अदानी विल्मर का आईपीओ आज खुला: जीएमपी, वैल्यूएशन, स्ट्रेंथ, रिव्यू, क्या आपको सब्सक्राइब करना चाहिए?


अदाणी विल्मर इनिशियल पब्लिक ऑफरिंग (IPO) कल, 27 जनवरी, 2021 को सब्सक्रिप्शन के लिए खुला रहेगा। इसके पब्लिक इश्यू के लिए प्राइस बैंड 218-230 रुपये प्रति शेयर तय किया गया है, जिसके जरिए इसका लक्ष्य 3,600 करोड़ रुपये तक जुटाने का है। खाद्य तेल प्रमुख ने मंगलवार को कहा कि उसने एंकर निवेशकों से 940 करोड़ रुपये जुटाए हैं।

फाइलिंग में कहा गया है कि आईपीओ में 3,600 करोड़ रुपये तक की राशि के लिए 1 रुपये के अंकित मूल्य के नए इक्विटी शेयरों का एक नया मुद्दा शामिल है। प्रवर्तक और मौजूदा शेयरधारक इस इश्यू में ओएफएस के जरिए अपनी हिस्सेदारी नहीं बेच रहे हैं।

कंपनी ने अपने इश्यू साइज को 4,500 करोड़ रुपये से घटाकर 3,600 करोड़ रुपये कर दिया है। इसने अपने योग्य कर्मचारियों के लिए कुल 107 करोड़ रुपये तक के इक्विटी शेयर आरक्षित किए हैं, जिन्हें बोली प्रक्रिया के दौरान प्रति शेयर 21 रुपये की छूट मिलेगी।

अदानी विल्मर आईपीओ: फ्यूचर प्लान

अडानी विल्मर ने खाद्य क्षेत्र में एमएंडए (विलय और अधिग्रहण) की संभावनाओं को आक्रामक रूप से देखने की योजना बनाई है। आईपीओ से प्राप्त होने वाली राशि में से 1,900 करोड़ रुपये पूंजीगत व्यय के लिए इस्तेमाल किए जाएंगे, 1,100 करोड़ रुपये कर्ज चुकाने के लिए और 500 करोड़ रुपये रणनीतिक अधिग्रहण और निवेश के वित्तपोषण में इस्तेमाल किए जाएंगे। कंपनी का सालाना राजस्व 37,195 करोड़ रुपये है।

वर्तमान में, अदानी समूह की छह कंपनियां अडानी एंटरप्राइजेज, अदानी ट्रांसमिशन, अदानी ग्रीन एनर्जी, अदानी पावर, अदानी टोटल गैस, और अदानी पोर्ट्स और स्पेशल इकोनॉमिक जोन नाम से सूचीबद्ध हैं।

अदानी विल्मर आईपीओ: वैल्यूएशन

च्वाइस ब्रोकिंग ने उल्लेख किया, “230 रुपये के उच्च मूल्य बैंड पर, कंपनी 37.5x के पी/ई (मूल्य से कमाई) गुणक (अपने टीटीएम या 6.1 रुपये की पिछली बारह महीने की कमाई) की मांग कर रही है, जो कि छूट पर है 57.6x के सहकर्मी औसत के लिए।”

अदानी विल्मर आईपीओ: कंपनी के बारे में आप सभी को पता होना चाहिए

अदानी विल्मर, अदानी एंटरप्राइजेज और वैश्विक विल्मर समूह के बीच एक संयुक्त उद्यम है। यह भारत की कुछ बड़ी FMCG खाद्य कंपनियों में से एक है। इसका पोर्टफोलियो तीन श्रेणियों में फैला हुआ है: खाद्य तेल, एफएमसीजी और पैकेज्ड फूड, उद्योग की आवश्यक वस्तुएं। यह खाद्य तेल, गेहूं का आटा, चीनी, चावल, दालों जैसी आवश्यक रसोई की आवश्यकताओं को पूरा करता है। यह उद्योग की आवश्यक वस्तुओं और डी-ऑयल केक की एक श्रृंखला भी प्रदान करता है। इसका ब्रांड ‘फॉर्च्यून’ देश में सबसे ज्यादा बिकने वाला खाद्य तेल ब्रांड है।

