गणतंत्र दिवस से पहले दिल्ली, अन्य राज्यों में सुरक्षा बढ़ाई गई | विवरण


नई दिल्ली: सेना के जवान राजपथ पर पहरा देते हैं
छवि स्रोत: पीटीआई

नई दिल्ली: गणतंत्र दिवस समारोह की पूर्व संध्या पर सेना के जवान राजपथ पर पहरा देते हैं

73वें गणतंत्र दिवस से पहले, भारत भर के कई राज्यों और शहरों में सुरक्षा कड़ी कर दी गई थी। दिल्ली में, पुलिस ने किसी भी अप्रिय घटना से बचने के लिए सुरक्षा उपायों को मजबूत किया है, जबकि चेन्नई पुलिस ने शांतिपूर्ण परेड सुनिश्चित करने के लिए 6800 कर्मियों को तैनात किया है। गणतंत्र दिवस से पहले सुरक्षा तैयारियों का विस्तृत नजारा यहां दिया गया है।

सुरक्षा एजेंसियों ने दिल्ली पुलिस को चेतावनी दी है कि गणतंत्र दिवस के मौके पर राष्ट्रीय राजधानी में खालिस्तानी आतंकवादी हमला कर सकते हैं. पुलिस ने आठ खालिस्तानी आतंकियों के पोस्टर जारी किए हैं। किसी भी तरह की अप्रिय घटना से बचने के लिए पुलिस ने सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए हैं। कनिष्ठ पुलिस अधिकारियों को वरिष्ठों द्वारा खालिस्तानी आतंकवादियों द्वारा संभावित हमले के बारे में जानकारी दी गई है।

अधिकारियों ने कहा कि बुधवार को गणतंत्र दिवस समारोह से पहले पंजाब और पड़ोसी राज्य हरियाणा में सुरक्षा बढ़ा दी गई है। बम निरोधक दस्ते और खोजी कुत्ता इकाइयों को संवेदनशील स्थानों पर तैनात किया गया है और दोनों राज्यों में प्रवेश करने वाले वाहनों की गहन जांच की जा रही है।

कामराजार सलाई में शांतिपूर्ण परेड सुनिश्चित करने के लिए चेन्नई पुलिस ने गणतंत्र दिवस समारोह से पहले पांच स्तरीय सुरक्षा व्यवस्था की है और लगभग 6800 पुलिस कर्मियों को तैनात किया गया है। तमिलनाडु के राज्यपाल आरएन रवि बुधवार को कामराजार सलाई में गांधी प्रतिमा के पास झंडा चौकी पर तिरंगा फहराएंगे। हवाई अड्डों, रेलवे स्टेशनों, बस टर्मिनस, समुद्र तटों, बस स्टॉप, वाणिज्यिक परिसरों, मंदिरों, मस्जिदों और चर्चों जैसे धार्मिक स्थलों पर पुलिस तैनात की गई है।

जम्मू-कश्मीर के श्रीनगर शहर के शेर-ए-कश्मीर क्रिकेट स्टेडियम में आयोजित होने वाले कश्मीर में मुख्य गणतंत्र दिवस समारोह के आयोजन स्थल को सुरक्षित करने के लिए मंगलवार को बहुस्तरीय सुरक्षा व्यवस्था की गई थी। परेड स्थल के आसपास की सभी ऊंची इमारतों को सुरक्षा बलों के शार्पशूटरों ने अपने कब्जे में ले लिया है। सुरक्षा बलों को हवाई निगरानी प्रदान करने के लिए ड्रोन तैनात किए गए हैं। श्रीनगर शहर में प्रवेश करने वाले सभी वाहनों की जांच की जा रही है और उनके रहने वालों की अलग-अलग जगहों पर तलाशी ली जा रही है.

सिलीगुड़ी में गणतंत्र दिवस से पहले उत्तर बंगाल में भारत-बांग्लादेश सीमा पर सुरक्षा कड़ी कर दी गई है। बीएसएफ नॉर्थ बंगाल फ्रंटियर के आईजी अजय सिंह ने कहा, “सीमा सुरक्षा बल भारत-बांग्लादेश सीमा पर सभी तरह के तनाव से बचने के लिए सीमा रेखा पर कड़ी निगरानी रख रहा है।”

नवीनतम भारत समाचार

.

image Source

Enable Notifications OK No thanks