Cryptocurrency फ्रॉड : 40 करोड़ की धोखाधड़ी में 7 और गिरफ्तार, हजारों निवेशक बने निशाना


क्रिप्‍टोकरेंसी (cryptocurrency) के बढ़ते इस्‍तेमाल के साथ इससे जुड़े अपराध भी बढ़ रहे हैं। महाराष्‍ट्र के नागपुर में 40 करोड़ रुपये की क्रिप्टोकरेंसी धोखाधड़ी इसका ताजा उदाहरण है। 2 हजार से ज्‍यादा निवेशकों को इसमें निशाना बनाया गया है। रविवार को सात और आरोपियों को पुलिस ने इस केस में अरेस्‍ट किया। अबतक 11 लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका है। इनमें मुख्‍य आरोपी, उसकी पत्‍नी और दो सहयोगी भी हैं। इन्‍हें पुणे के लोनावला से अरेस्‍ट किया गया था।

रिपोर्टों के मुताबिक, एक अधिकारी ने बताया कि धोखाधड़ी मामले का मुख्य आरोपी निशिद वासनिक लोगों को एक फर्म में निवेश करने के लिए आकर्षित करता था। वह अपनी लाइफस्‍टाइल दिखाकर निवेशकों को लुभाता था। आरोपी का दावा था कि वह ‘Ether’ में डीलिंग कर रहा है। अधिकारी ने बताया कि निशिद वासनिक ने इन्‍वेस्‍टमेंट की वैल्‍यू में बढ़ोतरी को दर्शाने के लिए फर्म की वेबसाइट में हेर-फेर भी किया। उसने साल 2017 और 2021 के बीच धोखाधड़ी करके अपने अकाउंट्स में पैसे ट्रांसफर किए।

मध्य प्रदेश के पचमढ़ी में उसने क्रिप्टोकरेंसी में निवेश को लेकर एक सेमिनार भी आयोजित किया था। धोखाधड़ी सामने आने के बाद वह निवेशकों से छुप गया। शनिवार को पुलिस ने उसे अरेस्‍ट कर लिया। गिरफ्तार किए गए सभी लोगों पर महाराष्‍ट्र प्रोटेक्‍शन ऑफ इंटरेस्‍ट ऑफ डिपॉजिटरी एक्‍ट और इन्‍फर्मेशन टेक्‍नाॅलजी एक्‍ट के तहत आरोप लगाए गए हैं।  

बात करें क्रिप्‍टोकरेंसी मार्केट की, तो Bitcoin के साथ-साथ सभी बड़े और पॉपुलर altcoins की कीमतें सोमवार को गिरती नजर आई। इसमें कोई शक नहीं है कि क्रिप्टो मार्केट पर रूस के यूक्रेन पर आक्रमण, और क्रिप्टो पर अमेरिका की तरफ से जारी बयान ने काफी नकारात्मक असर डाला है। दुनिया की सबसे मूल्यवान क्रिप्टोकरेंसी ने पिछले 24 घंटों में 1.89 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की है। खबर लिखते समय तक, भारतीय एक्सचेंज CoinSwitch Kuber पर बिटकॉइन की कीमत (Bitcoin price in India today) $41,622 (लगभग 31 लाख रुपये) थी।

इस बीच, ग्लोबल एक्सचेंज्स पर बिटकॉइन की कीमत (price of Bitcoin) पिछले 24 घंटों में 1.97 प्रतिशत की गिरावट के साथ $38,984 (लगभग 33 लाख रुपये) थी। CoinGecko के आंकड़ों के अनुसार, बिटकॉइन ने पिछले एक हफ्ते में 7.6 प्रतिशत गिरावट दर्ज की है।
 

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

संबंधित ख़बरें

Source link

Enable Notifications OK No thanks