मक्की की रोटी और भी बहुत कुछ: इस सर्दी में आजमाने के लिए 5 बेहतरीन फ्लैटब्रेड रेसिपी


रोटी, या फ्लैटब्रेड, किसी भी भारतीय भोजन का एक अनिवार्य घटक है। आटा गूंथना, पूरी तरह से गोल रोटी बेलना, और फिर इसे तवा या तंदूर पर सेट करने के लिए बहुत कौशल और ज्ञान की आवश्यकता होती है। हालाँकि, रोटियों के बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि वे कितनी बहुमुखी हैं। वे सादे दाल से लेकर जटिल करी तक कई तरह के व्यंजनों के साथ अच्छी तरह से चलते हैं। आप अपने भोजन में उस अतिरिक्त ज़िंग को जोड़ने के लिए अपनी मानक रोटियों को हमेशा एक बदलाव दे सकते हैं। विशेष रूप से, सर्दियों के दौरान, गरमा गरम रोटियों को घी से सना हुआ और भाप से भरी करी के साथ परोसने का अनुभव इससे बेहतर नहीं हो सकता।

यहाँ 5 स्वादिष्ट फ्लैटब्रेड (रोटी) रेसिपी हैं जिन्हें आप इस सर्दी में आज़मा सकते हैं:

1)मक्की की रोटी

यह उत्तर भारत, विशेष रूप से पंजाब का सर्दियों का आनंद है, और इसे पारंपरिक रूप से सरसो का साग के साथ परोसा जाता है। इस रोटी को मक्की के आटे से बनाया जाता है. अक्सर, घी की गुठली के साथ पकाया जाता है, यह भरपूर होता है और हर तरह से स्वादिष्ट होता है। मक्की की रोटी और सरसो के साग के साथ सर्दियों का आनंद लेना न भूलें।

(यह भी पढ़ें: तंदूर के बिना घर पर कुरकुरी तंदूरी रोटियां कैसे बनाएं)

सरसो का साग मक्की की रोटी

2) थालीपीठ

बिना घी के रोटियां उतनी ही स्वादिष्ट लगती हैं, और यह महाराष्ट्रीयन व्यंजन इसे साबित करता है। यह चार आटे के पारंपरिक मिश्रण से बना एक बहु-अनाज फ्लैटब्रेड है: गेहूं का आटा, बाजरा, चावल का आटा और बेसन। यह भरने और स्वस्थ है। तो आप किसका इंतज़ार कर रहे हैं? आज ही इसे बनाएं और इसका आनंद लें।

3) अमृतसरी कुलचा

यदि आप अपने भोजन में मसाला डालने की कोशिश कर रहे हैं, तो आपकी खोज यहीं समाप्त होनी चाहिए। सर्दियों में हार्दिक पैक्ड कुल्चा की मांग होती है, जिसे विभिन्न प्रकार के मसालों के साथ पकाए गए स्वादिष्ट छोले के साथ जोड़ा जा सकता है। तरह-तरह की सब्जियों और मसालों से भरी यह नान-ब्रेड रेसिपी सर्दियों में जरूर ट्राई करें।

4) बाजरा मेथी मिस्सी रोटी

यह नुस्खा आपको अपने नियमित पराठों से दूर जाने और कुछ अनोखा और स्वस्थ बनाने का मौका देता है। बाजरे और यहां इस्तेमाल की जाने वाली अन्य सामग्री के कई स्वास्थ्य लाभ हैं। इसे बनाएं और खूब खाएं।

(यह भी पढ़ें: क्या है अक्की रोटी, घर पर कैसे बनाएं यह दक्षिण भारतीय कुरकुरी रोटी)

42iv5k1g

5) मालाबारी परोट्टा

मालाबारी भोजन इंद्रियों के लिए एक दावत है, जिसमें तालू को उत्तेजित करने के लिए विभिन्न प्रकार के स्वाद और बनावट हैं। मालाबारी व्यंजन खाने के शौक़ीन के सपने के सच होने जैसा होता है। स्वादिष्ट मालाबारी पराठे के साथ अपने परिवार का इलाज करें। इसे चिकन चेट्टीनाड या केरल मटन स्टू के साथ गरमागरम परोसें।

अगली बार जब आप अपने देसी डिनर में मसाला बनाना चाहें तो इन स्वादिष्ट रोटियों को बनाएं और हमें बताएं कि यह कैसी होती है।

.

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Enable Notifications OK No thanks