ADB ने साल 2021 में भारत को दिया रिकॉर्ड 4.6 अरब डॉलर का कर्ज, जानिए वजह


नई दिल्ली. एशियन डेवलपमेंट बैंक यानी एडीबी (Asian Development Bank) ने बीते साल यानी 2021 में भारत को रिकॉर्ड 4.6 अरब डॉलर का कर्ज दिया है. इनमें से 1.8 अरब डॉलर का कर्ज कोरोना वायरस (Coronavirus) महामारी की वजह से पैदा हुई स्थिति से निपटने के लिए दिया गया.

मल्टी लेटरल फंडिंग एजेंसी एडीबी ने एक बयान में कहा, ‘‘एडीबी ने 2021 में भारत को 17 कर्जों में रिकॉर्ड 4.6 अरब डॉलर का कर्ज दिया है. इनमें से 1.8 अरब डॉलर महामारी से निपटने के उपायों के लिए दिए गए हैं.’’

ये भी पढ़ें- खुशखबरी! अब Salary के लिए नहीं करना होगा महीना खत्म होने का इंतजारइस कंपनी में हर सप्ताह मिलेगा वेतन

कोविड-19 संबंधी सहायता में 1.5 अरब डॉलर टीके की खरीद के लिए और 30 करोड़ डॉलर शहरी क्षेत्रों में प्राथमिक स्वास्थ्य सुविधाओं को मजबूत करने और देश की भविष्य की महामारी संबंधी तैयारियों के लिए दिए गए. बता दें कि एशियन डेवलपमेंट बैंक रेगुलर फंडिंग प्रोग्राम के तहत भारत को परिवहन, शहरी विकास, वित्त, कृषि और कौशल विकास के लिए कर्ज देता है.

ये भी पढ़ें- FII ने वैश्विक मंदी के बाद भारतीय शेयर बाजारों में की रिकॉर्ड बिकवालीइन कंपनियों में तेजी की उम्मीद

एडीबी के कंट्री डायरेक्टर ताकियो कोनिशि ने कहा, ‘‘एडीबी भारत सरकार को कोविड-19 से लड़ाई के लिए लगातार समर्थन दे रहा है. इसके अलावा हम भारत को अन्य विकास प्राथमिकताओं मसलन शहरीकरण के प्रबंधन, रोजगार सृजन के लिए औद्योगिक प्रतिस्पर्धा बढ़ाने, संपर्क में सुधार और कौशल को बेहतर करने के लिए नियमित कर्ज उपलब्ध कराते हैं.’’

ADB ने भारत के लिए घटाया था ग्रोथ अनुमान
हाल ही में एशियन डेवलपमेंट बैंक ने चालू वित्त वर्ष 2021-22 के लिए भारत की आर्थिक वृद्धि दर के अनुमान को घटाकर 9.7 फीसदी कर दिया था. इससे पहले एडीबी ने सितंबर महीने में अपनी रिपोर्ट में 2021-22 में आर्थिक वृद्धि दर 10 फीसदी रहने का अनुमान जताया था.

Tags: Bank Loan

image Source

Enable Notifications OK No thanks