सार
पहले मीडिया राइट्स एक साथ ही बेचे जाते थे। उसमें टीवी से लेकर डिजिटल राइट्स भी मौजूद होते थे। डिजिटल मीडिया के बढ़ने के बाद बीसीसीआई ने फैसला किया है कि इस बार एक ही पैकेज की जगह चार अलग-अलग पैकेज में राइट्स को बेचा जाएगा।
आईपीएल गवर्निंग काउंसिल ने 2023 से 2027 सत्र के लिए आईपीएल मीडिया राइट्स के लिए टेंडर जारी किए हैं। इस बार नीलामी की प्रकिया ऑनलाइन होगी। ई-नीलामी की शुरुआत 12 जून को होगी। बोर्ड के सचिव जय शाह ने 29 मार्च को ट्वीट कर कहा कि बीसीसीआई को बड़ी बोली की उम्मीद है। बोर्ड ने टीवी और डिजिटल राइट्स अलग-अलग बेचने का फैसला किया। इससे माना जा रहा है कि इस बार मीडिया राइट्स की नीलामी 45000 से लेकर 50000 करोड़ रुपये के बीच तक हो सकती है।
मीडिया राइट्स क्या होता है?
जब कोई संस्था किसी खास समय के लिए टीवी या डिजिटल माध्यम पर किसी कार्यक्रम को दिखाने की अनुमति खास कंपनी को देती है तो एक रकम तय करती है। उसे तय समय तक कार्यक्रम को दिखाने की अनुमति मिलती है। जैसे- शुरू में आईपीएल का प्रसारण सोनी के चैनलों पर किया जाता था। 2017 से यह स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क पर होता है।
मीडिया राइट्स को लेकर इतनी बहस क्यों?
बीसीसीआई को इस बार 45 से 50 हजार करोड़ रुपये तक मीडिया राइट्स के जरिए मिल सकते हैं। बोर्ड को आईपीएल की कमाई का 70 फीसदी हिस्सा यहीं से मिलता है। खास बात यह है कि इस कमाई पर उसे टैक्स भी नहीं देना पड़ता है, क्योंकि इनकम टैक्स के सेक्शन 12ए के तहत बीसीसीआई को आईपीएल की कमाई पर टैक्स देने की छूट है। देश भर में क्रिकेट के प्रचार के लिए ऐसा किया गया है।
क्या है आईपीएल मीडिया राइट्स का इतिहास?
आईपीएल की शुरुआत 2008 में हुई थी। इसके प्रसारण के लिए सबसे पहले सोनी ने अधिकार खरीदे थे। उसने 2008 से 2017 तक के लिए 8200 करोड़ रुपये में मीडिया राइट्स हासिल किए थे। तब ऑनलाइन प्रसारण नहीं होता था। इसके बाद बीसीसीआई ने 2018 में मीडिया राइट्स के लिए अधिकार फिर से बेचे। इस बार स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क ने सोनी को पछाड़ दिया।
अलग-अलग देशों में कौन करता है आईपीएल मैचों का प्रसारण
मालदीव |
यप्प टीवी, मीडियानेट |
बांग्लादेश |
चैनल 9 |
नेपाल |
यप्प टीवी, नेट टीवी नेपाल, सिमटीवी नेपाल |
कनाडा |
विलो टीवी |
भारत |
स्टार स्पोर्ट्स |
मिडिल ईस्ट |
बीईन स्पोर्ट्स |
नॉर्थ अमेरिका |
बीईन स्पोर्ट्स |
न्यूजीलैंड |
स्काई स्पोर्ट एनजेड |
अफगानिस्तान |
रेडियो टेलीविजन अफगानिस्तान |
ब्रिटेन |
स्काई स्पोर्ट्स क्रिकेट, स्काई स्पोर्ट्स मेन इवेंट |
पाकिस्तान |
जिओ सुपर (प्रतिबंधित) |
ऑस्ट्रेलिया |
फॉक्स स्पोर्ट्स, यप्प टीवी |
कैरेबियन द्वीप |
फ्लो स्पोर्ट्स |
श्रीलंका |
यप्प टीवी, एसएलआरसी, डाइलॉग टीवी, पिओ टीवी |
दक्षिण अफ्रीका |
सुपरस्पोर्ट |
अमेरिका |
विलो टीवी |
मीडिया राइट्स बेचने के लिए बीसीसीआई ने क्या बदलाव किए?
