All India Weather forecast: क्या अब मिलेगी ठंड से राहत, जानिए क्या कहता है मौसम विभाग


नई दिल्ली. पिछले दो दिनों से दिल्ली और आसपास के इलाके में कहीं धूप तो कहीं छांव की स्थिति बनी हुई है. तापमान में कोई खास सुधार देखने को नहीं मिल रहा है. मौसम विभाग (IMD) की मानें तो अगले तीन-चार दिनों मौसम की कमोबेश यही स्थिति बनी रहेगी. भारतीय मौसम विभाग (India Meteorological Department Forecast) के मुताबिक अगले तीन दिनों तक उत्तर पश्चिम और उत्तर पूर्व भारत के मैदानी इलाकों में कोहरे और घना कोहरे की स्थिति बनी रहेगी. जबकि अगले दो दिनों तक ठंड से भी राहत मिलने की कोई उम्मीद नहीं है. यही नहीं दो दिनों के बाद बारिश की भी संभावना है.
मौसम विभाग ने कहा है कि पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से मौसम में आमूलचूल बदलाव आया है. इस कारण हिमालयी इलाकों में बारिश और बर्फबारी का दौर जारी है और अगले दो दिनों तक ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी होती रहेगी. हालांकि इसके बाद मौसम में सुधार का अनुमान व्यक्त किया गया है.

उत्तर पश्चिम भारत के अधिकांश इलाकों में बारिश
मौसम विभाग के मुताबिक पश्चिमी विक्षोभ का प्रभाव समुद्र तल से 5.8 किलोमीटर की ऊंचाई पर बहुत दूर तक बन गया है. इसके कारण पूर्वोत्तर भारत के अधिकांश इलाकों, उप-हिमालयी क्षेत्र, पश्चिम बंगाल और सिक्किम में गरज के साथ छीटें पड़ने की संभावना है. इसके अलावा कहीं-कहीं बिजली गिरने की आशंका भी व्यक्त की गई है. आईएमडी के मुताबिक 6 और 7 फरवरी को हिमालयी क्षेत्रों के अधिकांश इलाकों में बारिश की संभावना है. इसके बाद 8 और 9 फरवरी के उत्तर पश्चिम भारत के मैदानी इलाकों में हल्की बारिश की संभावना है.

पंजाब, हरियाणा और दिल्ली का हाल
मौसम विभाग ने कहा है कि रविवार और सोमवार को उत्तर पश्चिम भारत के कुछ इलाकों में हल्की बारिश होगी लेकिन दिल्ली, पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़ में 8 और 9 फरवरी को हल्की बारिश की प्रबल संभावना है. छिटपुट स्थानों पर ओलावृष्टि की आशंका भी व्यक्त की गई है. इस बीच अगले दो दिनों तक ठंड से भी राहत नहीं मिलेगी. मौसम विभाग के पूर्वानुमानों के मुताबिक अगले पांच दिनों तक पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, पश्चिमी उत्तर प्रदेश और ओडिशा में घना कोहरा बना रहेगा.

यहां होगी बर्फबारी
मौसम विभाग ने 8 और 9 फरवरी को हिमालयी इलाकों में बर्फबारी का पूर्वानुमान व्यक्त किया है. वैसे आज और कल भी उत्तराखंड में बर्फबारी की आशंका है. जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में अगले 9 फरवरी तक छिटपुट स्थानों पर बारिश और बर्फबारी का अनुमान है. सैलानियों के लिए अभी भी हिमालय की वादियों में बर्फबारी का मजा लेने का अच्छा मौका है.

ठंड और कोहरे से राहत नहीं
मौसम विभाग ने कहा है कि अभी कुछ दिनों तक ठंड और कोहरे से राहत मिलने की संभावना नहीं है. हिमाचल प्रदेश, उत्तरी राजस्थान, बिहार, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा और हिमालयी क्षेत्रों में अगले दो दिनों तक सुबह और रात को घना कोहरा छाया रहेगा. वहीं पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, पश्चिमी उत्तर प्रदेश और ओडिशा में अगले चार दिनों तक और पूर्वी उत्तर प्रदेश में अगले पांच दिनों तक कोहरे की मार रहेगी जिससे ठंड बढ़ेगा.

Tags: Delhi, Imd, Rain, Weather



Source link

Enable Notifications OK No thanks