कंपनी का लक्ष्य अपनी भविष्य की रणनीति के तहत खाद्य तेल उत्पाद, राइस ब्रान हेल्थ ऑयल, फोर्टिफाइड फूड्स, रेडी-टू-कुक सोया चंक्स और बहुत कुछ लॉन्च करना है। इसकी देश के 10 राज्यों में 22 विनिर्माण सुविधाएं हैं, जिनमें 10 क्रशिंग इकाइयां और 18 रिफाइनरी शामिल हैं। इसकी मुंद्रा रिफाइनरी भारत की सबसे बड़ी सिंगल-लोकेशन रिफाइनरी है।

अदानी विल्मर आईपीओ: जीएमपी

बाजार पर्यवेक्षकों के अनुसार, अदानी विल्मर के शेयर प्रीमियम (जीएमपी) आज ग्रे मार्केट में 44 रुपये पर उपलब्ध हैं।

अदानी विल्मर आईपीओ: क्या आपको सब्सक्राइब करना चाहिए?

च्वाइस ब्रोकिंग इस बात पर प्रकाश डालता है कि कंपनी की प्रमुख ताकत उद्योग की अनिवार्यता, मजबूत कच्चे माल की सोर्सिंग क्षमताओं और अच्छी तरह से स्थापित परिचालन बुनियादी ढांचे और मजबूत विनिर्माण क्षमताओं के साथ इसका एकीकृत व्यापार मॉडल है।

ब्रोकरेज का सुझाव है कि कंपनी को प्रतिकूल सरकारी नीतियों और विनियमों और खाद्य और एफएमसीजी व्यवसाय के विस्तार में कठिनाई का सामना करना पड़ रहा है। निरंतर सामान्य मुद्रास्फीति के माहौल की संभावना, प्रमुख वस्तुओं की कीमतों में उतार-चढ़ाव और प्रतिकूल विदेशी मुद्रा दरें भी कंपनी की संभावनाओं को प्रभावित कर सकती हैं।

इसके खाद्य तेल कारोबार में एक धर्मनिरपेक्ष विकास की प्रवृत्ति होने की संभावना है, लेकिन इसके खाद्य और एफएमसीजी व्यवसाय खंड के लिए एक बड़ा अप्रयुक्त बाजार है। ब्रोकरेज ने कहा, “इस प्रकार उपरोक्त टिप्पणियों पर विचार करते हुए, हम इस मुद्दे के लिए एक सदस्यता रेटिंग प्रदान करते हैं।”

एंजेल वन कच्चे माल की कीमतों में अस्थिरता और प्रतिस्पर्धा में वृद्धि को कंपनी के प्रमुख जोखिमों के रूप में मानता है। मूल्यांकन पर, इसने कहा, “इश्यू के बाद टीटीएम पी / ई 37.6x (इश्यू प्राइस बैंड के ऊपरी छोर पर) काम करता है, जो कि अदानी विल्मर की ऐतिहासिक टॉपलाइन और बॉटमलाइन सीएजीआर क्रमशः 13% और 39 प्रतिशत को देखते हुए उचित है। FY19-21 से अधिक ”।

इसके अलावा, अदानी विल्मर के पास मजबूत ब्रांड रिकॉल, व्यापक वितरण, बेहतर वित्तीय ट्रैक रिकॉर्ड और स्वस्थ आरओई (इक्विटी पर वापसी) है। “सभी सकारात्मक कारकों को ध्यान में रखते हुए, हम मानते हैं कि यह मूल्यांकन उचित स्तर पर है। इस प्रकार, हम इस मुद्दे पर एक सदस्यता रेटिंग की सलाह देते हैं, ”ब्रोकरेज ने अपनी रिपोर्ट में सलाह दी।

सभी नवीनतम समाचार, ब्रेकिंग न्यूज और कोरोनावायरस समाचार यहां पढ़ें।

.

image Source

Enable Notifications OK No thanks