Amazon ने लंदन में अपने कार्बन एमिशन को कम करने के लिए लॉन्च की ई-कार्गो बाइक्स


ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन (Amazon) ने लंदन में अपनी वैन डिलीवरी की जगह ई-कार्गो बाइक्स पेश की हैं। कंपनी ने यह कदम अपने द्वारा किए गए कार्बन एमिशन को कम करने के लिए किया है। अमेजन अपनी इस कोशिश के रूप में हैकनी में एक माइक्रोमोबिलिटी हब खोलने वाला है। अमेजन अपनी हजारों डिलीवरी वैन की जगह ई-कार्गो बाइक्स लेकर आएगा। हैकनी माइक्रोमोबिलिटी हैब कंपनी का पहला हैब होगा। 

ऐसा माना जा रहा है इसके जरिए एक साल में 5 मिलियन तक डिलीवरी की जा सकेंगी। इसके अंतर्गत आने वाले एरिया में लन्दन का 10 प्रतिशत अल्ट्रा-लो एमिशन जोन पासकोड डिस्ट्रिक्ट शामिल होंगे। कंपनी का प्लान इसके विस्तार का भी है। इस प्रोग्राम का विस्तार करते हुए कंपनी इस यूके के अन्य शहरों में भी लेकर जाना चाहती है। यह अमेजन के कार्बन एमिशन को कम करने के बड़े प्लान्स में से एक है। 

इन ई-कार्गो बाइक्स को कई अमेजन पार्टनर बिजनेसेज के द्वारा संभाला जाएगा। यह प्रोग्राम अमेजन के लंदन वॉल कार पार्क प्रोजेक्ट में पार्टनर बनने के दो साल बाद आया है। हालांकि, इस प्रोजेक्ट को भी अभी शुरू होने में समय है। अमेजन के यूके चीफ, जॉन बौम्फ्रे के अनुसार अमेजन ग्लोबल नेट-जेरो कार्बन स्टेटस की ओर बढ़ रहा है। यह कंपनी के अपने ट्रांसपोर्टेशन नेटवर्क को इलेक्ट्रिक में बदलने के प्लान्स से नजर आता है।

इस प्रोग्राम लप यूके के अन्य क्षेत्रों में भी बढ़ाया जाएगा। यहां आने वाले कुछ महीनों में माइक्रोमोबिलिटी हब्स खोले जाएंगे। अमेजन के ई-कार्गो डिलीवरी सिस्टम अपने सेवा क्षेत्र की एयर क्वालिटी को बेहतर करेंगे। खासतौर से ऐसा हैकनी, ईस्ट लंदन के लोगों के लिए होगा। यूके सरकार भी ई-बाइक्स के इस्तेमाल को बढ़ावा दे रही है। इसी के साथ वह इस बात पर भी ध्यान दे रही है की अपनी सभी इकॉनमी चेन के लिए किस तरह इंफ्रास्ट्रक्चर कार्बन एमिशन को कम करने के लिए मददगार साबित हो सकता है।

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

संबंधित ख़बरें

Source link

Enable Notifications OK No thanks