विमान ईंधन की कीमत 3.3% बढ़ी, रेट अब तक के उच्चतम स्तर पर पहुंचे, जानिए अब पेट्रोल-डीजल का क्या होगा ?


नई दिल्ली . अंतरराष्ट्रीय स्तर पर तेल की कीमतें सात साल के उच्चतम स्तर पर पहुंचने के साथ ही देश में विमान ईंधन की कीमतों में मंगलवार को 3.3 प्रतिशत की वृद्धि हुई. यह अब तक के उच्चतम स्तर पर पहुंच गई. वैश्विक बाजार में तेल की कीमतों में लगातार बढ़ोतरी के चलते इस साल विमान ईंधन या एविएशन टर्बाइन फ्यूल (एटीएफ) की कीमतों में यह पांचवीं बढ़ोतरी है.

दूसरी ओर पेट्रोल और डीजल की कीमतें लगातार 116वें दिन स्थिर बनी रहीं. सार्वजनिक क्षेत्र की तेल विपणन कंपनियों की मूल्य अधिसूचना के अनुसार राष्ट्रीय राजधानी में एटीएफ की कीमत 3,010.87 रुपये प्रति किलोलीटर या 3.22 प्रतिशत बढ़कर 93,530.66 रुपये प्रति किलोलीटर हो गई.

यह भी पढ़ें- Business Idea : नौकरी की बजाय शुरू कर सकते हैं ये बिजनेस, लाखों में होगी कमाई

एयरलाइन की बढ़ती परिचालन लागत 
भारतीय एयरलाइंस के परिचालन खर्च में एटीएफ या जेट ईंधन का हिस्सा 45 से 55 प्रतिशत बैठता है. भारत में एटीएफ का दाम दुनिया में सबसे अधिक है. अब एक बार फिर इसमें बढ़ोतरी की गई है. इस वजह से एक बार फिर हवाई सफर महंगा हो सकता है. उद्योग लंबे समय से एटीएफ को जीएसटी के तहत लाने की मांग कर रहा है.

क्रूड ऑयल प्राइस
इंटरनेशनल मार्केट में क्रूड ऑयल के दाम (Crude Oil Price in International Market) एक बार फ‍िर से 100 डॉलर को पार कर गए हैं. ब्रेंट क्रूड ऑयल की कीमत (Brent Crude Oil Price) की कीमत 102.14 डॉलर प्रत‍ि बैरल और डब्‍ल्‍यूटीआई 96.15 डॉलर प्रत‍ि बैरल के पार पहुंच गई है. बढ़ती कीमतों का चौतरफा असर देखने को मिल रहा है.

यह भी पढ़ें- बाजार में भारी उतार-चढ़ाव के बीच शेयर मार्केट में इन 10 बातों का रखें ध्यान, नुकसान से बचेंगे और फायदे में रहेंगे

पेट्रोल डीजल का क्या होगा
कच्चे तेल की कीमतों में बढ़ोतरी का सीधा असर भारत में पेट्रोल-डीजल की कीमतों (Petrol Diesel Price) पर पड़ता है. हालांकि, क्रूड ऑयल के वैश्विक भाव में उतार-चढ़ाव के बाद भी भारतीय तेल कंपनियों ने पेट्रोल-डीजल (Petrol-Diesel) की कीमतों में भी फेरबदल नहीं किया है. पिछले साल दिवाली के बाद से क्रूड ऑयल की कीमतों में तो भारी उछाल आ चुका है, लेकिन पेट्रोल-डीजल के भाव स्थिर हैं.

सरकार ने विधानसभा चुनाव के मद्देनजर नवंबर 2021 में पेट्रोल-डीजल पर टैक्स कम करके जनता को राहत दी थी. नवंबर यानी दिवाली से अब तक भारतीय तेल कंपनियों ने पेट्रोल-डीजल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया है. पांच राज्यों में चुनाव खत्म होने की आखिरी तारीख 7 मार्च है, जबकि 10 मार्च को चुनाव परिणाम (Election Results) जारी होंगे. ऐसे में कयास लगाए जा रहे हैं कि 10 मार्च के बाद पेट्रोल-डीजल के भाव में इजाफा होगा.

Tags: Aircraft operation, Airline News, Airlines, Fuel price hike, Petrol diesel price

image Source

Enable Notifications OK No thanks