भीषण गर्मी के बीच AC की बिक्री में आया उछाल, पहली छमाही में बिके रिकॉर्ड 60 लाख एसी


हाइलाइट्स

AC की मांग भी तेजी से बढ़ी
बीते 6 महीने में एसी के दाम दो से तीन बार में 10 से 15 फीसदी बढ़े
वोल्टास ने करीब 12 लाख एसी बेचे जो इंडस्ट्री में किसी भी कंपनी द्वारा की गई सर्वाधिक बिक्री है

नई दिल्ली. बढ़ती गर्मी के बीच ठंडक प्रदान करने वाले प्रोडक्ट विशेषकर एयर कंडीशनर (Air Conditioner) की मांग भी तेजी से बढ़ी है. साल 2022 की पहली छमाही में घरेलू बाजार में एसी की बिक्री 60 लाख यूनिट्स के रिकॉर्ड पर पहुंच गई है.

बीते 6 महीने में एसी के दाम 2-3 बार बढ़े
ये बिक्री आंकड़े तब हैं जब बीते 6 महीने में एसी के दाम दो से तीन बार में 10 से 15 फीसदी बढ़े हैं. दरअसल, धातुओं से लेकर अहम कलपुर्जों तक महंगाई के अभूतपूर्व दबाव और लॉजिस्टिक्स चार्ज में बढ़ोतरी के कारण कंपनियों को दाम बढ़ाने पड़े हैं.

Voltas ने बेचे करीब 12 लाख रेसिडेंशियल एसी
वोल्टास ने करीब 12 लाख रेसिडेंशियल एसी बेचे, एलजी इलेक्ट्रॉनिक इंडिया ने पहली छमाही में घरेलू बाजार में 10 लाख से अधिक इन्वर्टर एसी बेचे. हिताची, डाइकिन, पैनासोनिक और हायर जैसे अन्य एसी मैन्युफैक्चर्रस ने भी बिक्री में वृद्धि दर्ज की और साल की दूसरी छमाही में भी बिक्री अच्छी रहने का अनुमान जताया है.

एसी इंडस्ट्री के लिए काफी अच्छी रही है पहली छमाही
कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स एंड अप्लायंसेज मैन्युफैक्चर्स एसोसिएशन (CEAMA) के अध्यक्ष एरिक ब्रेगेंजा ने कहा कि इस साल की पहली छमाही एसी इंडस्ट्री के लिए काफी अच्छी रही है. उन्होंने बताया, ‘‘जनवरी से लेकर जून के बीच घरेलू एसी बाजार करीब 60 लाख यूनिट्स का रहा होगा. पहले कभी बिक्री आंकड़े इतने अधिक नहीं रहे. मेरा अनुमान है कि दूसरी छमाही में यह 25 लाख यूनिट्स और साल के अंत तक करीब 85 लाख यूनिट्स रहेगा.’’

ये भी पढ़ें- काम की बात! गर्मी में ज़्यादा आ रहा है बिजली बिल; इन तरीकों से कर सकते हैं बड़ी बचत

डाइकिन इंडिया के चेयरमैन और एमडी के जे जावा ने कहा कि अप्रैल-जून तिमाही में कंपनी ने करीब 4 लाख यूनिट्स बेचीं और 2022 की पहली छमाही में करीब 7 लाख यूनिट्स की बिक्री की. उन्होंने बताया, ‘‘2019 की तुलना में करीब 30 फीसदी वृद्धि और पिछले वर्ष के मुकाबले 175 फीसदी की वृद्धि हासिल हुई है.’’

LG ने बेचे 10 लाख से ज्यादा रेसिडेंशियल इनवर्टर एसी
साल की पहली छमाही में टाटा ग्रुप की कंपनी वोल्टास ने करीब 12 लाख एसी बेचे जो इंडस्ट्री में किसी भी कंपनी द्वारा की गई सर्वाधिक बिक्री है. इसी तरह एलजी इलेक्ट्रॉनिक इंडिया ने पहली छमाही में घरेलू बाजार में 10 लाख से ज्यादा रेसिडेंशियल इनवर्टर एसी बेचे जो पिछले वर्ष के मुकाबले 50 फीसदी ज्यादा है. एलजी इलेक्ट्रॉनिक इंडिया के उपाध्यक्ष (होम अप्लायंसेंज एंड एयर कंडीशनर) दीपक बंसल ने कहा कि जनवरी से जून के दौरान एसी कैटेगरी से 4,000 करोड़ रुपये का रेवेन्यू मिला.

Tags: AC, Air Conditioner

image Source

Enable Notifications OK No thanks