ब्रेकअप के बाद पुरुषों में बढ़ जाता है मानसिक बीमारी का खतरा- स्टडी


Impact Of Breakup On Men: प्यार (Love) एक बेहद खूबसूरत एहसास है जिसके दम पर लोग अपनी ज़िंदगी को रंगीन बनाते हैं. प्यार में वो ताकत होती है जिससे आप कई असंभव काम करने की हिम्मत रखते हैं, लेकिन यही प्यार उस समय एक भयानक रूप ले लेता है जब आपके पार्टनर से आपके रिश्ते बिगड़ जाते हैं या फिर आपका ब्रेकअप (Breakup) हो जाता है. यह वो स्थिति होती है जब आपको यकीन करना मुश्किल हो जाता है कि आपका रिश्ता पहले की तरह नहीं रहा और आप उससे उभर नहीं पाते.

हिंदुस्तान टाइम्स की ख़बर के अनुसार एक अध्ययन में ये पता चला है कि ब्रेकअप के बाद पुरुषों में चिंता, डिप्रेशन और आत्महत्या सहित मानसिक बीमारी का खतरा बढ़ जाता है. यह स्टडी ‘सामाजिक विज्ञान और चिकित्सा- स्वास्थ्य में गुणात्मक अनुसंधान’ में प्रकाशित हुई है. इस स्टडी में रिसर्च की गई कि ब्रेकअप के बाद पुरुषों की मानसिक स्थिति पर क्या प्रभाव पड़ता है.

रिसर्च में यह भी पाया गया कि जिन पुरुषों में ब्रेकअप के बाद उदासी या निराशा होती है, वह क्रोध, अफसोस, उदासी और शर्म जैसी भावनाओं का सामना करने के लिए शराब सहित अन्य नशीले पदार्थों का सेवन करने लगते हैं.

यह भी पढ़ें – Anti-Valentine’s Week 2022: वैलेंटाइन डे के बाद जानें कब है स्लैप डे, ब्रेकअप डे!

कनाडा के अनुसंधान अध्यक्ष और नर्सिंग के यूबीसी प्रोफेसर, अध्ययन के प्रमुख लेखक डॉ जॉन ओलिफ (Dr John Oliffe) ने कहा, “ज्यादातर पुरुषों ने ब्रेकअप (Breakup) के दौरान या रिश्ते के टूटने के बाद मानसिक बीमारी के लक्षणों का अनुभव किया, जिसका सीधा असर पुरुषों के मानसिक स्वास्थ्य पर पड़ा.

यूबीसी के मेन्स हेल्थ रिसर्च प्रोग्राम (UBC’s Men’s Health Research Program) में डॉ ओलिफ और उनकी टीम ने ब्रेकअप के बाद 47 पुरुषों का इंटरव्यू लिया. जिसमें सामने आया कि जिन पुरुषों को अपने रिश्ते में संघर्ष करना पड़ता है, वे पुरुष मुद्दों को कम आंकते हैं, जिससे रिश्ते और भी टूट जाते हैं.

यह भी पढ़ें – अब घर पर ही मन पसंद सब्जियां उगाएं, ऐसे तैयार करें किचन गार्डन

वहीं जब इसके सकारात्मक पहलू पर की गई रिसर्च में पता चला कि ब्रेकअप के बाद पुरुषों ने अपनी मानसिक स्थिति को ठीक रखने के लिए अपने आप को कई जगह व्यस्त रखा जिसमें व्यायाम, बुक रीडिंग और सेल्फ केयर जैसे प्रयास शामिल थे.

Tags: Health, Health News, Lifestyle, Study

image Source

Enable Notifications OK No thanks