Amazon ने ओपन नेटवर्क फॉर डिजिटल कॉमर्स को सराहा, ONDC को बताया अच्छा विचार


नई दिल्ली. दिग्गज ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन (Amazon) ने ओपन नेटवर्क फॉर डिजिटल कॉमर्स यानी ओएनडीसी (ONDC)  को एक अच्छा विचार बताते हुए कहा है कि वह भारत के ई-कॉमर्स बाजार में मुक्त नेटवर्क की संभावनाओं को लेकर खासी उत्साहित है.

इनोवेशन को लेकर उत्सुक है अमेजन
अमेजन में इंडिया कंज्यूमर बिजनेस के प्रमुख मनीष तिवारी ने ओएनडीसी के बारे में पूछे जाने पर कहा कि कंपनी इनोवेशन को लेकर उत्सुक है और इससे सभी का भला होगा. इससे अधिक खरीदार और विक्रेता ऑनलाइन आएंगे. उन्होंने पीटीआई-भाषा के साथ बातचीत में कहा, ‘‘मेरा ध्यान अगले 50 करोड़ ग्राहकों पर है. मैं इनोवेशन का बेसब्री से इंतजार कर रहा हूं जिनसे इस इकोसिस्टम में शामिल सभी पक्षों को लाभ होगा.’’

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भारत में ई-कॉमर्स अभी बहुत शुरुआती दौर में
जब उनसे यह पूछा गया कि क्या ओएनडीसी के आने से अमेजन जैसी स्थापित ई-कॉमर्स कंपनियों के कारोबारी मॉडल पर किसी तरह का असर नहीं पड़ेगा, तो उन्होंने कहा कि भारत में ई-कॉमर्स अभी बहुत शुरुआती दौर में है. उन्होंने कहा, ‘जितने ज्यादा इनोवेशन होंगे, जितनी ज्यादा कंपनियां आएंगी, उतना ही ज्यादा इस इंडस्ट्री का विस्तार होगा.’

क्या है ओपन नेटवर्क फॉर डिजिटल कॉमर्स
गत अप्रैल में देश के 5 शहरों में ओएनडीसी का पायलट चरण शुरू किया गया था. ओएनडीसी एक यूपीआई-प्रकार का प्रोटोकॉल है और इस पूरी कवायद का मकसद तेजी से बढ़ते ई-कॉमर्स क्षेत्र को दूर-दराज के क्षेत्रों तक पहुंचाना, छोटे खुदरा विक्रेताओं की मदद करना और दिग्गज ऑनलाइन खुदरा विक्रेताओं के वर्चस्व को कम करना है. यह वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय के तहत डिपार्टमेंट फॉर प्रमोशन ऑफ इंडस्ट्री एंड इंटरनल ट्रेड यानी डीपीआईआईटी (DPIIT) की एक पहल है.

Tags: Amazon, E-commerce industry

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