछ विकृतियों से लड़ने की अनुमति देती है।

2016 से, डब्ल्यूएचओ ने सिफारिश की है कि एचआईवी से पीड़ित सभी लोगों को आजीवन एआरटी प्रदान किया जाए, जिसमें बच्चे, किशोर, वयस्क और गर्भवती और स्तनपान कराने वाली महिलाएं शामिल हैं।

.

image Source

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Enable Notifications OK No thanks