इंडिगो की 1,600 में से 900 उड़ानें लेट, डीजीसीए ने कंपनी से मांगा जवाब, सिक लीव लेकर नौकरी खोजने गए हैं 50% कर्मचारी


नई दिल्ली. इंडिगो की घरेलू उड़ानों में से 55 फीसदी शनिवार को देरी से चलीं क्योंकि बड़ी संख्या में चालक दल के सदस्यों ने सिक लीव ले लिया. खबरों के अनुसार, चालक दल के संबंधित सदस्य बीमारी के नाम पर छुट्टी लेकर एअर इंडिया (एआई) के भर्ती अभियान में शामिल होने चले गए थे. इस मामले में नागर विमानन महानिदेशालय (डीजीसीए) ने एक समाचार एजेंसी से कहा है कि इस मामले में इंडिगो के खिलाफ संज्ञान लिया गया है और कंपनी से सफाई मांगी गई है.

इंडस्ट्री से जुड़े लोगों ने बताया कि एअर इंडिया के भर्ती अभियान का दूसरा चरण शनिवार को आयोजित किया गया था और सिक लीव लेने वाले इंडिगो के चालक दल के अधिकतर सदस्य इसके लिए गए थे. इंडिगो और एयर इंडिया ने इस मामले कोई जवाब नहीं दिया. बता दें कि इंडिगो भारत की सबसे बड़ी एयरलाइन है और वर्तमान में रोजाना लगभग 1,600 घरेलू और अंतरराष्ट्रीय उड़ानों को संचालित करती है.

ये भी पढ़ें- काम की बात : पर्सनल लोन पर लगने वाला ब्याज भी दिला सकता है टैक्स में छूट का लाभ, समझें कैसे

45 फीसदी उड़ानें समय पर परिचालित हुईं
नागर विमानन मंत्रालय की वेबसाइट के मुताबिक, इंडिगो की 45.2 प्रतिशत घरेलू उड़ानें शनिवार को समय पर संचालित हुईं. इसकी तुलना में शनिवार को एअर इंडिया, स्पाइसजेट, विस्तारा, गो फर्स्ट और एयरएशिया इंडिया की क्रमश: 77.1 फीसदी, 80.4 फीसदी, 86.3 फीसदी, 88 फीसदी और 92.3 फीसदी उड़ानों का परिचालन समय पर हुआ. इंडिगो के मुख्य कार्यकारी अधिकारी रोंजॉय दत्ता ने आठ अप्रैल को कर्मचारियों से एक ईमेल के जरिए कहा था कि वेतन बढ़ाना बहुत कठिन है लेकिन एयरलाइन अपने प्रॉफिट और प्रतिस्पर्धात्मक माहौल के आधार पर वेतन की लगातार समीक्षा करेगी. चार अप्रैल को इंडिगो ने कुछ पायलट निलंबित कर दिए थे, जो कोविड-19 महामारी के चरम पर होने के दौरान की गई वेतन कटौती के विरोध में हड़ताल करने की योजना बना रहे थे.

इंडिगो ने घटाया 30 फीसदी वेतन
महामारी के चरम पर होने के दौरान, इंडिगो ने अपने पायलटों के वेतन में 30 प्रतिशत तक की कटौती की थी. इस साल एक अप्रैल को, एयरलाइन ने पायलटों के वेतन में आठ प्रतिशत वृद्धि करने के अपने निर्णय की घोषणा की थी. कंपनी ने कहा था कि कोई व्यवधान नहीं होने की स्थिति में नवंबर से 6.5 प्रतिशत की एक और बढ़ोतरी लागू की जाएगी. हालांकि, पायलटों का एक वर्ग असंतुष्ट रहा और उसने हड़ताल आयोजित करने का फैसला किया.

ये भी पढ़ें- एयर इंडिया के पायलटों के लिए खुशखबरी! कंपनी ने की रिटायरमेंट के बाद दोबारा नौकरी की पेशकश

टाटा के हाथों में है एयर इंडिया की कमान
पिछले साल आठ अक्टूबर को एयरलाइन के लिए सफलतापूर्वक बोली जीतने के बाद टाटा समूह ने 27 जनवरी को एअर इंडिया का नियंत्रण अपने हाथ में ले लिया था. एअर इंडिया ने चालक दल के नए सदस्यों के लिए एक भर्ती अभियान शुरू किया है, क्योंकि यह नए विमान खरीदने और अपनी सेवाओं में सुधार करने की योजना बना रही ह

Tags: Air india, Business news, Business news in hindi, Indigo Airlines

image Source

Enable Notifications OK No thanks