73वां गणतंत्र दिवस आज, भव्य परेड में कई प्रथम


73वां गणतंत्र दिवस आज, भव्य परेड में कई प्रथम

इस वर्ष समारोह विशेष हैं क्योंकि भारत स्वतंत्रता के 75 वें वर्ष में है।

नई दिल्ली:

भारत की सैन्य शक्ति, सांस्कृतिक विविधता और विभिन्न अनूठी पहलों को प्रदर्शित किया जाएगा क्योंकि राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद आज 73 वें गणतंत्र दिवस का जश्न मनाने में देश का नेतृत्व कर रहे हैं। इस वर्ष के समारोह महत्वपूर्ण हैं क्योंकि यह भारत की स्वतंत्रता की 75वीं वर्षगांठ है, और इसे ‘के रूप में मनाया जा रहा है’आजादी का अमृत महोत्सव‘ देश भर में।

आज राजपथ पर मुख्य परेड और 29 जनवरी को विजय चौक पर ‘बीटिंग द रिट्रीट’ समारोह के लिए रक्षा मंत्रालय ने कुछ नए कार्यक्रमों की योजना बनाई है।

सरकार ने कहा था कि गणतंत्र दिवस समारोह अब एक सप्ताह के लिए मनाया जाएगा – 23 जनवरी से 30 जनवरी के बीच – हर साल। समारोह अब 23 जनवरी को महान स्वतंत्रता सेनानी नेताजी सुभाष चंद्र बोस की जयंती पर शुरू होता है और 30 जनवरी को समाप्त होता है – शहीद दिवस के रूप में मनाया जाता है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज सुबह तड़के देश को बधाई देते हुए ट्वीट किया, “आप सभी को गणतंत्र दिवस की शुभकामनाएं। जय हिंद!”

परेड के समय में बदलाव

बेहतर दृश्यता सुनिश्चित करने के लिए राजपथ पर परेड सुबह 10 बजे के बजाय 10:30 बजे शुरू होगी।

बहुत पहले

मुख्य परेड के लिए नियोजित नए कार्यक्रमों में राष्ट्रीय कैडेट कोर का शुभारंभ शामिल है।शहीदों को शत शत नमनकार्यक्रम, 75 भारतीय वायु सेना के विमानों और हेलीकॉप्टरों द्वारा एक भव्य फ्लाईपास्ट, राष्ट्रव्यापी के माध्यम से चुने गए 480 नर्तकियों द्वारा सांस्कृतिक प्रदर्शन वंदे भारतमी नृत्य प्रतियोगिता के दौरान तैयार किए गए 75 मीटर के 10 स्क्रॉलों का प्रदर्शनकला कुंभ‘ घटना, और 10 बड़ी एलईडी स्क्रीन की स्थापना।

बीटिंग द रिट्रीट समारोह के लिए देश में निर्मित 1,000 ड्रोन के साथ एक ड्रोन शो की योजना बनाई गई है।

COVID-19 के समय में व्यवस्था

लोगों को लाइव इवेंट ऑनलाइन देखने के लिए MyGov पोर्टल पर पंजीकरण करने के लिए कहा गया है। वे लोकप्रिय पसंद श्रेणी में सर्वश्रेष्ठ मार्चिंग दल और झांकी के लिए भी मतदान कर सकेंगे।

राजपथ पर परेड में प्रवेश के लिए केवल डबल टीकाकृत वयस्क और 15 वर्ष और उससे अधिक आयु के एकल खुराक वाले बच्चों को ही प्रवेश की अनुमति होगी। 15 वर्ष से कम आयु वालों को अनुमति नहीं दी जाएगी। सभी सामाजिक दूरियों के मानदंडों का पालन किया जाएगा, और मास्क अनिवार्य हैं। महामारी के कारण इस वर्ष कोई विदेशी दल नहीं होगा।

