सिविल एविएशन पोर्टफोलियो को मजबूत करेगा अडानी ग्रुप, गौतम अडानी खरीदेंगे एयर वर्क्स ग्रुप में हिस्सेदारी


नई दिल्ली. देश में 7 बड़े एयरपोर्ट का संचालन करने वाला अडानी ग्रुप (Gautam Adani) अपने सिविल एविएशन पोर्टफोलियो को और मजबूत करना चाहता है. इसके लिए वह देश की सबसे बड़े विमान रखरखाव, मरम्मत और ओवरहॉल (MRO) ऑर्गेनाइजेशन में निवेश करना चाहता है. इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक, अडानी ग्रुप मुंबई की 71 साल पुरनी विमान सर्विस कंपनी एयर वर्क्स ग्रुप (Air Works Group) में हिस्सेदारी खरीदना चाहता है. इसके लिए ग्रुप शेयरहोल्डर्स की सहमति की संभावना तलाश रहा है. यह ग्रुप देश में परिचालन करने वाले विदेशी यात्री और कार्गो वाहक के लिए ट्रांजिट या लाइन रखरखाव सेवाओं की कंपनी है.

एयर वर्क्स ग्रुप भारतीय विमान कंपनियों जैसे इंडिगो, गोएयर और विस्तारा के साथ अन्य विदेशी विमान सेवा कंपनियों लुफ्थांसा, टर्किश एयरलाइंस, फ्लाईदुबई, एतिहाद और वर्जिन अटलांटिक के विमानों की सर्विसिंग करता है. साथ ही इस कंपनी के कस्टमर्स की लिस्ट में भारतीय नौसेना का भी नाम शामिल है. इस महीने की शुरुआत में कंपनी ने विमान बनाने वाली कंपनी बोइंग से भारतीय नौसेना के तीन पी-81 लॉन्ग-रेंज मेरीटाइम पट्रोल एयरक्राफ्ट की रखरखाव के लिए डील की थी.

ये भी पढ़ें- चीन को पीछे छोड़कर भारत का सबसे बड़ा व्यापारिक भागीदार बना अमेरिका, आयात से अधिक रहा हमारा निर्यात

27 शहरों में फैला है कारोबार
एयर वर्क्स सर्विस कंपनी की भारत के 27 शहरों में उपस्थिति है. गौतम अडानी के लीडरशिप वाला अडानी ग्रुप फिलहाल देश के 7 एयरपोर्ट का संचालन करता है. इनमें मुंबई, अहमदाबाद, लखनऊ, तिरुवनंतपुरम, जयपुर, गुवाहाटी और मंगलुरु एयरपोर्ट्स शामिल हैं. कंपनी फिलहाल मुंबई की कंपनी इंदमेर एविवेशन प्राइवेट लिमिटेड के साथ मिलकर देश के कई एयरपोर्ट्स पर विमान रखरखाव, मरम्मत और ओवरहॉल सर्विस दे रही है.

ये भी पढ़ें- फोर्ड इंडिया के साणंद प्लांट का अधिग्रहण करेगी टाटा मोटर्स, गुजरात सरकार से इजाजत मिली

सभी सेक्टरों में पसार रहा पांव
अडानी ग्रुप देश में सभी सेक्टरों में अपने पांव फैला रहा है. पिछले दिनों अडानी डिफेंस ने बेंगलुरु की ड्रोन बनाने वाली कंपनी जनरल एयरोनॉटिक्स में 50 फीसदी हिस्सेदारी खरीदी थी. कंपनी का कारोबार बिजली, सीमेंट, ड्रोन, फूड, खदान, पोर्ट से लेकर एयरपोर्ट तक फैला हुआ है. ब्लूमबर्ग बिलेनियर इंडेक्स के मुताबिक गौतम अडानी की संपत्ति करीब 102 बिलियन डॉलर है जो उन्हें दुनिया का सातवां सबसे अमीर व्यक्ति बनाती है.

Tags: Adani Group, Business news in hindi, Gautam Adani

image Source

Enable Notifications OK No thanks