अमेरिका ने जारी की एडवायजरी, भारत-पाक सीमा के जोखिम वाले इलाकों में न जाएं


नई दिल्‍ली. अमेरिका (America)  ने भारत (India) की यात्रा करने वाले अमेरिकी नागरिकों के लिए एडवायजरी (Advisory)  जारी कर दी है. इसमें कहा गया है कि अपराध और आतंकवाद के कारण भारत में ज्‍यादा सावधानी बरतने की जरूरत है. एडवायजरी में आगाह किया गया है कि भारत और पाकिस्‍तान सीमा के पास वाले इलाके जोखिम भरे हैं, इसलिए वहां न जाएं. पूर्वी लद्दाख और उसकी राजधानी लेह को छोड़कर केंद्र शासित प्रदेश की यात्रा से बचें. अगर आप महिला हैं तो भारत में खास सावधानी रखें. अकेले यात्रा न करें, भारत में आतंकी कभी भी बिना चेतावनी दिए हमला कर सकते हैं.

एडवायजरी में बताया गया है कि भारत और पाकिस्‍तान सीमा के 10 किमी के दायरे में दोनों देशों के सैनिकों के बीच संघर्ष की संभावना बनी रहती है, ऐसे में इन इलाकों में बिलकुल न जाएं. भारत के एक बड़े हिस्‍से में चरमपंथी समूह और नक्‍सली सक्रिय हैं. इनमें पूर्वी महाराष्‍ट्र और उत्‍तरी तेलंगाना से पश्चिमी बंगाल, विशेष रूप से छत्‍तीसगढ़ और झारखंड के ग्रामीण हिस्‍सों और तेलंगाना, आंध्रप्रदेश, महाराष्‍ट्र, मध्‍यप्रदेश की सीमाओं के बड़े इलाके में नक्‍सलियों का खतरा हो सकता है. इन नक्‍सलियों ने स्‍थानीय पुलिस, अर्धसैनिक बलों और सरकारी अधिकारियों पर हमले किए हैं. ऐसे खतरे वाले स्‍थानों पर यात्रा करने से पहले अमेरिकी नागरिकों को अमेरिकी दूतावास से विशेष अनुमति लेनी होगी.

कोरोना संबंधी जानकारी जरूर लें

अमेरिकी एडवायजरी में कहा गया है कि किसी भी अंतरराष्‍ट्रीय यात्रा की योजना बनाते हुए सबसे पहले संबंधित देश के बारे में और उस देश में कोरोना की स्थिति को जरूर जान लें. अपने और उस देश में टीकाकरण की समीक्षा भी करें और रोग नियंत्रण संबंध में जारी की गई सिफारिशों को समझ लें. अगर भारत की यात्रा करना हो तो कोरोना और उससे जुड़ी अन्‍य महत्‍वूपर्ण जानकारी के लिए दूतावास के कोरोना पेज पर आएं.

भारत में अपनी सुरक्षा के लिए सतर्क रहें

एडवायजरी में अमेरिकी नागरिकों को बताया गया है कि उन्‍हें भारत में अपनी सुरक्षा के लिए सतर्क रहना होगा और भारत के पर्यटक स्‍थल और अन्‍य स्‍थलों पर स्‍वयं सुरक्षा रखनी होगी. भारतीय अधिकारियों की रिपोर्ट का हवाला देते हुए बताया गया है कि भारत में बलात्‍कार सबसे तेजी से बढ़ने वाले अपराधों में से एक है. यहां के पर्यटक स्‍थलों पर यौन उत्‍पीड़न जैसे हिंसक अपराध दर्ज हुए हैं.

Tags: America, India



Source link

Enable Notifications OK No thanks