कोरोना की दूसरी लहर के बाद घरों की मांग में तेजी आई, एनारॉक की आय 32 प्रतिशत बढ़ी


नई दिल्ली . कोरोना की दूसरी लहर के बाद देश में घरों की मांग में तेजी देखने को मिल रही है. संपत्ति सलाहकार एनारॉक की बीते वित्त वर्ष 2021-22 की आमदनी 32 प्रतिशत बढ़कर 402 करोड़ रुपये पर पहुंच गई. एनारॉक के चेयरमैन अनुज पुरी ने यह जानकारी देते हुए कहा कि बीते वर्ष कोविड-19 महामारी की दूसरी लहर के बाद घरों की मांग में तेजी से कंपनी की आय बढ़ी है.

एनारॉक को अनुज पुरी ने अप्रैल, 2017 में स्थापित किया था. यह भारत में अग्रणी आवास ब्रोकरेज कंपनियों में से एक है. इसकी स्थापना से पहले पुरी ने एक वैश्विक संपत्ति सलाहकार कंपनी में चेयरमैन और भारत के प्रमुख के रूप में 10 साल तक काम किया था.

यह भी पढ़ें- पर्सनल लोन पाने की क्या है योग्यता, इसकी ब्याज दरों को कौन-कौन से फैक्टर प्रभावित करते हैं ?

 महामारी के बावजूद राजस्व बढ़ा
पुरी ने पीटीआई-भाषा के साथ साक्षात्कार में कहा कि कंपनी ने महामारी के बावजूद राजस्व में मजबूत वृद्धि हासिल की है. उन्होंने कहा, “पिछले वित्त वर्ष के दौरान हमारा राजस्व बढ़कर 402 करोड़ रुपये पर पहुंच गया. वित्त वर्ष 2020-21 के दौरान यह आंकड़ा 305 करोड़ रुपये रहा था.”

रियल एस्टेट क्षेत्र में मजबूती 
पुरी ने कहा कि रियल एस्टेट क्षेत्र में मजबूती होने से कंपनी को फायदा हुआ है. उन्होंने कहा, ‘‘रियल एस्टेट ग्राहकों का भरोसा तेजी से लौट रहा है. हमें अपने ग्राहकों, लोगों, शेयरधारकों के वापस लौटने से यह निश्चित लक्ष्य प्राप्त हुआ है.’’

यह भी पढ़ें- फाइनेंशियल तरक्की के गोल्डन रूल, फॉलो करेंगे तो सेट हो जाएगी लाइफ, आप रहेंगे टेंशन फ्री

पुरी ने कहा कि पिछले पांच-सात साल के दौरान स्थिर आवास कीमतों, सस्ते आवास ऋण की वजह से घर खरीदना आसान हुआ है. उन्होंने कहा, ‘‘महामारी से संबंधित प्रतिबंध के चलते ज्यादातर लोगों के घर से काम करने और पढ़ाई करने से बड़े घरों की मांग बढ़ी है. उन्होंने कहा कि कार्यालय और खुदरा स्थलों के लिए भी मांग में सुधार हुआ है. साथ ही होम लोन पर कम ब्याज दर ने भी मांग को बढ़ाया है. कोरोना की वजह से ब्याज दरें अपने ऑल टाइम लो पर चल रही हैं. होन लोन पहले कभी इतने सस्ते नहीं रहे लिहाजा इसका भी फायदा देखने को मिल रहा है.

Tags: Home, House, Real estate

image Source

Enable Notifications OK No thanks