पहले मीडिया राइट्स एक साथ ही बेचे जाते थे। उसमें टीवी से लेकर डिजिटल राइट्स भी मौजूद होते थे। डिजिटल मीडिया के बढ़ने के बाद बीसीसीआई ने फैसला किया है कि इस पर एक ही पैकेज की जगह चार अलग-अलग पैकेज में राइट्स को बेचा जाएगा। इससे बोर्ड करोड़ों का फायदा होगा।
किसे मिल सकता है मीडिया राइट्स?
अभी मीडिया राइट्स स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क के पास है। आईपीएल में दो नई टीमों के शामिल होने से मैचों की संख्या बढ़ी है। इस बार मीडिया राइट्स नीलामी में स्टार नेटवर्क, जी, सोनी और रिलायंस वायकॉम 18 के बीच प्रतिस्पर्धा देखने को मिल सकती है। बीसीसीआई अमेजॉन प्राइम, मेटा और यूट्यूब से ‘डिजिटल स्पेस’ के लिए आक्रामक बोली लगाने की उम्मीद कर रहा है।
मीडिया राइट्स से स्टार स्पोर्ट्स को कितना फायदा होता है?
स्टार स्पोर्ट्स ने मीडिया राइट्स 16,347 करोड़ में खरीदे थे। उसे दो तरीकों से फायदा होता है। पहला तो विज्ञापन दिखाकर और दूसरा सब्सक्रिप्शन के जरिए। मैचों की संख्या बढ़ने से स्टार को इस साल ज्यादा फायदा हो रहा है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, 10 सेकंड के विज्ञापन से स्टार को करीब 10 से 12 लाख रुपये का फायदा होता है। इसके अलावा अब टीवी पर मैच देखने के लिए उसका सब्सक्रिप्शन लेना होता है। यही नहीं स्टार अपने ओटीटी प्लेटफॉर्म हॉटस्टार पर मैचों को दिखाता है। इसके लिए यूजर को सलाना 499 रुपये का सब्सक्रिप्शन लेना पड़ता है। 2018 में स्टार को 2500 करोड़ रुपये की कमाई हुई थी।
विस्तार
आईपीएल गवर्निंग काउंसिल ने 2023 से 2027 सत्र के लिए आईपीएल मीडिया राइट्स के लिए टेंडर जारी किए हैं। इस बार नीलामी की प्रकिया ऑनलाइन होगी। ई-नीलामी की शुरुआत 12 जून को होगी। बोर्ड के सचिव जय शाह ने 29 मार्च को ट्वीट कर कहा कि बीसीसीआई को बड़ी बोली की उम्मीद है। बोर्ड ने टीवी और डिजिटल राइट्स अलग-अलग बेचने का फैसला किया। इससे माना जा रहा है कि इस बार मीडिया राइट्स की नीलामी 45000 से लेकर 50000 करोड़ रुपये के बीच तक हो सकती है।
मीडिया राइट्स क्या होता है?
जब कोई संस्था किसी खास समय के लिए टीवी या डिजिटल माध्यम पर किसी कार्यक्रम को दिखाने की अनुमति खास कंपनी को देती है तो एक रकम तय करती है। उसे तय समय तक कार्यक्रम को दिखाने की अनुमति मिलती है। जैसे- शुरू में आईपीएल का प्रसारण सोनी के चैनलों पर किया जाता था। 2017 से यह स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क पर होता है।
मीडिया राइट्स को लेकर इतनी बहस क्यों?
बीसीसीआई को इस बार 45 से 50 हजार करोड़ रुपये तक मीडिया राइट्स के जरिए मिल सकते हैं। बोर्ड को आईपीएल की कमाई का 70 फीसदी हिस्सा यहीं से मिलता है। खास बात यह है कि इस कमाई पर उसे टैक्स भी नहीं देना पड़ता है, क्योंकि इनकम टैक्स के सेक्शन 12ए के तहत बीसीसीआई को आईपीएल की कमाई पर टैक्स देने की छूट है। देश भर में क्रिकेट के प्रचार के लिए ऐसा किया गया है।
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