7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों के DA में 14% का इजाफा, एरियर पर अभी विचार नहीं


नई दिल्ली. 7th Pay Commission News: केंद्र सरकार ने बजट के बाद केंद्रीय कर्मचारियों को बड़ी खुशखबरी दी है. मोदी सरकार ने महंगाई भत्ते (Dearness allowance – DA) में इजाफा कर दिया है. बजट पेश होने के बाद सरकार ने केंद्रीय कर्चमारियों के महंगाई भत्ते में (DA Hike) 14 प्रतिशत की बढ़ोतरी कर दी है.

मनीकंट्रोल की एक खबर के मुताबिक, सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों के डीए में इस बड़ी बढ़ोतरी करने के बाद उनकी सैलरी में बंपर उछाल आने वाला है. कर्मचारियों के वेतन में डीए में 3 नहीं, सीधे 14 प्रतिशत की बढ़ोतरी की गई है. बता दें कि डीए में यह बढ़ोतरी सिर्फ केंद्रीय सार्वजनिक क्षेत्र उद्यम (CPSEs) कर्मचारियों को मिलने वाली है. केंद्रीय सार्वजनिक क्षेत्र उद्यम के DA को जनवरी में रिवाइज किया गया था. इससे पहले कर्मचारियों को 170.5 प्रतिशत की दर से डीए मिल रहा था, जिसे बढ़ाकर 184.1 प्रतिशत कर दिया गया है.

ये भी पढ़ें – Meta के स्टॉक औंधे मुंह गिरने पर Zerodha के को-फाउंडर ने क्या कहा? जानिए

किस लेवल के कर्मचारियों को मिलेगा लाभ?

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, अंडर सेक्रेटरी सैमुअल हक ने बताया कि CPSEs के बोर्ड लेवल और बोर्ड लेवल के नीचे के अधिकारियों को इसका फायदा मिलेगा. इन लोगों के डीए को रिवाइज किया गया है. अब इन सभी कर्मचारियों को 184.1 प्रतिशत की दर से DA मिलेगा.

ये भी पढ़ें – इस स्टॉक पर बुलिश है बड़ी ब्रोकरेज फर्म, रेटिंग बढ़ाकर दिया ₹1,000 का टारगेट

DA एरियर मिलेगा या नहीं? जानिए

मोदी सरकार की तरफ से महंगाई भत्ता (Dearness allowance – DA) के एरियर को लेकर बड़ा अपडेट आया है. सरकार ने साफ कर दिया है कि 18 महीने के DA arrears के पेमेंट को लेकर कोई विचार अभी नहीं किया गया है. जनवरी 2020 से जून 2021 तक के रोके गए DA को दिये जाने को लेकर केंद्रीय कर्मचारी लगातार मांग कर रहे थे. सरकारी कर्मचारियों को उम्मीद थी कि DA एरियर देने को लेकर सरकार विचार करेगी, लेकिन सरकार इससे पहले भी कई बार सफाई दे चुकी है.

Tags: 7th pay commission, Modi government

image Source

Enable Notifications OK No thanks