जहांगीरपुरी हिंसा के बाद संवेदनशील इलाकों में ड्रोन से रखी जा रही नजर, दिल्ली पुलिस ने जारी किया फुटेज


नई दिल्ली: राजधानी दिल्ली में हनुमान जयंती के अवसर पर जहांगीरपुरी (jahangirpuri violence) में हिंसा के बाद अब प्रशासन ने सख्ती बढ़ा दी है. दिल्ली पुलिस (Delhi Police) अब संवेदनशील इलाकों में नजर बनाए रखने के लिए पुलिस अब ड्रोन (Drones) का इस्तेमाल कर रही है. पुलिस ने दक्षिणी दिल्ली के दो इलाकों पर ड्रोन को तैनात कर रखा है क्योंकि इन इलाकों में पहले भी हिंसा हुई थी. हनुमान जयंती जुलूस के दौरान हुई हिंसा को लेकर 20 व्यक्तियों को गिरफ्तार किया गया है, जिसमें झड़पों के पीछे का ‘‘मुख्य साजिशकर्ता’’ और एक अन्य व्यक्ति शामिल है.

राजधानी में दोबारा ऐसी घटनाएं न घटित हो इसलिए अब संवेदनशील इलाकों में ड्रोन से नजर रखी जा रही है. दिल्ली पुलिस ने इसका एक फुटेज भी जारी किया है. फुटेज में ड्रोन उपद्रवियों की तलाश करने के लिए सकरी गलियों, सड़क और छत को स्कैन करते हुए दिखाई दे रहा है.

बताया जा रहा है कि इस समय एक ड्रोन जसोला के ऊपर जबकि दूसरा ड्रोन जामिया नगर के ऊपर नजर बनाए हुए है. ये दोनों वही जगह हैं जहां नागरिकता (संशोधन) अधिनियम CAA के विरोध में हिंसा हुई थी.

यह भी पढ़ें- जहांगीरपुरी हिंसा में घायल ASI ने कहा – ‘मैंने जो अपनी आंखों से देखा उसे शब्दों में बयां नहीं किया जा सकता’

बता दें कि जहांगीरपुरी हिंसा के की जांच के लिए दिल्ली पुलिस की तरफ से 10 टीमें गठित की गई हैं. पुलिस ने उस शख्स को भी गिरफ्तार कर लिया है जिसने हिंसा के दौरान फायरिंग की थी. उसके पास से पिस्तौल भी बरामद कर ली गई है. सूत्रों के अनुसार पुलिस ने अब तक जिन लोगों को गिरफ्तार किया है उनमें से दो लोग नाबालिग हैं.

शोभायात्रा में हिंसा भड़कने के बाद से दिल्ली पुलिस ने जहांगीरपुरी में सुरक्षा बढ़ा दी है. पुलिस लगातार संदिग्धों पर नजर बनाए हुए है. वहीं हिंसा में घायल एएसआई अरुण कुमार ने घटना के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि हिंसा करने वालों में महिलाएं, बच्चे और बुजुर्ग भी शामिल थे. ASI अरुण कुमार ने कहा कि हिंसा के दौरान जहांगीरपुरी में लोग अचानक अपने वाहन छोड़कर भागने लगे थे.

पुलिस उपायुक्त (उत्तर पश्चिम) उषा रंगनानी ने कहा कि शनिवार को भारतीय दंड संहिता की धारा 307, 120 बी, 147 और अन्य प्रासंगिक धाराओं और शस्त्र अधिनियम की धाराओं के तहत प्राथमिकी दर्ज की गई थी. रंगनानी ने कहा, ‘‘आरोपियों में से एक की पहचान मोहम्मद असलम के रूप में हुई है, जिसने एक गोली चलायी थी जो दिल्ली पुलिस के एक उप निरीक्षक को लगी थी. आरोपी द्वारा अपराध में इस्तेमाल की गई पिस्तौल उसके कब्जे से बरामद कर ली गई है.’’ उन्होंने कहा कि असलम को जहांगीरपुरी पुलिस थाने में 2020 में भारतीय दंड संहिता की धारा 324, 188, 506, 34 के तहत दर्ज मामले में भी शामिल पाया गया है.

Tags: Delhi news, Delhi police, Delhi Violence



Source link

Enable Notifications OK No thanks