विशेष दर्शक

समाज के उन वर्गों के लोगों को अनुमति देने की व्यवस्था की गई है जिन्हें आमतौर पर परेड देखने का अवसर नहीं मिलता है। परेड और बीटिंग द रिट्रीट समारोह को देखने के लिए ऑटो-रिक्शा चालकों, निर्माण श्रमिकों, सफाई कर्मचारियों और अग्रिम पंक्ति के स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं को आमंत्रित किया जाएगा।

परेड समारोह

परेड समारोह की शुरुआत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के राष्ट्रीय युद्ध स्मारक के दौरे के साथ होगी। पुष्पांजलि अर्पित कर वह शहीद हुए वीरों को श्रद्धांजलि अर्पित करने में देश का नेतृत्व करेंगे। इसके बाद प्रधानमंत्री और अन्य गणमान्य व्यक्ति राजपथ के सलामी मंच पर जाएंगे।

राष्ट्रीय ध्वज फहराया जाएगा, इसके बाद राष्ट्रगान और 21 तोपों की सलामी दी जाएगी। परेड की शुरुआत राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद की सलामी के साथ होगी। सर्वोच्च वीरता पुरस्कार के विजेता भी परेड में भाग लेंगे – उनमें परमवीर चक्र और अशोक चक्र के विजेता शामिल हैं।

परेड में भारतीय सेना की कई टुकड़ियां शामिल होंगी। मार्चिंग टुकड़ियों का विषय पिछले 75 वर्षों में भारतीय सेना की पोशाक और कर्मियों के हथियारों की प्रगति का प्रतिनिधित्व होगा।

नौसेना दल में कुल 96 युवा नाविक और चार अधिकारी शामिल होंगे। इसके बाद नौसेना की झांकी होगी, जो भारतीय नौसेना की बहुआयामी क्षमताओं को उजागर करेगी।

वायुसेना की टुकड़ी में 96 एयरमैन और चार अधिकारी होंगे। झांकी का विषय ‘इंडियन एयर फोर्स, ट्रांसफॉर्मिंग फॉर द फ्यूचर’ है।

रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) द्वारा देश की रक्षा तकनीकी उपलब्धियों का प्रतिनिधित्व करने वाली दो झांकियां प्रदर्शित की जाएंगी।

परेड में भारतीय तटरक्षक बल, केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ), दिल्ली पुलिस, केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ), सशस्त्र सीमा बल (एसएसबी), सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ), राष्ट्रीय कैडेट कोर (एनसीसी) के दल भी शामिल होंगे। ) लड़कों की मार्चिंग टुकड़ी, एनसीसी लड़कियों की मार्चिंग टुकड़ी, और राष्ट्रीय सेवा योजना (एनएसएस)।

tableaux

इसके बाद 12 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों – अरुणाचल प्रदेश, हरियाणा, छत्तीसगढ़, गोवा, गुजरात, जम्मू और कश्मीर, कर्नाटक, महाराष्ट्र, मेघालय, पंजाब, उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड की झांकी दिखाई जाएगी। नौ मंत्रालयों और विभागों की झांकी भी लगेगी।

इसके बाद 480 नर्तकियों द्वारा सांस्कृतिक प्रदर्शन और एक मोटरसाइकिल प्रदर्शन किया जाएगा।

फ्लाई पास्ट

ग्रैंड फिनाले और परेड का सबसे उत्सुकता से प्रतीक्षित खंड, फ्लाईपास्ट, पहली बार भारतीय वायु सेना के 75 विमानों और हेलीकॉप्टरों को कई प्रकार की संरचनाओं को प्रदर्शित करते हुए देखेगा। पहली बार, IAF ने फ्लाईपास्ट के दौरान कॉकपिट वीडियो दिखाने के लिए दूरदर्शन के साथ समन्वय किया है।

समारोह का समापन राष्ट्रगान और तिरंगे गुब्बारों की रिहाई के साथ होगा।

.

image Source

Enable Notifications OK No thanks