एयर इंडिया: नया भोजन मेनू, स्वागत घोषणाएँ, अन्य परिवर्तन यात्री उड़ानों में देखेंगे


एयर इंडिया अधिग्रहण: टाटा समूह ने आधिकारिक तौर पर भारत के एकमात्र राष्ट्रीय वाहक एयर इंडिया का अधिग्रहण कर लिया है। जैसे ही प्रक्रिया पूरी हुई, शुक्रवार 28 जनवरी को एयर इंडिया की उड़ानों में सवार यात्रियों में कुछ बदलाव देखने को मिलेंगे।

एयर इंडिया की फ्लाइट में यात्रियों में होगा बदलाव

शुक्रवार को एयर इंडिया की उड़ान भरने वाले लोगों को उनकी उड़ानों के पायलटों द्वारा अधिग्रहण के एक दिन बाद एक विशेष घोषणा सुनने को मिलेगी। संचालन विभाग के एक आधिकारिक आदेश के अनुसार, पायलटों को प्रस्थान से पहले प्रत्येक उड़ान पर 28 जनवरी को एक विशिष्ट घोषणा करने के लिए कहा गया है।

“प्रिय मेहमानों, यह आपका कप्तान (नाम) बोल रहा है ……… इस ऐतिहासिक उड़ान में आपका स्वागत है, जो एक विशेष घटना को चिह्नित करता है। आज, एयर इंडिया आधिकारिक तौर पर सात दशकों के बाद फिर से टाटा समूह का हिस्सा बन गई है। हम इस पर और एयर इंडिया की हर उड़ान में नई प्रतिबद्धता और जुनून के साथ आपकी सेवा करने के लिए तत्पर हैं।”

“एयर इंडिया के भविष्य में आपका स्वागत है! हमें उम्मीद है कि आप यात्रा का आनंद लेंगे। धन्यवाद,” घोषणा आगे बताएगी।

CNBC-TV18 की एक रिपोर्ट के अनुसार, उन्हें टाटा संस के एमेरिटस चेयरमैन रतन टाटा का एक विशेष रिकॉर्डेड संदेश सुनने की भी संभावना है। चालक दल को निर्देश दिया जाएगा कि इसे कब और कैसे खेलना है।

इतना ही नहीं, यात्री अपने विमान के केबिन क्रू को ‘स्मार्टली’ कपड़े पहने भी देखेंगे। सूत्रों ने पीटीआई को बताया कि स्मार्ट और अच्छी तरह से तैयार केबिन क्रू मेंबर्स, उड़ानों के समय पर बेहतर प्रदर्शन, यात्रियों को “अतिथि” के रूप में बुलाना और इन-फ्लाइट भोजन सेवा कुछ ऐसे उपाय हैं, जिन पर टाटा समूह तुरंत ध्यान केंद्रित कर रहा है। टाटा समूह ने अपने कर्मचारियों से कहा है कि ऐतिहासिक अधिग्रहण के बाद एयर इंडिया की “छवि, दृष्टिकोण और धारणा” में बदलाव आएगा।

टाटा समूह अपने यात्रियों के लिए उन्नत भोजन सेवाओं पर भी ध्यान केंद्रित कर रहा है। पीटीआई सूत्रों के मुताबिक शुक्रवार को यह सेवा मुंबई-नेवार्क फ्लाइट और मुंबई-दिल्ली की पांच फ्लाइट में उपलब्ध कराई जाएगी।

चूंकि समय पर प्रदर्शन अत्यंत महत्वपूर्ण है, इसलिए चालक दल के सदस्यों द्वारा यह सुनिश्चित करने के लिए सभी प्रयास करने होंगे कि उड़ान के प्रस्थान से 10 मिनट पहले दरवाजे बंद कर दिए जाएं, अधिकारियों ने यह जानकारी दी। यात्रियों को ‘अतिथि’ के रूप में संबोधित करने के लिए भी निर्धारित किया गया है और केबिन क्रू पर्यवेक्षक को उन्हें प्रदान की जाने वाली सुरक्षा और सेवा मानकों को सुनिश्चित करना होगा।

टाटा समूह उड्डयन उद्योग में प्रमुख खिलाड़ी के रूप में उभरेगा

विस्तारा और एयर एशिया इंडिया पहले से ही अपने विंग के तहत, टाटा समूह विमानन उद्योग में एक प्रमुख खिलाड़ी के रूप में उभरने के लिए तैयार है। इंडिगो के बाद भारत में इसका दूसरा सबसे बड़ा हवाई क्षेत्र होगा।

एयर इंडिया लगभग 69 वर्षों के बाद गुरुवार को टाटा के बॉम्बे हाउस में वापस आई, व्यापारिक समूह ने 18,000 करोड़ रुपये में कर्ज में डूबे वाहक का अधिग्रहण किया।

वित्त मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि एयर इंडिया का रणनीतिक विनिवेश लेनदेन गुरुवार को पूरा हो गया है, जिसमें सरकार को टाटा संस की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी टैलेस प्राइवेट लिमिटेड से 2,700 करोड़ रुपये का विचार प्राप्त हुआ है। सरकार ने एयर इंडिया और एयर इंडिया एक्सप्रेस लिमिटेड (AIXL) में 15,300 करोड़ रुपये का कर्ज बरकरार रखा है, जबकि एयर इंडिया, AIXL के 100 प्रतिशत शेयर और AISATS में राष्ट्रीय वाहक की 50 प्रतिशत हिस्सेदारी टैलेस को हस्तांतरित कर दी गई है।

सभी नवीनतम समाचार, ब्रेकिंग न्यूज और कोरोनावायरस समाचार यहां पढ़ें।

.

image Source

Enable Notifications OK No thanks