9 साल का डायरेक्टर, जिसकी फिल्म में जैकी श्रॉफ ने किया था काम, गिनीज बुक में दर्ज है नाम


नवभारत टाइम्स ऑनलाइन की WoW Wednesday सीरीज में जानिए एक ऐसे बच्चे के बारे में, जिसने 9 साल की उम्र में एक फिल्म डायरेक्ट करके गिनीज बुक में नाम दर्ज करवाया था। फिल्म थिएटर्स में 100 दिनों तक चली और इसने नेशनल अवॉर्ड भी जीता। इसमें जैकी श्रॉफ और सौरभ शुक्ला भी थे।

 

kishan shrikanth youngest director
किशन श्रीकांत, फोटो: Insta/kishan_ss
WoW Wednesday में हम आपको एक ऐसे बच्चे के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसने मात्र 9 साल की उम्र में एक फिल्म डायरेक्ट करके गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में नाम दर्ज करवाया था। यह नहीं यह फिल्म थिएटरों में लगातार 100 दिनों तक टंगी रही थी। इस फिल्म का नाम है C/o Footpath, जिसे एक साथ पांच भाषाओं में रिलीज किया गया था। इसे जिस बच्चे ने डायरेक्ट किया था, उसका नाम है किशन श्रीकांत। किशन श्रीकांत ने यह फिल्म 9 साल की उम्र में अपनी लिखी हुई एक शॉर्ट फिल्म से बनाई थी। खास बात यह है कि इस फिल्म ने बेस्ट चिल्ड्रेंस फिल्म का नेशनल अवॉर्ड भी जीता था।

9 साल की उम्र में जैकी श्रॉफ और सौरभ शुक्ला को किया डायरेक्ट
जिस उम्र में बच्चे खेलते-कूदते हैं। जिस उम्र में उन्हें दुनियादारी की खास समझ नहीं होती, उस उम्र में किशन श्रीकांत ने फुल लेंथ फीचर फिल्म बनाकर रिकॉर्ड बना दिया था। किशन श्रीकांत ने खुद ही कैमरा संभाला और यह तय किया कि कौन सा शॉट कैसे और कहां से लेना है। इस फिल्म में जैकी श्रॉफ और सौरभ शुक्ला जैसे एक्टर्स नजर आए थे। 9 साल के बच्चे द्वारा इतने बड़े एक्टर्स को डायरेक्ट किया जाना और फिर उन एक्टर्स का भी एक बच्चे के साथ काम करने के लिए तैयार होना, अपनेआप में ही बड़ी बात है।

kishan shrikanth pic

किशन श्रीकांत, फोटो: Insta/kishan_ss

सौगात बिस्ता ने तोड़ा था रिकॉर्ड!
हालांकि 2014 में किशन श्रीकांत का गिनीज रिकॉर्ड नेपाली डायरेक्टर सौगात बिस्ता ने तोड़ दिया था, जिन्होंने 7 साल की उम्र में ‘लव यू बाबा’ नाम की फिल्म बनाई थी। वहीं किशन श्रीकांत ने बाद में कई और फिल्में बनाईं। कुछ में उन्होंने एक्टिंग की तो वहीं कुछ में बतौर एडिटर भी कमान संभाली।

हैरान जैकी श्रॉफ ने किशन श्रीकांत को बताया था ‘जीनियस’

जैकी श्रॉफ तो तब 9 साल के किशन श्रॉफ का हुनर और काम करने का अंदाज देख हैरान रह गए थे। उन्होंने एक इंटरव्यू में कहा था, ‘किशन श्रीकांत एक जीनियस है और इसलिए मुझे उसके साथ काम करना ही था। वह लगातार सोचता रहता है कि अगला शॉट क्या होगा। उस शॉट को कैसे कुछ अलग तरह से कर सकते हैं, इसके बारे में सोचता रहता है। वह अच्छी तरह जानता है कि उसे अपने एक्टर्स से क्या चाहिए।’

kishan shrikanth photo

किशन श्रीकांत, फोटो: Insta/kishan_ss

अब 26 साल के हैं किशन श्रीकांत, फोर्ब्स से मिल चुका है यह सम्मान
किशन श्रीकांत अब कहां हैं, कितने साल के हैं और क्या करते हैं, जानते हैं? किशन श्रीकांत अब 26 साल के हैं और अब तक वह 24 फिल्मों और कई टीवी शोज समेत फिल्म भी डायरेक्ट कर चुके हैं। वह दुनिया के पहले 3डी मेडिकल लर्निंग प्रोग्राम के को-फाउंडर भी हैं। किशन श्रीकांत को फोर्ब्स ने सबसे कम उम्र का बिजनसमैन मानते हुए अपनी 30 under 30 की लिस्ट में जगह दी थी।

kishan shrikanth guinness

किशन श्रीकांत, फोटो: Insta/kishan_ss

kishan shrikanth

किशन श्रीकांत, फोटो: Insta/kishan_ss


मास्टर्स डिग्री पाने वाले सबसे कम उम्र के व्यक्ति

6 जनवरी 1996 में बेंगलुरु में जन्मे किशन श्रीकांत बचपन से ही एक मेधावी छात्र रहे। इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि 10वीं की परीक्षा देने के बाद किशन श्रीकांत ने मात्र 16 साल की उम्र में ही मास्टर्स की डिग्री हासिल कर ली थी। इसके लिए उन्होंने कर्नाटक राज्य की सरकार से स्पेशल परमिशन ली थी। वह मास्टर्स डिग्री पाने वाले सबसे कम उम्र के शख्स हैं।

Navbharat Times News App: देश-दुनिया की खबरें, आपके शहर का हाल, एजुकेशन और बिज़नेस अपडेट्स, फिल्म और खेल की दुनिया की हलचल, वायरल न्यूज़ और धर्म-कर्म… पाएँ हिंदी की ताज़ा खबरें डाउनलोड करें NBT ऐप

लेटेस्ट न्यूज़ से अपडेट रहने के लिए NBT फेसबुकपेज लाइक करें

Web Title : Hindi News from Navbharat Times, TIL Network

image Source

Enable Notifications OK No thanks